घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें ये बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

वास्तु शास्त्र- शास्त्रों के अनुसार कई ऐसे पेड़- पौधे हैं जिन्हें घर के आसपास और घर में लगाने से सुख- समृद्धि का विकास होता है. उन्हीं पौधों में से एक है मनी प्लांट. जिसे लोग यही सोचकर लगाते हैं कि सुख संपन्नता बनी रहे, लेकिन कई बार जाने- अनजाने मनी प्लांट लगाते समय हम कई गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण आर्थिक नुकसान होने की संभावना अधिक हो जाती है क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हर पेड़- पौधे रखने के लिए एक दिशा का निर्धारण किया गया है. अगर पेड़- पौधे सही दिशा में लगाया जाए तो लाभ होता है वरना नुकसान होने लगता है. ठीक इसी तरह यदि मनी प्लांट को सही दिशा में रखा जाए तो लाभ ही लाभ होता है और गलत दिशा में रखा जाए तो नुकसान होने की संभावना बनी रहती है. अगर आप भी घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना चाहते हैं तो कुछ बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको नुकसान न हो.

घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें ये बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान
घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें ये बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें ये बातें, वरना हो सकता है भारी नुकसान

मनी प्लांट किस दिशा में लगाना चाहिए ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का पौधा हमेशा आग्नेय दिशा यानी दक्षिण- पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. क्योंकि इस दिशा के अधिष्ठाता देवता गणेश जी हैं जो अमंगल नाश हैं और प्रतिनिधि ग्रह शुक्र है जो सुख- समृद्धि देने वाला है इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाना बहुत ही उत्तम माना गया है. इससे घर में कभी धन की कमी नहीं होती है और घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है.

मनी प्लांट किस दिशा में नहीं लगाना चाहिए ?

जिस तरह आग्नेय दिशा में मनी प्लांट लगाने के लिए सही बताया गया है उसी तरह ईशान दिशा यानी उत्तर- पूर्व में मनी प्लांट लगाना सही नहीं माना जाता है. ऐसा करने से धन की हानि होती है. इसके पीछे का कारण है कि इस स्थान का संबंध गुरु बृहस्पति जी से है और यह पौधा राक्षसों के गुरु शुक्र का है दोनों ही एक दूसरे के शत्रु हैं. इस स्थान पर मनी प्लांट लगाने की घर में नकारात्मकता आती है और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कहां नहीं रखना चाहिए मनी प्लांट ?

बहुत से लोग मनी प्लांट के पौधों को सजावट के लिए बाहर लगा देते हैं जो वास्तु के अनुसार बिल्कुल गलत है. इस पौधे को हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि किसी की भी इस पर नजर न पड़े क्योंकि कई लोगों की नजर बहुत खराब होती है और इस पौधे के बढ़ने का खतरा बना रहता है कई बार लोगों की नजर से मनी प्लांट सूख जाता है या बढ़ता ही नहीं है.

कैसे रखें मनी प्लांट ?

मनी प्लांट का पौधा अगर सूखने लगे तो उसे तुरंत ही हटा देना चाहिए. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मनी प्लांट की पत्तियां जमीन को न छुए. इस पौधे की बेले जमीन पर फैलने से आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है. कहा जाता है कि जमीन पर छूती पतियों से सुख- समृद्धि व सफलता में बाधा आती है.

मनी प्लांट किसी को ना दें-

मनी प्लांट का पौधा अगर कोई आप से मांगने आए तो बिल्कुल भी देने से मना कर दें. कहा जाता है कि इस पौधे के देने से शुक्र देव नाराज हो जाते हैं और शुक्र भौतिक सुख- समृद्धि के स्वामी होते हैं. ऐसा करने से घर से समृद्धि चली जाती है, हालांकि आप दूसरों के घर मनी प्लांट का पौधा लेकर आ सकते हैं.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए योग्य वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लें. धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें-

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment