बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है मेहंदी, जाने कैसे ?

हेल्थ डेस्क- मेहंदी एक ऐसा कुदरती पौधा है जिसका पत्ता, फूल, बीज एवं छाल में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. मेहंदी का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में सौंदर्य के लिए किया जाता है. त्योहारों के पहले दिन सुहागिन महिलाओं के लिए हथेलियों पर मेहंदी का श्रृंगार सुंदरता एवं सौम्यता का प्रतीक माना जाता है. सदियों से ही हथेलियों पर मेहंदी लगाने की प्रथा रही है. आयुर्वेद के अनुसार मेहंदी में कई रोग- निवारक गुण भी पाए जाते हैं.

मेहंदी का इस्तेमाल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. यह बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होता है. चाहे बालों में रूसी हो या बाल झड़ने की समस्या या फिर बालों का उम्र से पहले सफेद होने की समस्या, इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में मेहंदी आपकी मदद कर सकता है. आज हम इस लेख के माध्यम से मेहंदी की मदद बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के तरीके बताएंगे.

हम में से कई लोग सालों से अपने बालों को डाई करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. हालांकि यह सिर्फ एक हेयर डाई ही नहीं है बल्कि ब्यूटी इनग्रेडिएंट भी है जो हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. यह डैंड्रफ के इलाज से लेकर बालों के विकास में सुधार करती है. सही मायने में कहा जाए तो मेहंदी बालों के लिए टॉनिक से कम नहीं है.

1 .बालों की ग्रोथ में करें मदद-

बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है मेहंदी, जाने कैसे
बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है मेहंदी, जाने कैसे ?

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल घने हों. ऐसे में अगर आप अपने बालों को लंबा नहीं कर पा रही है तो आपको मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहिए. मेहंदी में प्राकृतिक गुण होते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके बालों को पोषण मिलता है और बालों के विकास बढ़ावा देता है.

2 .बालों का झड़ना रोके-

आजकल ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. खासकर मौसम में परिवर्तन हो तो बाल तेजी से झरना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में मेहंदी का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. इसके लिए मेहंदी का पेस्ट तैयार करते समय इस में सरसों का तेल मिला सकते हैं. यह हेयर फॉल के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है.

3 .रूसी से दिलाए छुटकारा-

बालों में रूसी का होना एक आम समस्या है. इससे छुटकारा पाने में मेहंदी काफी मददगार साबित हो सकता है. क्योंकि यह आपके स्कैल्प से चिकनाई, रूसी और गंदगी को साफ करती है. नियमित रूप से इसका उपयोग करने से आपको रूसी की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. इसमें एक खास बात यह भी है कि मेहंदी रुसी को दोबारा वापस नहीं आने देती है.

4 .स्कैल्प की खुजली को करता है सफाया-

मेहंदी में एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प को ठंडक पहुंचाते हैं और खुजली को दूर करते हैं.

5 .स्प्लिट- एंड को करें रिपेयर-

स्प्लिट- एंड से बाल रूखे और खराब दिखाई पड़ने लगते हैं. मेहंदी हमारे बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करती है और बालों के रूखेपन को दूर करती है. यह दो मुंहे बालों के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक उपचारों में से एक मानी जाती है.

6 .रूखे- सूखे बालों के लिए है लाभदायक-

सूखे बाल अधिक टूटते हैं और मेहंदी इस सूखेपन से छुटकारा दिलाने का अच्छा विकल्प है. मेहंदी एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों को गहराई तक पोषण प्रदान करती है और उन्हें मुलायम और सुंदर बनाती है. इसे उपयोग करने के लिए इसके साथ चाय का पानी, नींबू का रस और दही मिलाएं. यह सारे प्रयोग ड्राई हेयर पर जादू की तरह काम करती है.

7 .बालों को मोटा बनाने में करता है मदद-

बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है मेहंदी, जाने कैसे
बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है मेहंदी, जाने कैसे ?

मेहंदी में टैनिन पाया जाता है जो आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है. प्रतिदिन मेहंदी का बालों में इस्तेमाल करने से आपको घने बाल पाने में मदद मिल सकती है.

8 .ऑइली स्कैल्प से दिलाए छुटकारा-

ऑयली बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है. मेहंदी स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करती है और इससे पीएच लेवल को फिर से बैलेंस में करती है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य ब्यूटीशियन की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment