गर्मियों के मौसम में फट रही है एडियाँ तो अपनाएं ये दादी- नानी के घरेलू नुस्खे

हेल्थ डेस्क – वैसे तो एड़ियों के फटने की समस्या ज्यादातर लोगों को सर्दियों में होती है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनको गर्मियों के मौसम में इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. वहीं कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिनकी एडियाँ 12 महीने फटी रहती है देखने और सुनने में यह समस्या जितनी छोटी लगती है उतनी होती नहीं है एड़ियों का फटना कभी-कभी बहुत तकलीफ हो गए हो जाता है. कई बार तो एड़ियों से लगातार खून भी आने लगता है. एड़ियों के फटने का मुख्य कारण देखरेख और साफ-सफाई का अभाव होना होता है. आज हम आपके साथ एड़ियों को फटने से बचाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स साझा करने जा रहे हैं. जिनसे आप अपनी एड़ियों को खूबसूरत बनाए रख सकते हैं.

गर्मियों के मौसम में फट रही है एडियाँ तो अपनाएं ये दादी नानी के घरेलू नुस्खे
गर्मियों के मौसम में फट रही है एडियाँ तो अपनाएं ये दादी नानी के घरेलू नुस्खे

क्यों फटती है एडियाँ ?

अक्सर लोग समझते हैं कि सर्दियों में पानी की कमी होने के कारण एडियाँ फट रही है या फिर ठंड के कारण एडियाँ फट रही है लेकिन सिर्फ ऐसा ही नहीं है बल्कि अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, कैल्सियम और आयरन की मात्रा ना लेने के कारण भी एडियाँ फटने लगती है.

एड़ियों को कैसे बनाएं कोमल ?

एडियों को कोमल बनाने के लिए वैसे तो आजकल बाजार में कई क्रीम आते हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती है लेकिन फटी एड़ियों के लिए जितना घरेलू उपाय किया जाए उतना ही बेहतर रहता है.

1 .शहद का करें इस्तेमाल-

हम सभी के घरों में शहद तो आसानी से मिल जाता है. शहद ना सिर्फ खाने के काम आता है बल्कि यह आप की फटी एड़ियों को भी ठीक करने में मदद करता है. शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने का काम करेंगे. शहद को फटी एड़ियों पर लगाने से डेड स्क्रीन रिपेयर होती है और यह एड़ियों को आगे फटने से भी बचाता है.

2 .नींबू और ग्लिसरीन का इस्तेमाल-

फटी एड़ियों को रिपेयर करने में नींबू और ग्लिसरीन का पेस्ट इस्तेमाल करना बहुत ही कारगर साबित होता है. एड़ियों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए आपको रोजाना इस पेस्ट को अपने एड़ियों पर लगाना चाहिए. नींबू और ग्लिसरीन से बना पेस्ट आपके एड़ियों को वापस मुलायम बनाने में मदद करेगा और फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी.

3 .सेंधा नमक का इस्तेमाल करें-

सेंधा नमक फटी एड़ियों को ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है. आप आधी बाल्टी हल्के गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाएं और इस पानी में लगभग आधे घंटे के लिए पैर डालकर बैठे रहे. जब पानी पूरी तरह ठंडा हो जाए तब किसी सूती कपड़े या तौलिए से एड़ियों को रगड़ कर साफ़ करें और सामान्य पानी से अच्छी तरह से धो लें. ऐसा करने से आपकी फटी एडियाँ जल्द ठीक होने लगती हैं.

4 .सरसों का तेल और मोम का इस्तेमाल करें-

सरसों का तेल और मोम मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और रात में सोने से पहले इन्हें अपनी एड़ियों पर लगाकर सॉफ्ट कॉटन के मोजे पहनकर सो जाए. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी और आपकी एडियाँ भी सॉफ्ट हो जाएंगे.

5 .करे नारियल तेल का इस्तेमाल-

रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल लेकर इसे फटी एड़ियों पर लगाएं. आप चाहे तो नारियल तेल को हल्का गर्म कर सकते हैं. इसकी मसाज से थकान भी कम होगी. मसाज करने के बाद जुराबे पहन कर सो जाएँ. सुबह उठकर पैरों को पानी से धो लें. लगभग 10 दिन तक लगातार ऐसा करने से आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएगी और मुलायम हो जाएगी.

6 .करें ओलिव ऑयल का इस्तेमाल-

ओलिव ऑयल के इस्तेमाल से भी फटी हुई एड़ियां ठीक होती है इसके इस्तेमाल से एडियाँ कोमल और मुलायम बनती है. इसके लिए हथेली पर ओलिव ऑयल लेकर हल्के हाथों से मसाज करें. और आधे घंटे तक वैसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से एडियों को धो लें. ऐसा सप्ताह में एक- दो बार करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को  शेयर जरूर करें साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment