ये राज पता हो तो हर कोई पा सकता है सुंदर, गोरा और निखरी त्वचा

लड़का हो या लड़की हर किसी की चाहत होती है कि उसके चेहरे पर किसी तरह के दाग- धब्बे, निशान, झाइयां, झुर्रियां, चेहरा मुरझाया हुआ नजर ना आए. लेकिन बढ़ती तेज धुप, प्रदूषित वातावरण, अनियमित खानपान, व्यस्त जीवनशैली और कई बीमारियों के कारण चेहरे पर कई तरह के दाग- धब्बे नजर आने लगते हैं.

ये राज पता हो तो हर कोई पा सकता है सुंदर, गोरा और निखरी त्वचा

लेकिन आपको बता दें कि यदि आपका खान-पान सही हो और शरीर स्वस्थ हो तो आपका चेहरा सुंदर और जवान नजर आते रहेगा. अधिक उम्र होने के बावजूद आपके चेहरे पर चमक बनी रहेगी.

आज आपको कुछ खानपान से जुड़े रहस्य के बारे में बताने वाले जिसे आप अपने जीवन में शामिल करते हैं तो आपका चेहरा अधिक उम्र होने के बावजूद भी सुंदर और जवान नजर आएगा.

रक्त कैंसर होने के कारण, लक्षण और घरेलू एवं आयुर्वेदिक उपचार

चलिए जानते हैं विस्तार से-

आंवला- लड़का हो या लड़की एक आंवला प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाएं. आंवले में पाए जाने वाला विटामिन ए कोलेजन का निर्माण करता है जो त्वचा की कसावट बरकरार रखने में मददगार होता है.

गाजर- लड़का हो या लड़की नियमित गाजर का सेवन करें तो आप अपनी त्वचा को हमेशा जवान बनाए रख सकते हैं क्योंकि गाजर में पाए जाने वाला beta-carotene त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है.

सुबह का नाश्ता- आपको अच्छे स्वास्थ्य और सुंदर त्वचा बनाए रखना है तो आप सुबह का नाश्ता भूलकर भी ना छोड़े. नाश्ते में आप दूध, अखरोट, बादाम, ताजा फल आदि को नियमित शामिल कर सकते हैं. इन सभी चीजों में पाए जाने वाले प्रोटीन और फाइबर के चेहरे पर झाइयां नहीं पड़ती है आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है.

सेब- नियमित रूप से सेब का सेवन करना कहा जाता है कि हमें डॉक्टर से दूर रखता है. इसलिए आप सेब का नियमित सेवन करें. सेब में पाए जाने वाला विटामिन समय से पहले आने वाला झुर्रियों से बचाता है. इसलिए सेब का सेवन नियमित रूप से करें.

स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड मौजूद होता है जो कि त्वचा में निखार लाने का काम करता है. इसलिए आपको अपने डाइट में नियमित स्ट्रॉबेरी को शामिल करना चाहिए.

दही- दही का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. आप दोपहर में खाने में दही को शामिल करें दही में कैल्शियम, विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है.

चुकंदर- चुकंदर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा में निखार लाने के साथ-साथ त्वचा में कसावट लाता है. साथ ही खून में हीमोग्लोबिन बनाए रखता है. इसलिए चुकंदर को सलाद, सब्जी के रूप में जरूर शामिल करें.

ताजी हरी सब्जियां- आपको खुद ही मालूम होगा की ताजी हरी सब्जियां सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. ताजी हरी सब्जियों को उबालकर खाने से चेहरा ताजा और खिला-खिला नजर आता है और चेहरे पर कील मुंहसे की समस्या नहीं होती है.

केला, मूंगफली और बट्टर- केला, मूंगफली और बटर का नियमित सेवन करें. यह हमारे शरीर में मेटाबोलिक को बढ़ाता है जिससे कि त्वचा का पीलापन दूर होता है और चेहरे पर डार्कसर्कल नहीं बन पाते हैं.

इसके अलावा आप चाहते हैं कि आपका त्वचा हमेशा तरोताजा बना रहे तो छाछ, पत्ता गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, बींस, सोयाबीन, मछली, दाल, फल इत्यादि को अपने आहार में शामिल करें. इसमें विटामिन ए होता है जो त्वचा को लचीला और मुलायम बनाए रखता है. साथ ही दाग- धब्बों से भी दूर रखता है.

भरपूर पिए पानी- भरपूर पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. भरपूर मात्रा में यदि आपकी त्वचा में पानी है तो आपका चेहरा चमकदार बना रहेगा.

इन चीजों से बनाएं दूरी- आपको तनाव बढ़ाने वाले खानपान से भी बचना होगा. जैसे कि चीनी, मैदा, अधिक पका हुआ भोजन, जंक फूड, तैलीय पदार्थ, चॉकलेट, बिस्किट, केक, पेस्ट्री और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन कम करें या फिर बंद कर दें. ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी के सेवन से दूर रहें.

आप खुद को सुंदर और जवां बनाए रखने के लिए हर काम का रूटिंग बनाएं. योग, ध्यान और एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें. जिससे कि आप लंबे अंतराल तक अपने आप को जवान बनाए रख सकते हैं.

चेहरे को सुंदर और गोरा बनाने के अन्य घरेलू उपाय-

1 .मुल्तानी मिट्टी-

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के लिए किया जाता रहा है. इसमें मैग्निशियम क्लोराइड होता है जो त्वचा पर आने वाली कमियों को दूर करता है और उसमें चमक प्रदान करता है. आजकल तो बाजार में कई फेस पैक आते हैं जिनमें मुल्तानी मिट्टी मिली होती है. लेकिन अच्छा यही रहेगा कि आप सीधे मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाकर धो लें. मुल्तानी मिट्टी को पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है इसे लगाने से चेहरे की त्वचा पर किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता है. आप चाहे तो घर पर ही मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक तैयार कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी, दही, क्रीम, नींबू का रस, गुलाब जल आदि को अच्छी तरह से उचित मात्रा में मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा साफ होगा.

इसके लिए आप सबसे पहले दो तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें. अब 3 बड़े चम्मच गुलाबजल लें और इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रहने दें इसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.

2 .एलोवेरा-

एलोवेरा का इस्तेमाल भी त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. इसलिए यह हमारे शरीर के बीमारियों के साथ-साथ सुंदरता को निखारने के लिए भी लाभदायक होता है. एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा साफ करता है और डेड सेल्स को निकाल देता है. नए सेल्स का निर्माण भी करता है. आप एलोवेरा की जेल को प्रतिदिन रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा सकते हैं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें.

3 .नींबू-

त्वचा को चमकदार बनाने में नींबू भी बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है. नींबू में ब्लीचिंग सबसे ज्यादा पाया जाता है जो आपके रंग को निखारने में मदद करता है. आप एक कॉटन बॉल में नींबू जूस लें और अपनी फेस पर लगाएं 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. यह बहुत ही आसान तरीका है आप के रंग को साफ करने के लिए.

4 .शहद-

शहद सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए ही लाभदायक नही होते हैं बल्कि चमकदार त्वचा बनाने में भी मददगार होते हैं. शहद में कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम और जिंक आदि खनिज तत्व मौजूद होते हैं. इससे कई प्रकार के विटामिंस भी मिलते हैं. शहद सिर्फ मीठा और स्वादिष्ट ही नहीं होता है बल्कि इसमें बहुत सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं. शहद की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है इसे सीधे ही ऐसे ही खा लो, चाहे जैम की तरह ब्रेड या रोटी पर लगा लो, आप पानी में भी घोलकर, पीने की चीजों में शहद को मिलाकर कमाल के असरदार घरेलू नुस्खे बनाए जा सकते हैं. अगर आप अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक चम्मच शहद लें. अब इसमें दो-तीन बूंद नींबू का रस डालें और अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट लगा रहने दें इसके बाद चेहरा धो लें. चेहरा धुलते ही आप अपने चेहरे पर निखार पाएंगे.

नोट- यह पोस्ट लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य ब्यूटीशियन की सलाह एक बार जरूर लें. हालांकि इसमें बताए हुए नुस्खे का किसी तरह का साइड इफेक्ट होने की संभावना नहीं है फिर भी एक बार सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें-

 

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment