आम खाने से बढती है कामेच्छा, जानें अन्य फायदे

हेल्थ डेस्क- भारत में आम को सिर्फ फलों का राजा ऐसे ही नहीं कहा जाता है बल्कि यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है. पीले सुनहरे रसीले आम न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। यहां हम आपको आम के कुछ खास फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप इस गर्मी में आम का स्वाद चखने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

आम खाने से बढती है कामेच्छा, जानें अन्य फायदे
आम खाने से बढती है कामेच्छा, जानें अन्य फायदे

चलिए जानते हैं आम खाने के फायदे-

1 .आवश्यक खनिजों से भरपूर होता है आम-

आम में हमारे शरीर के लिए जरूरी कई मिनरल्स होते हैं. इनमें जिंक, पोटैशियम, कॉपर और सेलेनियम आदि प्रमुख हैं. इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे जरूरी तत्व होते हैं, जो हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी रक्षा करते हैं.

2 .लू से बचाने में मददगार है आम- 

गर्मी के मौसम में जब तेज धूप और गर्म हवाएं चलती हैं तो कई लोगों को लू लग जाती है. लू लग जाने के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे व्यक्ति को बुखार या सिरदर्द होने लगता है. लू से बचने के लिए आम का सेवन किया जा सकता है.

आम गर्मियों का एक मौसमी फल है, जो शरीर को लू से बचाने में मदद करता है. इसके लिए पके आम का रस बनाकर रोजाना पीने से लू लगने से बचा जा सकता है. इसके अलावा आप ड्रिंक बनाकर भी कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं. आप आम को भुनकर पानी में मसलकर स्वादानुसार नमक मिलकर भी पी सकते हैं जिसे साधारण भाषा में आम झोरा कहते हैं.

3 .त्वचा के लिए हैं फायदेमंद-

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त क्रीम, पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे उनकी त्वचा खूबसूरत की बजाय संवेदनशील हो जाती है और अपनी बची हुई चमक भी खो देती है. लेकिन आपको बता दें कि खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आम का इस्तेमाल किया जा सकता है.

आम में बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है. इसके अलावा आम के सेवन से त्वचा मुलायम होती है और त्वचा पर उम्र का असर भी कम होता है. त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आम का पेस्ट बनाकर फेशियल भी कर सकते हैं. इसके लिए आम में थोड़ी सी चीनी मिलाकर चार चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब से इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और करीब 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार दिखने लगेगी.

4 .बालों के लिए भी फायदेमंद है आम-

सुन्दर दिखने के लिए त्वचा की खूबसूरती के साथ-साथ बालों की खूबसूरती का भी होना बहुत जरूरी है. स्वस्थ और घने बाल पुरुष के व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं. लेकिन इसके लिए सही दिनचर्या और पौष्टिक आहार लेना बेहद जरूरी होता है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए या बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए आप आम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आम की गुठली को पीसकर आंवले में मिलाकर सफेद बालपर लगाने से काले हो जाते हैं.

5 .कब्ज दूर करने में मददगार है आम-

कब्ज एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. अनियमित दिनचर्या और गलत खान-पान के कारण कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है. अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय से कब्ज की समस्या है तो उसका तुरंत इलाज करना चाहिए, नहीं तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं. कब्ज की वजह से अल्सर और बवासीर तक की समस्या हो सकती है.

आम के सेवन से कब्ज की समस्या से निजात मिल सकती है क्योंकि आम फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करता है.

6 .आंखों के लिए फायदेमंद है आम-

उम्र के साथ आंखों का कमजोर होना एक आम बात है लेकिन अगर कम उम्र में ही आंखें कमजोर होने लगे तो यह चिंता का विषय बन जाता है.

आम का सेवन करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है और रोशनी तेज होती है. आम में विटामिन-ए, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो आँखों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं.

7 .हड्डियों को मजबूत बनाते हैं आम-

एक उम्र के बाद हड्डियों का कमजोर हो जाना आम बात है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति गलत खान-पान और कुछ बुरी आदतों से घिरा हो तो उसके शरीर की हड्डियां उम्र से पहले ही कमजोर होने लगती हैं. आपको बता दें कि 25 साल की उम्र तक ही हड्डियां मजबूत होती हैं और 35 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

आम का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होने लगती हैं. आम विटामिन-ए, विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मददगार होता है.

8 .चयापचय दर बढ़ाता है आम-

अगर आप गर्मी के कारण जिम जाने से बचते हैं तो आपको रोजाना दो आम का सेवन करना चाहिए. आम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और हमारे मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है. यह पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है.

9 .कैंसर से लड़ता है आम-

आम के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह कैंसर से लड़ने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण यह कैंसर रोधी है. आम हमें प्रोस्टेट कैंसर से लेकर ल्यूकेमिया और कई अन्य प्रकार के कैंसर से बचाव करता है. इसके साथ ही यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में भी मददगार होता है.

10 .क्षारीय स्तर को संतुलित करें आम-

आप इस बात से वाकिफ ही होंगे कि गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याएं ज्यादा होती हैं. इससे एसिडिटी हो जाती है. आम में मैलिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर में क्षारीय स्तर को संतुलित करता है और एसिडिटी को खत्म करता है. इसलिए आम का सेवन जरुर करना चाहिए.

11 .कामेच्छा बढ़ाएँ आम-

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी बढ़ते तनाव इत्यादि के कारण पुरुषों में कई तरह के स्वास्थ्य समस्या हो रही है जिसमे कामेच्छा की कमी होना भी शामिल है ऐसे में आम का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि आम विटामिन ई से भरपूर होता है साथ ही आम में जिंक मौजूद होता है. माना जाता है कि विटामिन ई सेक्स क्षमता को बढ़ाता है. यह शक्ति को बढ़ाता है. इन्हीं गुणों के कारण इसे कभी-कभी ‘प्रेम-फल’ भी कहा जाता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है. किसी भी बीमारी के इलाज का विकल्प नही है इसलिए अधिक जानकारी के लिए योग्य चिकित्सक की सलाह लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment