गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे

हेल्थ डेस्क- गर्मियों की शुरुआत होते ही हर तरफ खीरा, ककड़ी, तरबूज, बेल जैसे फल नजर आने लगते हैं. क्योंकि इनके सेवन से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है. इसलिए प्रकृति ने इन चीजों को इस मौसम में ही उत्पन्न किया है.

गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे

आज हम इस लेख के माध्यम से तरबूज खाने के फायदों के बारे में बताएंगे. ज्यादा कर लोग तरबूज को सिर्फ मीठा फल समझ कर खाते हैं या फिर यह सोचते हैं कि इसे खाने से प्यास कम लगेगी. लेकिन इतना ही नहीं तरबूज के सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

तरबूज में पाए जाने वाले विटामिंस व पोषक तत्व-

तरबूज को हम एक स्वादिष्ट फल के रूप में सेवन तो करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अत्यंत पौष्टिक भी है. तरबूज का सेवन हमें गर्मी से ठंडक का एहसास दिलाता है और अनेक बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है क्योंकि तरबूज में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी, विटामिन बी6 मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी मौजूद होते हैं.

तो चलिए जानते हैं तरबूज खाने के फायदे-

1 .ह्रदय को रखता है स्वस्थ-

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए तरबूज बहुत फायदेमंद है. शोध के अनुसार प्रतिदिन तरबूज खाने से या तरबूज का जूस पीने से खराब कोलेस्ट्रोल के संचय को रोका जा सकता है जो हृदय रोग का कारण बन सकता है. अध्ययन के अनुसार तरबूज के इन ह्रदय स्वस्थ गुणों के पीछे तरबूज में पाए जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ है. शोध में बताया गया है कि साइट्रलाइन अच्छी तरह से एथेरोस्क्लेरोसिस ( धमनियों मे प्लाक जमने की समस्या ) पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है. दरअसल कोरोनरी धमनियों में प्लाक को कम करने में मददगार हो सकता है.

2 .आंखों के लिए लाभदायक-

तरबूज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होने के कारण इसके सेवन से आंखों की समस्याएं भी दूर रहती है. इससे हमारी आंखों की रोशनी अच्छी रहती है. इसके अलावा यह शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है.

3 .त्वचा के लिए है लाभदायक-

तरबूज में लाइकोपीन नामक एक तत्व पाया जाता है जो त्वचा की चमक के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है. तरबूज का सेवन चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा इसके बीज भी उपयोगी है. इसके बीजों को पीसकर यदि चेहरे पर लगाया जाए तो इससे आपका चेहरा निखरता है और ब्लैकहेड की समस्या दूर होती है.

4 .कब्ज से रखे दूर-

तरबूज का सेवन कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार होता है क्योंकि तरबूज पानी से भरपूर होता है साथ ही इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है. तरबूज के सेवन से शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में मदद मिलती है.

5 .दिमाग को रखे शांत-

तरबूज खाने से दिमाग भी शांत रहता है और गुस्सा भी कम आता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है.

6 .सिर दर्द से दिलाए राहत-

यदि आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का पेस्ट बनाकर सिर पर लेप करने से दर्द से राहत मिलता है. इसके अलावा आप इसके जूस में मिश्री मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. यह आपको जरूर लाभ पहुंचाएगा.

7 .वजन कम करने में है मददगार-

यदि आप वजन की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है क्योंकि इससे पेट जल्दी भर जाता है और शरीर में वसा की मात्रा भी नियंत्रित रखती है. साथ ही साथ यह आपके शरीर को पोषण भी प्रदान करता है.

8 .शरीर को रखता है हाइड्रेट-

तरबूज एक ऐसा फल है जो पानी से भरपूर होता है, तरबूज में 90% से भी ज्यादा पानी मौजूद होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है. इसलिए गर्मियों में तरबूज का खूब सेवन करना चाहिए.

9 .ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित-

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उनके लिए तरबूज का सेवन किसी दवा से कम नहीं है. तरबूज में मौजूद साइट्रलाइन नामक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. तरबूज में मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है. अतः ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए.

10 .कैंसर से करता है बचाव-

तरबूज में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व कैंसर से बचाव करता है. लाइकोपिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में कैंसर को पनपने से रोकता है. विशेषकर प्रोस्टेट कैंसर में तरबूज का सेवन काफी लाभदायक होता है. इसलिए कैंसर के रोगियों को तरबूज का सेवन करना चाहिए.

11 .बेहतर बनाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता-

तरबूज में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसका सेवन करना इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. तरबूज में विटामिन ए और विटामिन बी 6 भी मौजूद होता है जो इम्यून सिस्टम को किसी संक्रमण से बचाने में मददगार होता है.

12 .जलन व सूजन से दिलाएं राहत-

तरबूज में पाए जाने वाला लाइकोपिन एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है जो जलन और सूजन जैसी समस्याओं में लाभ पहुंचा सकता है. इसके अलावा तरबूज में कोलाइन नामक तत्व भी पाया जाता है जो एंटीनोसाइसेप्टिव और एंटी इन्फ्लेमेटरी से समृद्ध होता है. यह दोनों ही तत्व शरीर में दर्द सूजन व जलन की स्थिति में लाभ पहुंचाते हैं.

13 .शरीर को तुरंत देता है ऊर्जा-

शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए तरबूज का नियमित सेवन किया जा सकता है क्योंकि तरबूज विटामिन बी का बेहतर स्रोत होता है जो शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है. तरबूज जरूरी विटामिन जैसे विटामिन बी 6 से समृद्ध होता है जो ऊर्जा के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. इसके अलावा तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो थकावट और प्यास को दूर कर खोई हुई ऊर्जा की तुरंत पूर्ति करता है.

14 .बालों के लिए है लाभदायक-

बालों के लिए भी तरबूज खाने के फायदे बहुत हैं. तरबूज में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर को गैर- हीम आयरन का उपयोग करने में मदद करता है. गैर- हीम आयरन स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है. स्वस्थ बालों के विकास के लिए कोलेजन की भी जरूरत पड़ती है और तरबूज में मौजूद विटामिन सी कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी बीमारी की अवस्था में सेवन करने से पहले योग्य डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment