SHIMLA MIRCH- बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे

हेल्थ डेस्क- शिमला मिर्च बहुत ही आसानी से मिल जाती है. यह बैगनी, नारंगी, लाल, पीली और हरे रंग की पैदावार होती है. शिमला मिर्च खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए लाभदायक भी होता है. शिमला मिर्च की सब्जी बना कर खा सकते हैं या फिर कच्चा सलाद के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है. शिमला मिर्च नूडल्स और गार्निश के रूप में भी सेवन किया जा सकता है.

बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे
बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे

शिमला मिर्च में विटामिन सी के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. विटामिन ए, विटामिन के, एंटी इन्फ्लेमेटरी, बीटा- कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, एनाल्जेसिक, फाइबर, कैरोटीनाइड, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, आयरन, इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी नहीं के बराबर होती है.

शिमला मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है. इसकी तासीर गर्म होती है. कैप्सैसिन के कारण शिमला मिर्च गर्म प्रकृति की होती है. इसके सेवन से जुकाम, खांसी, सर्दी लगना आदि समस्याएं दूर हो जाती है.

शिमला मिर्च खाने के आश्चर्यजनक फायदे-

तो चलिए विस्तार से जानते हैं शिमला मिर्च खाने के फायदे के बारे में-

1 .कैंसर की रोकथाम में है मददगार-

शिमला मिर्च के सेवन से कैंसर की रोकथाम करने में मदद मिलती है. इसमें सल्फर यौगिकों और लाइकोपीन की उपस्थिति के कारण यह कैंसर के खतरे को कम करता है. शिमला मिर्च का सेवन कैंसर के सेल्स को विकसित नहीं होने देता है. शिमला मिर्च डी एन ए कार्सिनोजेन के साथ बंधने से छुड़ाता है जो कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में मददगार होता है. इसमें पाए जाने वाले टैनिन वह तत्व है जो गंभीर की उम्र से उत्पन्न होने वाले कैंसर रोकता है. शिमला मिर्च खाने से प्रोस्टेट कैंसर और हार्मोन से संबंधित अन्य कैंसर को रोकने में काफी मदद मिलती है.

2 .वजन घटाने में है मददगार-

बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे
बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे

शिमला मिर्च वजन घटाने में भी मददगार होती है क्योंकि इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. इसके अलावा शिमला मिर्च में फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम पाया जाता है जो हमारे बढ़ते वजन को कम करता है. जो लोग शिमला मिर्च का नियमित सेवन करते हैं उनका मेटाबॉलिक दुरुस्त रहता है जिससे वजन तेजी से कम होता है. इसका सेवन आप सब्जी या सलाद के रूप में कर सकते हैं. भूख में सुधार करने और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करता है. शिमला मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व चयापचय और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में मददगार होते हैं. जिससे बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है.

3 .पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त-

शिमला मिर्च पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में मददगार होता है. इसके सेवन से पेट दर्द, कब्ज, गैस की समस्या दूर रहती है. इसका सेवन पेट के हर परेशानी को दूर करती है और जब हमारा पाचन तंत्र ठीक रहेगा तो हमें कोई बीमारी नहीं होगी. शिमला मिर्च के सेवन से पेट में होने वाले अन्य रोगों की समस्या दूर हो जाती है.

4 .मधुमेह में है लाभदायक-

शिमला मिर्च का अगर प्रतिदिन सेवन किया जाए तो यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के साथ ही कोलेस्ट्रोल को भी सही रखता है. शिमला मिर्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है. इसमें पाए जाने वाले गुण इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाते हैं. इसके नियमित सेवन से टाइप- 2 मधुमेह को रोका जा सकता है. मधुमेह के रोगियों को नियमित शिमला मिर्च खाना फायदेमंद होता है.

5 .आंखों के लिए है फायदेमंद-

शिमला मिर्च में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है. इसके साथ ही ल्यूटिन नामक कैरोटिनाइड्स भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. आंखों के धब्बे दार अतः पतन की संभावना को कम करता है. यह समस्या उम्र बढ़ती है तो देखने की क्षमता को कम कर देती है. बीटा- कैरोटीन और विटामिन सी मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मददगार होता है.

बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे
बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे

6 .दर्द से दिलाए राहत-

शिमला मिर्च में कैप्साइसिन तत्व पाए जाते हैं जो दर्द के संकेतों को फाइनकार्ड तक जाने से रोकता है इसलिए इसे पेन किलर भी कहा जाता है. जिससे दर्द में जल्दी आराम मिलता है. शिमला में कमर दर्द और मांसपशियों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने के गुण होते है.

7 .गठिया रोग में लाभदायक है-

गठिया रोगियों को शिमला मिर्च का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि यह दर्द से राहत दिलाता है. शिमला मिर्च में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में होने वाले दर्द के प्रभाव को कम करता है.

8 .त्वचा के लिए है लाभदायक-

बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे
बहुत गुणकारी है शिमला मिर्च, जाने खाने के आश्चर्यजनक फायदे

शिमला मिर्च में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसे खाने से त्वचा में कसाव बना रहता है. चेहरे पर होने वाली झुर्रियां, झाइयां, पिंपल, दाग- धब्बे आदि दूर करने में मदद मिलती है. इसके नियमित सेवन से त्वचा का रंग गोरा होता है.

9 .ह्रदय  लिए है लाभदायक-

शिमला मिर्च में फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व मौजूद होता है जो हृदय से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. इसके नियमित सेवन से पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतरीन तरीके से होता है जिसकी वजह से दिल पर रक्त का थक्का जमुने और फिल्टर में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है. शिमला मिर्च हृदय को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रहता है. इसकी तासीर गर्म होने के कारण वार्मिंग गुण पाए जाते हैं. यह हाइपोटेंशन और असामान्य हृदय गति को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. स्वस्थ हृदय के लिए नियमित उपयोग करना चाहिए.

10 .रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाता है बेहतर-

शिमला मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी मददगार होता है. जिससे शरीर में रोग और संक्रमण नहीं होते हैं. शिमला मिर्च लंग इन्फेक्शन, अस्थमा जैसी समस्या काफी लाभदायक होता है. शिमला मिर्च का सेवन हमारे दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है.

11 .एनीमिया से करता है बचाव-

शिमला मिर्च में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने से यह आयरन तो अवशोषित करके एनीमिया होने से बचाता है. शिमला मिर्च के सेवन विटामिन आयरन की कमी को पूरा करते हैं. अगर आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी तो आप खून की कमी से भी बच सकते हैं. इसलिए आपको नियमित शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए.

12 .बालों के लिए है फायदेमंद-

शिमला मिर्च के सेवन से बालों का टूटना रुक जाता है और बालों को पोषण मिलता है. जिससे बालों का विकास होता है. बाल भी जल्दी सफेद नहीं होती है. शिमला मिर्च का नियमित सेवन करने से बालों का झड़ना बालों में रूसी की समस्या, बालों का पतला होना, दो मुंहें बाल आदि समस्याओं का रोकथाम किया जा सकता है. शिमला मिर्च को अपनी प्रतिदिन के आहार में शामिल कर के बाल काले, घने, सुंदर, मुलायम और चमकदार बना सकते हैं.

13 .तनाव को करता है नियंत्रित-

शिमला मिर्च में तनाव को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की एनर्जी प्रदान करता है. इससे व्यक्ति तनाव मुक्त होकर खुश रहने की कोशिश करता है. इसके साथ ही इसमें एक प्रमुख रसायन लाइकोपिन पाया जाता है. यह पदार्थ तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है जिससे आप तनावमुक्त रहते हैं.

14 .अस्थमा रोगियों के लिए है लाभदायक-

शिमला मिर्च का नियमित सेवन करके अस्थमा रोग को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें जो विटामिन ए और beta-carotene पाए जाते हैं वह अस्थमा जैसे रोगों के लिए लाभदायक होते हैं. साथ ही इस की तासीर गर्म होती है जो अस्थमा को नियंत्रित रखती है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. यह किसी बीमारी के इलाज का विकल्प नहीं है. इसलिए बीमारी की अवस्था में इसके सेवन करने से पहले योग्य डाइटिशियन की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment