सुबह खाली पेट काले चने में शहद मिलाकर खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, पुरुषों को जरूर करना चाहिए सेवन

हेल्थ डेस्क- आपने कई लोगों से यह सुना होगा कि काले चनों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि काले चने में पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है. आज हम आपको काले चने और शहद को मिलाकर खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.

सुबह खाली पेट काले चने में शहद मिलाकर खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, पुरुषों को जरूर करना चाहिए सेवन

काले चने और शहद एक साथ खाने से हमारे शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. इनका इस तरह से सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है क्योंकि इनमें न्यूट्रिएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसलिए अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं और आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन सुबह ख़ाली पेट काले चने और शहद का सेवन करना चाहिए.

आइए जानते हैं सुबह ख़ाली पेट काले चने और शहद खाने के फायदे-

1 .कोलेस्ट्रोल को करता है नियंत्रित-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने से ह्रदय रोगों का खतरा काफी अधिक हो जाता है. यदि आप अपने कोलेस्ट्रोल लेबल को लेकर परेशान हैं तो आपको प्रतिदिन एक मुट्ठी भीगे हुए चने शहद मिलाकर सुबह खाना चाहिए. इससे आपका कोलेस्ट्रोल लेबल नियंत्रित रहेगा और आप को हृदय से संबंधित समस्या से राहत मिलेगा.

2 .खून की कमी को करता है पूर्ति-

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी इत्यादि के कारण बहुत से लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है. जिसे एनीमिया कहा जाता है. यह काफी गंभीर समस्या है. जब हमारे शरीर को आयरन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है तो खून की कमी होने लगती है. इससे बचने का सबसे बेहतर और सरल उपाय है काले चने और शहद का नियमित सेवन करना. क्योंकि चने और शहद दोनों में ही प्रचुर मात्रा में आयरन होता है. जिससे इसके सेवन से खून की पूर्ति की जा सकती है.

3 .कब्ज और पेट दर्द से दिलाये राहत-

आजकल कब्ज और पेट दर्द की समस्या बहुत ही आम हो गई है क्योंकि ज्यादा कर लोग फास्ट फूड का सेवन करना पसंद कर रहे हैं जो कब्ज बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है. ऐसे में रात भर पानी में भीगे हुए चने को सुबह शहद में मिलाकर खाने से कब्ज और पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है. कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है. इसलिए जरूरी है कि आप कब्ज नही बनने दें.

4 .दांत और हड्डियों के लिए है लाभदायक-

हमारे शरीर की हड्डियां कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन व कई प्रकार के मिनरल्स से मिलकर बनी होती है. जब हड्डियों को यह सब नहीं मिल पाते हैं तो वह धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं. जिससे साधारण चोट से भी फैक्चर होने का खतरा अधिक हो जाता है. अगर आप यह नहीं चाहते हैं कि आपके शरीर की हड्डियां कमजोर हो तो आपको नियमित काले चने और शहद का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपकी हड्डियों और दातों को मजबूती मिलेगी.

5 .पाचन शक्ति को बनता है मजबूत-

आजकल के अनियमित खानपान, खानपान में विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर इत्यादि की कमी आदि के कारण पाचन शक्ति का कमजोर होना आम बात हो गया है. ऐसे में आपके द्वारा सेवन किए गए भोजन सही ढंग से नहीं पच पाता है और आपको कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या परेशान करने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको चने और शहद का नियमित सेवन करना चाहिए. चना फाइबर से भरपूर होता है जिससे यह पाचन क्रिया के लिए काफी लाभदायक होता है. यदि आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और आपके द्वारा किए गए भोजन सही ढंग से पचेगा तो आपको संपूर्ण पोषक तत्व मिलेंगे और आपका शरीर स्वस्थ रहेगा.

6 .मधुमेह से करता है बचाव-

मात्र 10 दिनों में मधुमेह (डायबिटीज ) को जड़ से खत्म कर सकता है यह आयुर्वेदिक नुस्खा, आजमाकर देखें
सुबह खाली पेट काले चने में शहद मिलाकर खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, पुरुषों को जरूर करना चाहिए सेवन

आज के समय में दुनिया भर में मधुमेह के करोड़ों मरीज हैं और यह काफी तेजी से अपना पांव पसार रहा है. जब हमारा शरीर के खून में मौजूद शुगर की मात्रा को नहीं सोख पाता है तो मधुमेह ( डायबिटीज ) रोग उत्पन्न हो जाता है और शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है. ऐसे में अगर आप मधुमेह से बचना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन काले चने और शहद का सेवन करना चाहिए. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार होता है.

7 .मांस पेशियों के लिए है फायदेमंद-

खाली पेट चने और शहद का सेवन करने से मसल्स तोंड बॉडी स्ट्रांग रहती है क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन व मिनरल्स मौजूद होते हैं. इसलिए जो लोग चाहते हैं कि हमारा शरीर स्ट्रांग हो तो उन्हें प्रतिदिन सुबह खाली पेट काले चने और शहद का सेवन करना चाहिए.

8 .बढ़ाता है यौन शक्ति-

भींगे हुए काले चने और शहद का नियमित सेवन करने से वीर्य में बढ़ोतरी होती है और पुरुषों से जुड़ी कमजोरियां दूर होती है. इसका सेवन करने के बाद दूध पिने से वीर्य का पतलापन दूर हो जता है और यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है.

कैसे करें सेवन-

आप एक मुट्ठी काले चने लें और उसे रात को पानी में भिगोकर अब सुबह चने को पानी से निकालकर शहद मिलाकर खाली पेट खाएं. इसे खाने के बाद पानी की पीलें. तो भी फायदेमंद साबित होगा.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है अधिक जानकारी के लिए योग्य डाइटिशियन की सलाह लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment