पुरुष प्रतिदिन इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, बढ़ जाएगी स्टैमिना

हेल्थ डेस्क- शहद और किशमिश का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. यह दोनों ही सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने के लिए अहम भूमिका निभाते हैं. इसके सेवन से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ जाता है. इससे पुरुषों की यौन क्षमता में वृद्धि होती है और सेक्सुअल समस्याएं दूर हो जाती है.

पुरुष प्रतिदिन इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, बढ़ जाएगी स्टैमिना
पुरुष प्रतिदिन इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, बढ़ जाएगी स्टैमिना

किशमिश का इस्तेमाल आमतौर पर मीठी चीजों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है जैसे- मिठाई, खीर, हलवा इत्यादि. किशमिश खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता ही है साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि किशमिश में विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा- कैरोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं. लेकिन किशमिश के साथ अगर शहद का सेवन किया जाए तो इसका फायदा कई गुना अधिक हो जाता है. इसके सेवन से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में वृद्धि होती है. इससे पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ती है और सेक्सुअल समस्याएं दूर हो जाती है.

पुरुष प्रतिदिन इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, बढ़ जाएगी स्टैमिना
पुरुष प्रतिदिन इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, बढ़ जाएगी स्टैमिना

किशमिश में आयरन और कॉपर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तो वही शहद में एमिनो एसिड, नायसिन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 6, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और जब यह दोनों ही मिल जाते हैं तो सेक्स ड्राइव बूस्टिंग फूड्स माने जाते हैं. ऐसे में इन दोनों का एक साथ सेवन करना काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन शारीरिक कमजोरी ही नहीं बल्कि अंदरुनी कमजोरियां भी दूर हो जाती है.

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको किशमिश और शहद खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इसका सेवन पुरुषों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है एवं कई बीमारियों में भी लाभदायक होगा.

किशमिश और शहद का नुस्खा बनाने की विधि-

सबसे पहले एक साफ- सुथरा कांच के बर्तन में लगभग 300 ग्राम किशमिश डालें. इसके बाद इसमें ऊपर से इतना शहद डालें कि किशमिश पूरी तरह से डूब जाए. इसके बाद इसका ढक्कन बंद करके ऐसे ही रख दें. 48 घंटे रखने के बाद आप इसका सेवन करना शुरू कर सकते हैं.

शहद और किशमिश को खाने का तरीका-

प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसमें से पांच किशमिश निकाल कर खाएं. इसे खाने से पहले और खाने के बाद कम से कम आधे घंटे बाद तक कुछ ना खाएं. इसके सेवन से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा.

किशमिश और शहद खाने के फायदे-

1 .बढ़ती है शुक्राणुओं की संख्या-

शहद और किशमिश के सेवन से पुरुषों की यौन कमजोरी दूर हो जाती है. किशमिश में आयरन और कॉपर मौजूद होते हैं वहीं शहद में एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो यौन कमजोरियों को दूर करने में मददगार होते हैं. इसके नियमित सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी. शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

2 .शरीर को देता है एनर्जी-

किशमिश और शहद का सेवन शरीर को एनर्जी प्रदान करने में काफी मददगार होता है. शहद में कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. शहद में मौजूद ग्लूकोज शरीर में तुरंत अब्जोर्ब हो जाता है जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलने शुरू हो जाते है.

3 .रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है मददगार-

हमारे शरीर के लिए मजबूत रोगप्रतिरोधक क्षमता बहुत ही आवश्यक होता है. शहद और किशमिश का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. जिससे शरीर को कई तरह के संक्रमण से लड़ने में ताकत मिलती है.

4 .उच्च रक्तचाप को करे नियंत्रित-

आजकल उच्च रक्तचाप की समस्या बहुत से लोगों को हो रही है. ऐसे में शहर और किशमिश का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार होता है. प्रतिदिन शहद और किशमिश का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. जिसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

5 .बढ़ाता है यौन क्षमता-

किशमिश और शहद का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में बढ़ोतरी होती है. टेस्टोस्टरॉन हार्मोन बूस्टिंग फूड्स में गिने जाते हैं. टेस्टोस्टेरोन बुस्टिंग एक ऐसा हार्मोन होत है जो पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने में सक्षम होता है. इसके अलावा किशमिश और शहद अन्य समस्याओं से निपटने में भी सक्षम होता है. पौरूष शक्ति कमजोर होने से शादीशुदा लाइफ में समस्याएं शुरू हो जाती है लेकिन लगातार कई दिनों तक किशमिश और शहद का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

6 .प्रोस्टेट कैंसर से करता है बचाव-

किशमिश और शहद का नियमित सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है क्योंकि इसमें कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं. अक्सर देखा गया है कि पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा अधिक होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रोस्टेट एक छोटी ग्रंथि होती है जो आदमी के बीच में पेट में पाई जाती है. यह मूत्राशय के नीचे और मूत्र मार्ग के आसपास स्थित होती है. एक शोध के अनुसार किशमिश और शहद में एंटी कैंसर एलिमेंट्स आए गाते हैं एंटी कैंसर एलिमेंट शरीर के अंगों में कैंसर के सिर्फ को पनपने से रोकती है.

7 .मसल्स को बनाता है मजबूत-

किशमिश और शहद के नियमित सेवन से हमारे मसल यानी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में किशमिश और शहद बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं. इससे हमारी मांसपेशियां और सेल्स दोनों ही मजबूत होती है. अगर हम प्रतिदिन कसरत के बाद किशमिश और शहद का सेवन करें तो इससे हमारा शरीर जल्द ही विकसित करने लगेगा.

8 .गुप्त रोगों से करता है बचाव-

पुरुषों को किशमिश और शहद खाने की कई प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं. प्रतिदिन सुबह खाली पेट इन दोनों को मिलाकर खाने से आयुर्वेद की दृष्टि से भी कई सारे फायदे जुड़े हुए हैं. इसके लगातार 40- 45 दिनसेवन करने से स्वप्नदोष, शीघ्रपतन, धातु दुर्बलता, नपुंसकता, वीर्य की कमी या पतलापन होना इत्यादि समस्याएं जड़ से समाप्त हो जाती है.

नोट- ऐसे तो किशमिश और शहद का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है और इसका सेवन करने की कोई नुकसान की संभावना नहीं रहती है फिर भी किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment