रात को सोने से पहले पी लें खजूर वाला दूध, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

Helth desk-आजकल ज्यादातर लोग रात को सोने से पहले दूध पीते हैं. कुछ लोग दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो वहीं कुछ लोग दूध में गुड़ मिलाकर भी पीते हैं. हालांकि दूध का सेवन किसी भी रूप में किया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद ही होता है.

लेकिन दूध में सूखे मेवों को मिलाकर पिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो जाता है क्योंकि सूखे मेवों में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनके सेवन से हमारे शरीर को कई तरह की समस्याओं से राहत तो मिलती ही है साथ ही हमारे शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत होती है.

रात को सोने से पहले पी लें खजूर वाला दूध, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

ऐसे में अगर खजूर की बात की जाए तो खजूर में विटामिन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, फाइबर गुण मौजूद होते हैं इसलिए प्रतिदिन दो खजूर को दूध में मिलाकर सेवन करने से सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. दूध के साथ खजूर के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. साथ ही शरीर से संबंधित कई बीमारियों के लगने का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है.

आयुर्वेद के अनुसार किस ऋतु में कौन सा पदार्थ खाना स्वास्थ्य के लिए हितकर होता है, जानें विस्तार से 

तो चलिए जानते हैं रात को सोने से पहले खजूर वाला दूध पीने के फायदे-

कैसे तैयार करें खजूर वाला दूध-

सबसे पहले दो खजूर को काटकर उसके बीज को अलग कर लें, अब एक पैन में दूध और खजूर डालकर थोड़ी देर उबाल लें. इसके बाद आंच से उतारकर ठंडा होने दें और दूध को रात को सोने से पहले पी लें हां इस बात का ध्यान रखें कि दूध पीने के बाद तुरंत ना सोए बल्कि थोड़ी देर के लिए इधर-उधर टहल लें.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को करता है मजबूत-

खजूर में विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट इत्यादि मौजूद होते हैं ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खजूर का दूध के साथ रोजाना सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इस तरह बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

हड्डियों के लिए है फायदेमंद-

प्रतिदिन दूध के साथ खजूर का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती प्राप्त होती है. इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट गुण हड्डियों को मजबूती देने के साथ-साथ गठिया और हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने के खतरे को कम करते हैं. इसके साथ ही मांस पेशियों में होने वाले दर्द दे दी छुटकारा मिलती है और नींद भी अच्छी आती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद-

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में एक रिसर्च के अनुसार गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन करना लाभदायक माना गया है. इसके नियमित खाने से प्रसव के समय लेबर पेन कम होती है इसके साथ ही महिलाओं में एनर्जी लेवल को बनाए रखता है. इसके सेवन शरीर को ऊर्जा मिलती है.

दिल और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है मसूर दाल, मोटापा को भी करता है नियंत्रित

पाचन तंत्र को बनाए मजबूत-

खजूर में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होने के कारण यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. इस तरह पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करने के साथ पेट से संबंधित समस्याएं दूर रहती है. ऐसे में खजूर को अपनी डाइट में शामिल करने से फाइबर सही और भरपूर मात्रा में मिलता है.

दिल के लिए है फायदेमंद-

आज के समय में दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा अधिक हो गया है. इस बीमारी से हर साल लाखों लोग ग्रसित हो रहे हैं. लेकिन खजूर में मौजूद पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के लगने के खतरे को कई गुना कम करता है. इसमें मौजूद कैरोटीनाइड और फिनोलेक्स दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसलिए नियमित खजूर वाला दूध पीने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है.

मर्दाना शक्ति बिल्कुल खत्म हो चुकी है उनके लिए अमृत समान गुणकारी है यह चूर्ण, जानें बनाने और सेवन करने की विधि 

ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित-

खजूर और दूध में विटामिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. इस तरह जो लोग प्रतिदिन सोने से पहले दूध के साथ दो खजूर का सेवन करते हैं उनके ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा काफी कम हो जाता है. नियमित रूप से खजूर मिश्रित दूध के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.

एनीमिया से बचाने में है मददगार-

दूध और खजूर में प्रचुर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो खून की कमी को पूरा करता है. जिससे एनीमिया से बचाव करने में मदद मिलती है.

दिमाग को करता है तेज-

दूध और खजूर के मिश्रण में विटामिन बी-6 अच्छी मात्रा में प्राप्त होता है जो कि दिमाग को तेज करने में हमारी मदद करता है और इससे मेमोरी पावर मजबूत रहती है.

बढ़ाता है खूबसूरती-

दूध में खजूर मिलाकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे त्वचा सुंदर व निखरी हुई लगती है.

वजन बढ़ाने में है मददगार-

खजूर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह कैलोरी और ग्लूकोज का भी बेहतर स्रोत होता है जिस कारण यह दुबले-पतले लोगों में वजन बढ़ाने का काम कर सकता है. वजन बढ़ाने के लिए 14 साल से अधिक उम्र के लोग प्रतिदिन पूरे दिन में 10 से 12 खजूर चबा- चबाकर सेवन करना चाहिए.

नाड़ी तंत्र को बनाता है मजबूत-

शरीर का नाड़ी तंत्र सबसे ज्यादा उलझे हुए तंत्रों में माना जाता है. संपूर्ण शरीर इंद्रियों का मस्तिष्क के साथ संपर्क मुख्यतया नाड़ी तंत्र के द्वारा ही हो पाता है. खजूर नाड़ी तंत्र के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. खजूर में मौजूद पोटैशियम नाड़ी तंत्र के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही यह रक्तचाप को नियमित रखता है और हृदय को भी मजबूत बनाता है.

कब्ज से दिलाता है स्थाई राहत-

कब्ज का मुख्य कारण होता है आंतों में खुश्की होना और खजूर आंतों की खुश्की को पूरी तरह से दूर करता है. खजूर के द्वारा कब्ज को पूरी तरह से खत्म करने के लिए प्रतिदिन सुबह दो- तीन खजूर को एक कटोरी ताजे पानी में डुबोकर रख दीजिए और रात को सोने से पहले इन खजूरों को खूब चबा- चबाकर खा लीजिए. यह प्रयोग 7 से 15 दिनों तक लगातार कीजिए. कब्ज का यह बेहतर उपायों में से एक साबित होगा.

नोट- खजूर बहुत ही मीठा होता है जिसके कारण यह शरीर में खून की शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाता है. इसलिए मधुमेह रोगियों को खजूर का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर खजूर खाना ही चाहते हैं तो पहले आप अपने चिकित्सक की सलाह जरूर ले लें. धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें-

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment