मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक औषधि है अंजीर, जाने कब और कैसे करें सेवन

हेल्थ डेस्क- आजकल की व्यस्त जिंदगी में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, बढ़ते तनाव इत्यादि के कारण अक्सर लोग शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं. जिसका प्रभाव उनकी मर्दाना ताकत पर भी पड़ता है. ऐसे में इस कमजोरी से निजात पाने के लिए लोग न जाने कई तरह की फलों का सेवन करते हैं तो वही कुछ लोग इस कमजोरी को छुपाने के लिए दवाइयों का सेवन करने लगते हैं. लेकिन यदि घरेलू उपायों का मदद लिया जाए तो इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक औषधि है अंजीर, जाने कब और कैसे करें सेवन
मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक औषधि है अंजीर, जाने कब और कैसे करें सेवन

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए अंजीर का सेवन के बारे में बताने की कोशिश करेंगे. अंजीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अंजीर कई सारी बीमारियों को दूर करने में भी मददगार होता है. पुरुष की यौन संबंधित समस्याओं में भी अंजीर का सेवन काफी लाभदायक होता है.

अंजीर क्या होता है ?

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा या सुखाकर खाया जा सकता है. इस फल का रंग पीला होता है. पकने पर इसका रंग सुनहरा या बैगनी हो जाता है. इसमें पोटैशियम, खनिज, कैल्शियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक औषधि है अंजीर, जाने कब और कैसे करें सेवन
मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक औषधि है अंजीर, जाने कब और कैसे करें सेवन

अंजीर का सेवन करने से यौन संबंधित समस्याओं से निजात मिलता है तथा मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है. प्राचीन काल से ही यौन संबंधित रोगों को दूर करने के लिए और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए अंजीर का उपयोग किया जाता रहा है. यह यौन संबंधित समस्याओं के लिए अति उत्तम औषधि है. कई लोग शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए पुरुष को अंजीर खाने की सलाह देते हैं.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए कब और कैसे खाना चाहिए अंजीर ?

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए और यौन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दो से तीन अंजीर को 4 घंटे दूध में भिगोकर रख दें. उसके बाद रात को सोते समय इस दूध को अंजीर के साथ ही उबालें. अब अंजीर खाकर दूध पी लें. ऐसा ही रात को भी करें. अंजीर को भिगोने के लिए रख दें और सुबह इसे उबालकर अंजीर को खाकर दूध पी लें. नियमित ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होगी.

पुरुषों के लिए अंजीर खाने के फायदे-

1 .अंजीर में कैल्शियम और सोडियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पुरुष की पेशाब से जुड़ी समस्याओं में सुधार करता है. इसमे पोटेशियम की मात्रा भी अच्छी होती है जो पेशाब से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में भी अंजीर काफी लाभदायक होता है.

2 .पुरुष की यौन संबंधित समस्याओं में अंजीर काफी लाभदायक होता है. प्रजनन क्षमता की कमी को दूर करने के लिए अंजीर का सेवन पुरुषों को करना चाहिए. इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नीज, जस्ता, मैग्नीशियम पाया जाता है जो प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार होता है.

3 .कई लोगों को मोटापा अधिक होने के कारण भी मर्दाना कमजोरी की समस्या परेशान करने लगती है. ऐसे में अंजीर का सेवन करना लाभदायक होता है. अंजीर का सेवन करने से वजन कम होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है और इसके सेवन से वजन कम होता है और शरीर संतुलित होता है.

4 .अंजीर का नियमित सेवन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है क्योंकि इसमें विटामिन, सल्फर और क्लोरीन की मात्रा अधिक होती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी आपको अंजीर का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

5 .जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए अंजीर का सेवन करना काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसके सेवन से पेट दर्द, गैस, अपच, कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

6 .उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी अंजीर का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉइड्स और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी बीमारी की अवस्था में इसका सेवन करने से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment