स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को इन फलों का सेवन करना चाहिए

हेल्थ टिप्स- आजकल के बदलते लाइफ़स्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, बढ़ते तनाव, धूम्रपान, शराब इत्यादि का सेवन करना पुरुषों में आम बात हो गई है जिसका प्रभाव उनके शरीर पर पड़ता है जिससे शारीरिक कमजोरी की समस्या आम हो जाती है, शारीरिक कमजोरी का प्रभाव उनके सेक्स जीवन पर भी पड़ने लगता है. जिससे शीघ्रपतन, नपुंसकता, शुक्राणुओं की कमी जैसी समस्याएं देखी जाती है.

आपको बता दे कि पुरुषों में स्पर्म काउंट की गुणवत्ता के अलावा सही मात्रा में स्पर्म काउंट का होना आवश्यक होता है. यदि स्पर्म की गुणवत्ता व मात्रा ठीक नहीं हो तो उन्हें पिता बनने में दिकते आती है.

ऐसे में लोग पिता नहीं बन पाते हैं जिसके लिए वे परेशान होने लगते हैं. शुक्राणुओं की संख्या व गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करने लगते हैं ताकि उन्हें पिता बनने की ख्वाहिश पूरी हो सके. लेकिन आपको बता दें कि केवल इलाज से ही इसका समाधान नहीं हो पाता है बल्कि कई बार उचित खानपान नहीं होने के कारण सफलता नहीं मिल पाती है.

इसलिए इलाज के साथ-साथ उन्हें अपने खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए. आज हम ऐसे कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नियमित सेवन पुरुष करें तो स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होगी साथ ही फर्टिलिटी भी अच्छी होगी.

तो चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में-

आपको बता दें कि स्पर्म काउंट, फर्टिलिटी और परफॉर्मेंस को सही रखने के लिए विटामिन सी और जिंक जैसे मिनरल्स काफी मददगार होते हैं. विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन इ, फोलिक एसिड स्पर्म की गुणवत्ता और संख्या को बढ़ाने में मदद करता है.

करें बादाम का सेवन-

स्पर्म काउंट की कमी को दूर करने के लिए आहार में बादाम और एवोकाडो को शामिल करें. इसमें जो फैट पाया जाता है वह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट के उलट मोनोसैचुरेटेड फैट होता है. यह शरीर में इंसुलिन को सही ढंग से काम करने में मदद करता है. जिससे हार्मोन संतुलित होता है और फर्टिलिटी में बढ़ोतरी होती है.

करें अनार का सेवन-

स्पर्म काउंट को बढ़ाने में अनार भी काफी मददगार होता है. इसके लिए प्रतिदिन एक गिलास अनार का जूस पीना पुरुषों के लिए लाभदायक होता है.

पुरुषों को नियमित करना चाहिए इन चीजों का सेवन, कभी नही होगी कमजोरी की समस्या

करें स्ट्रॉबेरी का सेवन-

स्पर्म काउंट की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए पुरुषों को स्ट्रॉबेरी का सेवन करना चाहिए. यह एक स्वादिष्ट फल होने के साथ ही विटामिन सी से भरपूर होता है. यह फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

करें अखरोट का सेवन-

अखरोट का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मर्दाना कमजोरी से ग्रसित पुरुषों को अखरोट खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है साथ ही स्पर्म काउंट को भी बेहतर करता है.

करें केले का सेवन-

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को इन फलों का सेवन करना चाहिए

केले का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह एक पौष्टिक आहार है जिसमें ब्रोमेलिन होता है यह सेक्स हार्मोन को बढ़ाकर पुरुषों में सेक्स इच्छा को बढ़ाते हैं. इससे स्पर्म काउंट और गतिशीलता में बढ़ोतरी होती है.

करें कटहल का सेवन-

कटहल खाने से स्पर्म की गतिशीलता बेहतर होती है क्वालिटी बेहतर होती है. अगर किसी को लो लिबिडो, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, प्रीमेच्योर इजेकुलेशन का समस्या है इसको खाने से सेक्स की इच्छा जागृत होती है.

करें संतरे का सेवन-

संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. नियमित संतरे का सेवन करने या संतरे का जूस पीने से फर्टिलिटी और परफॉर्मेंस बढ़ोतरी होती है. यदि शुक्राणु की संख्या में कमी की समस्या है तो नियमित संतरे का सेवन करना चाहिए.

करे गाजर का सेवन-

गाजर को सब्जी और सलाद दोनों तरह से सेवन किया जाता है. बता दें कि गाजर बीटा- कैरोटीन का बेहतर स्रोत होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्पर्म को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. इसके बदले में यह शुक्राणुओं को अंडे तक पहुचने में मदद करता है.

करें टमाटर का सेवन-

टमाटर का इस्तेमाल हर घर में सलाद, सब्जी, चटनी और अन्य डिश के रूप में किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि यह फर्टिलिटी बढ़ाने का एक अच्छा भोजन है.टमाटर में लाइकोपिन होता है जो स्पर्म की बनावट और उसकी एक्टिविटी को बेहतर बनने के लिए जाना जाता है. इसलिए टमाटर के नियमित सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ सकती है.

करें जैतून तेल का सेवन-

नियमित रूप से जैतून तेल का सेवन स्पर्म काउंट और स्पर्म की गुणवता को सुधरने में मददगार होता है. यह ख़राब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है.ऑक्सीजन के फ्लो को टेस्टिकल में बढ़ता है और स्वस्थ शुक्राणुओं के निर्माण में मदद करता है.

फर्टिलिटी को बेहतर बनाने के कुछ टिप्स-

स्पर्म की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए उपयुक्त खाद पदार्थ सेवन करने के अलावा आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना भी जरूरी होगा. तो यहां कुछ टिप्स दी गई है. जिनका आपको पालन करना चाहिए. यदि आप अपने फर्टिलिटी लेवल को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें.

* फर्टिलिटी लेवल को बेहतर बनाने के लिए आपको धूम्रपान से दूरी बना लेना चाहिए. धूम्रपान पुरुषों में उनके फर्टिलिटी लेवल को प्रभावित करता है इसलिए जरूरी है कि आप धूम्रपान करना छोड़ दें.

* लंबे समय तक बैठे रहने से भी बचें क्योंकि यह आपके स्क्रोटम के तापमान को बढ़ा सकता है जो आपके फर्टिलिटी लेवल को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा लंबे समय तक हॉट टब वाथ ना लें.

* यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए मेहनत करना चाहिए. अधिक वजन या मोटापा हार्मोन संतुलन को बिगाड़ता है जो स्पर्म काउंट को भी प्रभावित करता है.

* हेल्दी फूड का सेवन बढ़ाएं. ओमेगा-3 और omega-6 जैसे पोली अनसैचुरेटेड फैट्स पर मेंब्रेन के स्वयं विकास में मदद करते हैं. इसलिए आपको ओमेगा 3 की खुराक भी ले सकते हैं.

* अपने आहार में पौष्टिक खाद पदार्थों को शामिल करें और एक हेल्थी लाइफस्टाइल का पालन करने से आपकी फर्टिलिटी में बढ़ोतरी होगी. इसलिए ऊपर बताए गए खाद पदार्थों का सेवन करें और धूम्रपान से बिल्कुल दूरी बना लें और एक स्वस्थ जीवन जियें.

इसे भी पढ़ें-

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment