क्यों नहीं खाना चाहिए पुरुषों को ज्यादा मात्रा में अचार, जानकर हैरान रह जाएंगे

हेल्थ डेस्क- अगर खाने के साथ अचार मिल जाए तो खाने का मजा ही अलग हो जाता है. कई लोगों को खाने के साथ अचार खाने की आदत होती है और वह बड़े चाव से खाते हैं. आम, नींबू, गाजर, शलजम, कटहल, लहसुन और न जाने कितनी तरह के अचार बनाए जाते हैं जिन्हें लोग बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अचार का सेवन करना सेहत पर क्या असर डालता है. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं विस्तार से-

अचार खाने का पहला फायदा तो यह होता है कि इससे आपका पाचन दुरुस्त रहता है. घर पर बना अचार आपके शरीर का इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है. जब अचार घर पर बनाया जाता है तो उसमें नमक डालकर उसे गलाया जाता है. इससे अचार में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया विकसित होते हैं जो पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते हैं. अचार को संरक्षित की गई सब्जियों से बनाया जाता है. इसलिए इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं. यह एलर्जी और बीमारियों से रक्षा करने में मददगार होते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि न्यूरो स्टडी में सामने आया है कि लगातार आचार खाने से मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है. यही नहीं अचार में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसकी वजह अचार के डिब्बे को धूप में रखा जाना है. अचार में प्रयोग किए गए सिरके में उच्च मात्रा में ऐसिटिक एसिड मौजूद होता है जो हीमोग्लोबिन लेवल को बेहतर बनाता है. अचार डायबिटीज को भी नियंत्रित करने में मददगार होता है.

शोध में यह बात सामने आई है कि अचार खाने से 12 साल से कम उम्र के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. साथ ही इन्हें सर्दी, जुकाम, एलर्जी जैसी समस्याओं राहत मिलता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ ऐसे भी रिसर्चर्स है जिन्होंने कहा है कि ज्यादा अचार खाने से गैस्ट्रिक अल्सर होने की संभावना अधिक हो जाती है क्योंकि इसमें नमक ज्यादा मात्रा में होता है जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है. साथ ही ऐसे लोगों के लिए भी जो हाइपरटेंशन के मरीज हैं.

कई स्टडी में पता चला है कि ज्यादा नमक खाने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है. बाजार के अचार में प्रिजर्वेटिव होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होते हैं. एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि बाजार के अचारों को बनाने की प्रक्रिया के दौरान उसमें मौजूद सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

क्यों नहीं खाना चाहिए पुरुषों को ज्यादा मात्रा में अचार ?

यहां हम सभी अचार खाने की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आम का अचार की बात करने जा रहे हैं जिसे पुरुषों को अधिक मात्रा में खाना नुकसानदायक होता है.

क्यों नहीं खाना चाहिए पुरुषों को ज्यादा मात्रा में अचार, जानकर हैरान रह जाएंगे

आम के अचार का स्वाद खट्टा तो होता ही है ऐसा माना जाता है कि आम के अचार में एक खास तत्व भी मौजूद होता है जो पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ पर भी प्रभाव डालता है.

पुरुषों को अक्सर आम के अचार का अधिक मात्रा में सेवन करने से मना किया जाता है हालांकि इससे कुछ लोग कोरी अफवाह मानकर भी टाल देते हैं लेकिन एक शोध की मानें तो ज्यादा अचार खाने से पुरुषों में नपुंसकता के लक्षण आने लगते हैं.

क्यों नहीं खाना चाहिए पुरुषों को ज्यादा मात्रा में अचार, जानकर हैरान रह जाएंगे
क्यों नहीं खाना चाहिए पुरुषों को ज्यादा मात्रा में अचार, जानकर हैरान रह जाएंगे

आम के अचार पर हुए शोध के अनुसार पुरुषों को आम के अचार खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल आम के अचार में असटामिप्रीड नामक कार्बन यौगिक होता है इसे ज्यादा खाने से इसका हानिकारक असर भी हो सकता है माना जाता है कि इसके अधिक सेवन सेक्सुअल डिजायर में कमी आने लगती है. शुक्राणुओं की संख्या में कमी एवं स्वप्नदोष जैसी समस्याएं हो सकती है.

खासकर बाजार में बिकने वाले अचार का सेवन पुरुषों को नहीं करना चाहिए क्योंकि आजकल बाजार में बिना के कोई भी आचार नहीं मिलता है इसलिए आम के अचार के अधिक सेवन से बचें. आप चाहे तो खाने का चटपटा स्वाद को बढ़ाने के लिए चटनी और पापड़ का सहारा ले सकते हैं या अन्य अचारों का भी सेवन कर सकते हैं.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए योग्य डाइटिशियन की सलाह लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment