गर्मियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

हेल्थ डेस्क- हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा हमेशा चमकदार और सुंदर बना रहे, लेकिन लगातार बढ़ती गर्मी और तेज धूप से सेहत ही खराब नहीं होता है बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है. अगर आप इस गर्मी में बाहर जाते हैं तो आपकी अपनी त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि चिलचिलाती धूप के कारण त्वचा ख़राब होने लगती है. चेहरे पर गर्मी के कारण पसीना निकलता है जिससे मुहासे जैसी समस्याएं भी हो सकती है. गर्मी से बचने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ समर स्पेशल फूड्स जरूर शामिल करना चाहिए. गर्मी के मौसम में त्वचा को ड्राइनेस होने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग बाजार में मौजूद लोशन एवं क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये चीजें त्वचा को सिर्फ बाहर से बचा सकती है. गर्मियों में त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करना जरूरी हो जाता है.

गर्मियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ वैसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका आप गर्मियों में सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहेगी.

इसे भी पढ़ें-

1 .करें तरबूज का सेवन-

गर्मी का मौसम आते ही तरबूज हर तरफ दिखाई देने लगता है क्योंकि तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला एक मौसमी फल है. तरबूज के अंदर पानी की मात्रा अधिक होता है. ऐसे में गर्मी के दिनों में तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. जिसके कारण सेहत के साथ-साथ तरबूज त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखता है. तरबूज खाने से गर्मियों में त्वचा का रूखापन और डल नहीं होती है. यह शरीर को फिट रखने में काफी मददगार होता है.

2 .करें खीरा का सेवन-

गर्मियों के मौसम लोग जमकर खीरा खाते हैं ज्यादातर लोग खीरा को सीधा खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग इसका सेवन सलाद में करते हैं तो वही खीरे का रायता और खीरे का जूस कई लोग पीना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि खीरे में लगभग 95% तक पानी पाया जाता है खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को हेल्थी रखने में काफी मददगार होते हैं. खीरे का सेवन करके पेट को भी ठीक रख सकते हैं. गर्मियों में पेट खराब होने की समस्या अधिक रहती है ऐसे में खीरा पेट को ठंडा करके रखता है.

3 .करें नींबू का सेवन-

गर्मियों में नींबू का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. यह हमारे समस्त स्वास्थ्य ठीक रखने में मददगार होता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है. गर्मी के मौसम में नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए एक गिलास नींबू का पानी आपको गर्मी और थकावट से बचाने का काम करता है.

4 .करें हरी सब्जियों का सेवन-

गर्मियों के इस मौसम में लौकी, टिंडे, कद्दू और बिन्स का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इनके सेवन से आपका शरीर ठंडा रहेगा और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी. जिससे आपका त्वचा हमेशा मुलायम और चमकदार बना रहेगा.

5 .पिएं नारियल पानी-

गर्मियों में नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. गर्मी के दिनों में नारियल पानी पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और शरीर को ठंडा रखने में मददगार होता है. नारियल पानी पीने से त्वचा और बालों को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलता है. नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं.

6 .करें दही का सेवन-

गर्मियों में त्वचा की ड्राइनेस और डलनेस से बचाने के लिए दही का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. दही ना केवल सेहत के लिए बेहतर होता है बल्कि यह बालों और त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है. यह बालों और त्वचा को भी सेहतमंद बनाए रखता है. गर्मियों में दही का सेवन करने से त्वचा ही नहीं होती है और शरीर भी ठंडा रहता है पाचन शक्ति भी अच्छी रहती है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है अधिक जानकारी के लिए योग्य डाइटिशियन की सलाह लें. धन्यवाद.

ayurvedgyansagar.com पर पढ़ें-

 

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment