चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं

हेल्थ डेस्क- चक्कर आना कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह दूसरी बीमारियों के कारण उत्पन्न होने वाला लक्षण मात्र है. कम रक्तचाप, खून की कमी होना, शरीर की मांसपेशियों की बीमारी, मस्तिष्क संबंधी विकार, एलर्जी, कम रक्त शर्करा, एनीमिया, गर्मी स्ट्रोक, माइग्रेन, कान में संक्रमण, आंखों से जुड़ी बीमारी, टिनिटस, चोट लगना, चिंता ( तनाव ) में रहना और सिरदर्द जैसी अन्य बीमारियों के लक्षण है. चक्कर आना हमें गिरने के डर से प्रतिदिन के कामों में बाधक बन सकता है.

इसके अलावा शरीर में पानी की कमी, गति की बीमारी, शरीर में हार्मोनल बदलाव, अधिक व्यायाम करना, तनाव में रहना और दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण चक्कर आने की समस्या हो सकती है. साथ ही बेहोशी भी पैदा कर सकता है.

चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं
चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं

आज हम इस लेख के माध्यम से चक्कर से निजात पाने की कुछ उपाय बताने की कोशिश करेंगे जिसे अपनाकर आप तत्काल चक्कर आने की समस्या से राहत पा सकते है हालांकि इसका उचित इलाज के लिए आपको डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

चक्कर आने के लक्षण क्या हैं ?

जब किसी व्यक्ति को चक्कर आता है तो उसे ऐसा महसूस होता है जैसे उसके चारों तरफ की चीजें घूम रही है. दरअसल, जब हमें चक्कर आते हैं तो हमें अपने आसपास की चीजें घूमती हुई नजर आती है जबकि चीजें नहीं घूमती है बल्कि हमारा दिमाग और सिर घूमता है. अधिकतर यह समस्या तब होती है जब हम एक ही जगह बहुत देर तक खड़े और बैठे रहते हैं या एकदम से बैठे होने पर खड़े होते हैं.

यदि आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय का उपयोग कर सकते हैं.

चक्कर की बीमारी तुरंत निजात पाने के उपाय-

कभी-कभी चक्कर मतली या उल्टी के साथ भी हो सकती है. चक्कर आना एक चिकित्सा स्थिति नहीं है बल्कि इसके बजाय एक अंतर्निहित कारण का लक्षण है. यदि इन तरीकों और घरेलू उपचार से आपको लाभ ना मिले तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

1 .पानी पिएं-

चक्कर की समस्या का एक आम कारण शरीर में पानी की कमी है. अगर आप थके हुए हैं और प्यास महसूस करते हैं और जब आप को चक्कर आते हैं तो कम पेशाब के साथ और अधिक पानी पीने का प्रयास करें और हाइड्रेट रहने की कोशिश करें. इसके अलावा आप तोहड़ा, शहद, सूप और ब्रोथ, फलों के रस के साथ हर्बल चाय पीने की कोशिश कर सकते हैं.

2 .करें शहद का सेवन-

चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं
चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं

शहद में प्राकृतिक शर्करा मौजूद होता है जिसके कारण इसके सेवन से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है और चक्कर आने की समस्या को रोका जा सकता है. इसके अलावा शहद कम रक्त शर्करा की रोक सकता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर इसे पी लें.

3 .कुछ खाने का प्रयास करें-

खून में शर्करा की कमी के कारण मधुमेह रोगियों को चक्कर आने की समस्या होती है. इसके अलावा भूख की वजह से भी आपको चक्कर आ सकते हैं इसलिए जब भी चक्कर आए तो कुछ खाने की कोशिश करें. यदि आप चक्कर आने की बीमारी छुटकारा पाना चाहते हैं तो भूखे रहने की आदत बिल्कुल त्याग दें और समय-समय पर पेट भरने की आदत डालें.

4 .नींबू पानी पिएं-

चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं
चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं

चक्कर आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय नींबू पानी है. इसमें विटामिन सी की मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. इसके अलावा नींबू में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो एक प्राकृतिक एजेंट बनाते हैं जो आपको सक्रिय और ताजा महसूस करने के लिए शरीर को जल्दी से हाइड्रेट कर सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर हल्का नमक डालकर पी लें.

5 .आंवला-

चक्कर की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए आंवला एक आयुर्वेदिक उपाय है. इसमें विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और चक्कर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए प्रतिदिन आप किसी भी रूप में आंवले का सेवन कर सकते हैं.

6 .अदरक-

चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं
चक्कर आने की बीमारी से तुरंत निजात कैसे पाएं

अदरक दिमाग और शरीर के अन्य भागों में रक्त संचार को उत्तेजित करती है जिससे चक्कर की समस्या को कम कर सकती है. साथ ही अदरक गर्भवती महिलाओं में मतली का इलाज करने में भी मददगार होता है. इसका सेवन आप चाय में कर सकते हैं. अदरक की चाय दिन में कई बार पीकर चक्कर की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

7 .गहरी सांस लें-

चक्कर आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे बढ़िया और सरल तरीकों में से एक है गहरी सांस लेना. इससे मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होता है जिससे तंत्रिका तंत्र को लाभ होता है और चक्कर आना कम होता है.

8 .स्वस्थ भोजन का सेवन करें-

अगर आप स्वस्थ आहार का सेवन करेंगे तो आपको किसी बीमारी का शिकार नहीं बनना पड़ेगा. इसलिए स्वस्थ भोजन खाएं. इसके अलावा उन पदार्थों का ज्यादा सेवन न करें जिनमें चीनी और वसा की मात्रा अधिक हो.

अतिरिक्त सुझाव-

अगर आप चक्कर आने की समस्या से परेशान है तू और सी बीयर और शराब जैसी आयरन और उसके पदार्थों का सेवन न करें

1 .जब भी आपको चक्कर आए तो आपको तुरंत बैठ जाना चाहिए या लेट जाए. इससे चक्कर के राहत मिलेगी.

2 .अचानक खड़े होने या चलने से बचें.

3 .शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार पूरे शरीर की मालिश करें.

4 .अधिक ऊंचाई पर ना जाएं और गाड़ी चलाने से भी आपको बचना चाहिए.

5 .इसके अलावा चक्कर काम करने के लिए अपने जीवन में तनाव की मात्रा को कम करने की कोशिश करें. पानी अधिक पिएं और भरपूर नींद लें. अधिक नमक, शराब और तंबाकू से बचने की कोशिश करें.

नोट- अगर आपको कभी-कभी चक्कर आ जाए तो कोई खास बात नहीं है लेकिन हमेशा चक्कर आने की समस्या है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. उनसे अच्छी दवा लें और उस दवा का नियमित सेवन करें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment