रात भर सोने के बाद भी दिन में आती रहती है नींद तो हो सकती है इन बीमारियों का संकेत

हेल्थ डेस्क- बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो दिन भर झपकी लेते रहते हैं. उन्हें हर समय नींद आती रहती है. ऐसे में उनका काम तो प्रभावित होता ही है साथ ही लोगों के बीच उनकी छवि भी खराब होती है. लेकिन आखिर ऐसा क्यों हो रहता है जानते हैं इस लेख के माध्यम से-

रात भर सोने के बाद भी दिन में आती रहती है नींद तो हो सकती है इन बीमारियों का संकेत
रात भर सोने के बाद भी दिन में आती रहती है नींद तो हो सकती है इन बीमारियों का संकेत

बहुत से ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो दिन भर झपकी लेते रहते हैं. उन्हें हर समय नींद आती रहती है. ऐसे में उनका काम तो प्रभावित होता ही है साथ ही लोगों के बीच उनकी छवि पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. आमतौर पर हर कोई इसे आलस्य व्यक्ति की सामान्य आदत मानकर नजरअंदाज कर देता है लेकिन ऐसा नहीं है. यह एक बीमारी भी हो सकती है. डिप्रेशन या इनसोम्निया के कारण भी ऐसा हो सकता है. कई बार रात भर भरपूर नींद लेने के बाद भी दिन में नींद आती रहती है.

तो चलिए जानते हैं रात भर नींद लेने के बावजूद भी दिन में नींद आने की कारण क्या है ?

इनसोम्निया-

इनसोम्निया एक स्लीपिंग डिसऑर्डर है जिसमें नींद आने में परेशानी होती है. इसमें व्यक्ति को रात में नींद आने में परेशानी होती है. ऐसे में जब आप रात भर सो नहीं पाते हैं तब आपके शरीर को पूरा आराम नहीं मिल पाता है और आपको दिन में भी हर समय नींद आती रहती है.

इडियोपैथिक हाइपरसोम्निया-

यह एक ऐसा कंडीशन है जिसमें व्यक्ति लंबे समय तक सोता रहता है. इस कंडीशन में व्यक्ति 10 घंटे से ज्यादा सो सकता है लेकिन यह नींद व्यक्ति को लाभ नहीं पहुंचाती है. इससे व्यक्ति को हर समय नींद आती रहती है और उठने के बाद भी दोबारा सोने की इच्छा होती है.

फाइब्रॉम्याल्जिया-

फाइब्रॉम्याल्जिया की वजह से आप सही और अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं. आपको नींद आने में परेशानी होती है और कई बार आप आधी रात को ही नींद से जग जाते हैं जिसकी वजह से आपको 6- 8 घंटे की नींद लेने में दिक्कत होती है.

स्लीप एपनिया-

इस स्थिति में व्यक्ति को खर्राटे, सांस लेने में दिक्कत जैसी कई परेशानियां होती है. यह चीजें शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को भी कम कर देते हैं जिसके कारण से आपको हमेशा नींद आती रहती है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए रात भर सोने के बाद भी अगर दिन में नींद आने की समस्या रहती है तो डॉक्टरी सलाह लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment