महिलाओं के लिए घर बैठे मोटापा कम करने के आसान उपाय, MOTAPA KAM KARNE KE UPAY

हेल्थ डेस्क- आज के समय में महिलाओं के लिए मोटापा का बढ़ना एक आम समस्या हो गया है .अगर आप महिला हैं और मोटापा के कारण आपको शर्मिंदगी महसूस हो रही है तो आज से ही नीचे बताए गए मोटापा कम करने के आसान उपायों को शुरू कर दें और आप देखेंगे कि कितनी जल्दी आप एक सुंदर और स्लिम बॉडी पाएंगी. आपका चेहरा आकर्षक दिखे या ना दिखे उससे ज्यादा आपका शरीर कैसा है वह महत्वपूर्ण है. स्लिम शरीर होने से ना केवल आप अच्छी दिखने लगेगी बल्कि आपका स्वास्थ भी अच्छा रहने लगेगा. मोटापा कम कर लेने से आपके आधे से अधिक बीमारियां खुद ही ठीक हो जाएगी.

महिलाओं के लिए घर बैठे मोटापा कम करने के आसान उपाय, MOTAPA KAM KARNE KE UPAY
महिलाओं के लिए घर बैठे मोटापा कम करने के आसान उपाय, MOTAPA KAM KARNE KE UPAY

अगर आप सच में मोटापा कम करना चाहती हैं तो आपको एक सही डाइटिंग प्लान और नियमित व्यायाम की आवश्यकता है. लेकिन मोटापा कम करने के लिए कुछ अन्य चीजें भी जिम्मेदार है जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में चर्चा करेंगे. कई ऐसे वैज्ञानिक अध्ययन है जो बताते हैं कि भूख, चयापचय और तनाव का स्तर भी मोटापा में वृद्धि के लिए जिम्मेदार होता है.

महिलाएं अपना मोटापा कैसे कम करें ? How do women reduce their obesity?

मोटापा कम करने के लिए आपको बस अपनी प्रतिदिन की रूटिंग में छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे. हम आपको कुछ सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बता रहे हैं. जिनका पालन करके आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

1 .रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर दें-

जब हम कार्बोहाइड्रेट खाने की कोशिश करते हैं तो इसमें पोषण की मात्रा काफी कम हो जाती है. ऐसे खाद पदार्थ खून में स्टार्च के स्तर को बढ़ा देते हैं जब खून में स्टार्च का स्तर बढ़ जाता है तो व्यक्ति को अपने आप अधिक भूख लगने लगती है जिससे वह अधिक खाने लगता है और मोटापे का शिकार हो जाता है.

सफेद ब्रेड, पास्ता, मैगी आदि खाद पदार्थ इसके के उदाहरण में शामिल हैं. इन खाद्य पदार्थों को ओट्स, जौ और ब्राउन राइस जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों से बदला जा सकता है. यह महिलाओं का मोटापा कम करने के उपायों में से बेहतरीन उपाय है.

2 .प्रतिदिन थोड़ा प्रतिरोध प्रशिक्षण करें-

प्रतिरोध प्रशिक्षण को भार प्रशिक्षण के रूप में भी जाना जाता है. प्रतिरोध प्रशिक्षण व्यक्ति की मांसपेशियों की गुणवत्ता को बढ़ाता है. वेट ट्रेनिंग से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और मोटापे को कम करने में मदद मिलती है. वेट ट्रेनिंग आमतौर पर जिम में की जाती है जिनके उपकरण ऐसे वर्क आउट करने में मदद करते हैं लेकिन अगर किसी के पास जिम जाने का समय नही है तो वह इस तरह की कसरत करने के लिए अन्य भारी वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3 .पानी पीने की मात्रा बढ़ा दें-

पानी पीने की मात्रा हमेशा ही मोटापा को कम करने के लिए सबसे पहला कदम होना चाहिए. जिसे लोग हमेशा पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं. वैज्ञानिक अध्ययन कहते हैं कि अगर आप 1 या 2 घंटे में 500 मिलीलीटर पानी पीते हैं तो आपका शरीर 30% तक अधिक कैलोरी बर्न करना शुरू कर देगा.

यह शायद सबसे अच्छा तर्क है क्योंकि पानी मोटापा को कम करने में मदद करता है. खाना खाने से पहले कोई पानी पीता है तो उसे पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप कम खायेंगे जो 10% से अधिक मोटापे को कम करने में मददगार होता है. यह भी महिलाओं का मोटापा कम करने के उपायों में से एक है.

4 .प्रोटीन का करें अधिक सेवन-

मांस, मछली और समुद्री खाद्य पदार्थ, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है. वैज्ञानिक अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जब सेवन किया जाता है तो भोजन की लालसा काफी कम हो जाती है. जिससे लोग अधिक खाने से बचे रहते हैं और मोटापा को कम करने में मदद मिलती है.

5 .भरपूर नींद लें-

भरपूर नींद लेना भी उतना ही आवश्यक है जितना कि पौष्टिक भोजन करना. अधिक मोटापे के साथ कम सोना व्यक्ति को हमेशा अधिक तनाव में डालता है. ऐसी स्थिति में कुछ हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो व्यक्ति को और अधिक भूख लगाते हैं और भोजन की लालसा बढ़ाते हैं जिससे व्यक्ति अधिक खाता है जिसके कारण मोटापा बढ़ता है.

अच्छी और भरपूर नींद लेने का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा सोए रहे बल्कि 24 घंटे में 6 से 7 घंटे का नींद लें. इससे तनाव तो कम होता ही है साथ में चर्बी को भी कम करने में मदद मिलती है.

6 .करें कार्डियो एक्सरसाइज-

जब आप कार्डियो वेट ट्रेनिंग करते हैं और एक संपूर्ण आहार का सेवन करते हैं तो पृथ्वी पर कोई भी आपको मोटापा कम करने और पतला और अच्छा दिखने वाला शरीर बनाने से नहीं रोक सकता है. कार्डियो एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा अभ्यास प्रतिदिन कम से कम 40 मिनट है.

7 .फाइबर युक्त भोजन का सेवन अधिक करें-

फाइबर हमें तो जल्दी पेट भरा हुआ महसूस कराता है यहां तक कि अगर आप प्रतिदिन 15% फाइबर का सेवन बढ़ाते हैं तो आपका वजन यानी मोटापा लगभग 10% तक कम हो जाएगा. आप फल, हरी सब्जियां, शैलेड, जई, और बीज जैसे भोजन से फाइबर प्राप्त कर सकते हैं.

8 .आराम से खाना खाएं-

अक्सर महिलाएं हड़बड़ी में खाना खाती है और जल्दी-जल्दी खा लेती है. लेकिन आराम से खाना महत्वपूर्ण चीज है जब हम मन लगाकर खाते हैं तो हम खाद पदार्थ से पोषक तत्व अच्छे से अवशोषित करते हैं. जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है और हम जल्दी से जल्दी भरा हुआ महसूस करते हैं. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो हमेशा मोबाइल और टीवी से दूर होकर खाएं. इससे आप खाना को भी ज्यादा अच्छे से चबाकर आनंद ले सकते हैं और साथ ही आपका पूरा ध्यान खाना पर होगा.

9 .तनाव से बनाएंगे दूरी-

तनाव को अपने क्षेत्र से बाहर रखने की पूरी कोशिश करें, तनाव हमें निष्क्रिय बनाता है. आप यह भी जानते हैं कि जब आप निष्क्रिय होते हैं तो आप कैलोरी नहीं खो रहे होते हैं और अगर आप कैलोरी नहीं खो रहे हैं तो आपका मोटापा निश्चित ही बढ़ता चला जाएगा. तनाव से राहत पाने के लिए प्रतिदिन व्यायाम, ध्यान और दैनिक जर्नल करें इससे आप तनाव कम महसूस करेंगे.

10 .पिएं ग्रीन- टी-

यदि आप चाय पीने की शौकीन हैं तो आपको चाय की जगह ग्रीन- टी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह मोटापा को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है. ग्रीन- टी आपके बॉडी में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और फैट को जमा नहीं होने देता है, अगर आपको खुला सामान्य चाय पीने का शौक रखते हैं तोआज से ही ग्रीन टी पीने की आदत डालें यह प्राकृतिक होने के साथ-साथ स्वास्थ्यकर भी होता है.

11 .सुबह नींबू- पानी पीने की डालें आदत-

नींबू पानी मोटापा को कम करने में काफी मददगार होता है. यह आपके बॉडी में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे कैलोरी बर्न सामान्य गति से अधिक गति में होता है. एक गिलास पानी में आधी नींबू काट कर निचोड़ दीजिए और अच्छे से मिक्सकर लेना है इसमें अगर आप शहद और थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीते हैं तो यह स्वादिष्ट होने के साथ ही अच्छा परिणाम देगा.

12 .मोटापा होने के कारण-

मोटापा होने के कारण अनियमित खानपान, पौष्टिक आहार का सेवन कम करना, भरपूर नींद नहीं लेना, किसी दवाई का सेवन, अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत ना रहना, चयापचय की प्रणाली, अनुवांशिकता है यानि कहने का मतलब है कि आप इन से बचकर रहे तो मोटापा को कम करने काफी मदद मिलेगी.

13 .मोटापा बढ़ने पर क्या नहीं करना चाहिए ?

यदि आप मोटापे का शिकार हो चुके हैं तो इन बातों का ध्यान रखें-

जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक, मसालेदार और तले- भुने चीजों का सेवन कम कर दें.

बहुत से लोग मोटापा बढ़ने पर डाइटिंग शुरू कर देते हैं यह काफी हद तक फायदेमंद भी साबित होता है और कभी-कभी शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. डाइटिंग करना अच्छा है आप कम खाएं. लेकिन अच्छी चीजें खाएं जैसा कि हमने ऊपर बता रखा है.

अगर डाइटिंग करना चाहते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए कभी ऐसा ना करें, किसी अच्छे डाइटिशियन के पास जाएं वह आपके वजन, उम्र और स्थिति के अनुसार एक अच्छा डाइट प्लान बता सकता है.

वजन बढ़ने लगे तो अधिक मीठी चीजों से परहेज करें.

अगर आप मोटापे के शिकार हो चुके हैं और परेशान है तो रात में खाना खाने के बाद तुरंत सोने नहीं जाएं आपको थोड़ी देर इधर-उधर टहलना बेहतर रहेगा. ऐसा करने से पाचन शक्ति भी सही ढंग से काम करती है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है अधिक जानकारी के लिए योग्य चिकित्सक की सलाह लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment