मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है ? जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

हेल्थ डेस्क- आज के लाइफ स्टाइल में कई तरह के बदलाव आने के कारण अक्सर युवा वर्ग के लोगों ने शारीरिक कमजोरी का होना आम हो गया है जिसका प्रभाव उनकी यौन क्षमता यानी मर्दाना ताकत पर पड़ता है. ऐसे में अक्सर इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग भी वियाग्रा जैसी दवाओं का सेवन करने लगते हैं. जबकि ऐसी दवाओं का अधिक सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आज हम इस लेख के माध्यम से मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है और बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय के बारे में बताएंगे.

मर्दाना ताकत कम होने के मुख्य कारण-

मानसिक तनाव- जब व्यक्ति लंबे समय तक मानसिक तनाव में रहता है तो उसकी शारीरिक शक्ति ही नहीं बल्कि मर्दाना शक्ति भी कम होने लगती है जिसके कारण नपुंसकता, शीघ्रपतन जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है.

भरपूर नींद ना लेना- भरपूर नींद लेना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. भरपूर नींद नहीं लेने से शरीर में कई तरह की बीमारियों का आक्रमण होने लगता है साथ ही मर्दाना कमजोरी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.

डिप्रेशन- डिप्रेशन व चिंता के कारण दिमाग के केमिकल्स में बदलाव होने का प्रभाव यौन स्वास्थ्य पर पड़ता है और आपको स्तंभन दोष की समस्या हो जाती है जो कि एक प्रकार की मर्दाना कमजोरी होती है.

शरीर के रोग- शरीर में कई ऐसे रोग हो जाते हैं जो मर्दाना ताकत को प्रभावित करने लगते हैं. जैसे ह्रदय रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, टीबी इत्यादि रोगों के कारण स्तंभन दोष होने की संभावना अधिक हो जाती है.

हार्मोन में परिवर्तन- टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उम्र या दूसरे कारणों से कम होने से भी मर्दाना ताकत कमी आने लगती है और संभोग की रूचि में भी कमी आने लगती है.

बुरी आदतें- कुछ लोगों में बुरी आदतें होती है जैसे ज्यादा हस्तमैथुन करना, शराब का अधिक सेवन करना, सिगरेट आदि नशा ज्यादा करने से भी मर्दाना कमजोरी होने लगती है.

कुछ दवाइयों का सेवन- कुछ ऐसे भी दवाइयां हैं जिसका अधिक दिनों तक सेवन करने से मर्दाना ताकत प्रभावित होने लगता है जैसे ब्लड प्रेशर की दवा, डिप्रेशन की दवा, डायबिटीज की दवा, थायराइड की दवा इत्यादि.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय-

1 .माखन फल-

मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है  जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय
मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

माखन फल में पाए जाने वाले विटामिन और फोलिक एसिड मर्दाना ताकत बढ़ाने में काफी मददगार होती हैं. यह मर्दाना शक्ति को बढ़ाने का सबसे बेहतरीन फल है. इस फल में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाकर आपकी संभोग में रुचि उत्पन्न कराने में मदद करता है. इसमें मौजूद फोलिक एसिड आपके शरीर में ताकत और स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है. यह फल आपको और आपके पार्टनर दोनों को ही नियमित खाना चाहिए. जिससे दोनों की संभोग शक्ति अच्छी रहे और संभोग में रुचि बनी रहे.

2 .बादाम-

मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है  जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय
मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

बादाम को हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं और जानकारों के अनुसार यह मर्दाना ताकत बढ़ाने और स्टेमिना बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है क्योंकि बादाम में जरूरी फैटी एसिड पाए जाते हैं और इसके साथ मिनरल और विटामिन भी मौजूद होते हैं जिसके कारण यह आपकी पूरी सेहत में सुधार करते हैं. बादाम में कामोद्दीपक गुण पाए जाते हैं जो आपकी उम्र बढ़ने के साथ आई मर्दाना कमजोरी और संभोग में रुचि की कमी को दूर करने में मददगार होती हैं इसलिए सुबह- शाम कुछ बादाम भिगोकर दूध के साथ सेवन करें और अपनी मर्दाना ताकत और काम शक्ति में नया परिवर्तन अनुभव करें.

3 .लहसुन-

मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है  जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय
मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

हर घर में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला लहसुन कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए लहसुन एक अच्छी दवा है क्योंकि यह लिंग में खून के दौरे को अधिक करके आपके लिंग को संभोग से पहले जल्दी सख्त और कठोर बनाने में मदद करता है. यह एक प्रकार की प्राकृतिक वियाग्रा है जिसकी कुछ कलियां आप प्रतिदिन खाकर अपनी काम शक्ति में जबरदस्त परिवर्तन ला सकते हैं.

4 .डार्क चॉकलेट-

गहरी भूरी रंग की चॉकलेट खाने से आपकी काम शक्ति में इजाफा होता है और आपके अंदर आत्मविश्वास, संबंध बनाने के लिए नया उत्साह काम इच्छा में बढ़ोतरी और मानसिक तनाव में कमी आती है. आप दिन में थोड़ी सी डार्क चॉकलेट खाकर यह सभी फायदे प्राप्त कर सकते हैं और अपनी लव लाइफ को बेहतर बना सकते हैं.

5 .कद्दू के बीज-

कद्दू के बीज महिला और पुरुष की फर्टिलिटी को बढ़ाने में मददगार होता है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन ई, जिंक, कैलशियम, पोटेशियम इत्यादि जो की मर्दाना ताकत बढ़ाने में मदद करती हैं. इन बीजों में पाए जाने वाला जिंक टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के निर्माण में मदद करता है साथ ही यह आपके वीर्य में शुक्राणुओं की मात्रा को बढ़ाकर आपकी नपुंसकता को दूर करने में मददगार होता है. प्रतिदिन एक मुठ्ठी कद्दू के बीज खाकर आप उपर्युक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

6 .तरबूज-

मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है  जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय
मर्दाना ताकत कम होने के क्या कारण है जाने बढ़ाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

तरबूज मर्दाना शक्ति बढ़ाने की दवा की वियाग्रा से कहीं ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है जिसे खाकर आप तुरंत अपनी खोई हुई कामेच्छा वापस पा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाला एमिनो एसिड सिट्रूलिन लिंग को अधिक खून पहुंचा कर उसे मजबूत बनाता है और आपकी संभोग करने की इच्छा को भी बढ़ाता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी प्रजनन क्षमता को भी बेहतर बनाते हैं और आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी बलवान बनाने में मदद करते हैं. प्रतिदिन एक गिलास तरबूज का जूस पिए या तरबूज खाएं.

7 .अदरक-

आयुर्वेद के अनुसार अदरक में बहुत ही शक्तिशाली कामोद्दीपक गुण पाए जाते हैं. दिन में कुछ पीस टुकड़े अदरक के खाने से आपके शरीर और लिंग में खून का दौरा बेहतर होता है. यह आपके लिंग को सेंसिटिव बना देती है जिससे आपको संभोग का संपूर्ण सुख मिल जाता है. इसके साथ ही अदरक आपकी मर्दाना शक्ति को बढ़ाकर अपनी पार्टनर को अच्छी तरह से संतुष्ट करने में मदद करती है. इसके सेवन से आपका स्टैमिना मजबूत होता है.

8 .अंजीर-

मर्दाना कमजोरी से जूझ रहे लोगों को अंजीर का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि यह कई प्रकार के गुप्त रोगों जैसे लिंग का कमजोर हो जाना, महिला और पुरुष में आई संभोग शक्ति की कमी, स्टेमिना और तुरंत स्वखलन हो जाना आदि समस्याओं को दूर करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो प्रजनन तंत्र को पूरी तरह से मजबूत करने में मदद करता है.

9 .अंडा-

अंडा में बहुत ही उच्च क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में विटामिन B5, B6 पाए जाते हैं जो कि मानसिक तनाव करने वाले हार्मोन को घटाकर पुरुषों के संभोग से संबंधित हार्मोन को बढ़ाकर लिंग की कमजोरी, स्टेमिना में कमी, मर्दाना कमजोरी और संभोग में आई कमी को दूर करने में मदद करते हैं. आप अंडे का नियमित सेवन करके इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

10 .कुछ आयुर्वेदिक जड़ी- बूटियां-

कुछ प्राकृतिक जड़ी- बूटियां मर्दाना कमजोरी को दूर करने में मददगार होते हैं जैसे अश्वगंधा, शिलाजीत, गोखरू, सफेद मुसली, कौंच बीज, सतावर आदि. इन जड़ी- बूटियों को किसी अच्छे डॉक्टर के देखरेख में पाउडर के रूप में दूध के साथ सेवन करने से गुप्त रोगों से जुड़ी हर तरह की समस्याएं दूर हो जाती है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment