यौन शक्ति ( मर्दाना ताकत ) बढ़ाने का अचूक उपाय है अजवाइन, जाने सेवन करने के तरीके और फायदे

हेल्थ डेस्क- आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग फास्ट फूड, पिज्जा, बर्गर इत्यादि के साथ ही कई तरह की नशीली चीजों का सेवन करते हैं जिसका सीधा प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है. स्वास्थ्य प्रभावित होने के कारण पुरुषों में यौन शक्ति भी प्रभावित होने लगती है, जिससे वे अपने पार्टनर के साथ सेक्स का भरपूर आनंद लेने में असमर्थ हो जाते हैं और यह एक ऐसी समस्या है जिसे लोग खुलकर किसी के पास बताने में भी हिचकीचाते हैं जबकि इस समस्या को शुरुआती दौर में ही उपाय कर लिया जाए तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है.

यौन शक्ति ( मर्दाना ताकत ) बढ़ाने का अचूक उपाय है अजवाइन, जाने सेवन करने के तरीके और फायदे
यौन शक्ति ( मर्दाना ताकत ) बढ़ाने का अचूक उपाय है अजवाइन, जाने सेवन करने के तरीके और फायदे

हालांकि ज्यादातर लोग इस समस्या को छुपाने के लिए सेक्स वर्धक दवाइयों का सेवन करते हैं. जिसका अधिक दिनों तक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. अगर यौन संबंधित समस्याओं से परेशान हैं तो आपको घरेलू एवं आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर करना अधिक फायदेमंद होगा. आज के इस लेख में हम अजवाइन से यौन क्षमता बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

चलिए जानते हैं विस्तार से-

हर घर के किचन में अजवाइन का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. इसके अलावा बहुत से लोग अजवाइन का इस्तेमाल पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी करते हैं. यह पेट संबंधित समस्याओं को दूर कर सकता है इसके लिए 50 ग्राम अजवाइन को तवे पर भून लें अब इसमें घी में भुना हुआ हींग 5 ग्राम और 10 ग्राम काला नमक को अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बनाकर सुरक्षित रख लें. अब इसमें से आधा से एक चम्मच की मात्रा में खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर हो जाती है. लेकिन आपको बता दें कि अजवाइन यौन शक्ति ( मर्दाना ताकत ) बढ़ाने का भी अचूक उपाय में से एक है.

यौन क्षमता यानी मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए कैसे करें अजवाइन का इस्तेमाल-

यदि आप अजवाइन की मदद से यौन क्षमता यानि मर्दाना ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप 100 ग्राम अजवाइन लें अब इसे अच्छी तरह से साफ करने के बाद सफेद प्याज के रस में भिगोकर धूप में सुखा लें. जब यह सूख जाए तो इसे फिर से सफेद प्याज के रस में भिगोकर सुखा लें. इस तरह चार बार प्याज के रस में भिगोकर सुखा लें. अब इसे पीसकर पाउडर बनाकर सुरक्षित रख लें. आप चाहे तो इसमें 5 ग्राम वंग भस्म मिला सकते हैं इससे इसकी शक्ति कई गुना अधिक हो जाएगी.

कैसे करें सेवन-

अब इस चूर्ण को आधा चम्मच की मात्रा में सुबह खाली पेट एवं रात को खाना खाने के बाद सेवन करें. इसके 40 दिन तक सेवन करने से आपको भरपूर यौन क्षमता ( मर्दाना ताकत ) प्राप्त होगा.

इस चूर्ण का सेवन करने से मन शांत होता है और सेक्स एक्शन में बढ़ोतरी होती है.

अजवाइन में थाइमोल होता है जो शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाकर आप को पिता बनने में भी मददगार होता है.

अजवाइन औषधीय गुण प्रीमेच्योर इजेकुलेशन के समस्या से राहत दिला कर आपको क्लाइमेक्स तक पहुंचाने में मदद करती है.

अजवाइन लिबीडो समस्या को भी बेहतर बनाने में मददगार होती है.

अजवाइन के अन्य फायदे-

1 .जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी है उन्हें दिन में कम से कम एक चम्मच अजवाइन का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. अजवाइन में शरीर की कोशिकाओं की सूजन को दूर करने का एंटी इन्फ्लेमेशन गुण होता है. इससे श्वास संबंधित परेशानियां दूर होती है.

2 .अगर गठिया के दर्द से कोई व्यक्ति पीड़ित है तो अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करें. इसके साथ ही आधा कप पानी में अजवाइन मिलाकर उबालें और इसमें थोड़ा सा सोठ मिलाकर पिए. इससे गठिया में काफी लाभ होता है.

3 .अजवाइन को भूख शांत रखने और मोटापे को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच अजवायन को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. सुबह इस पानी को उबाल लें और इसमें शहद मिलाकर चाय की तरह पिएं. लाभ होगा.

4 .अगर किसी को माइग्रेन का दर्द रहता है तो अजवाइन के पाउडर को एक पतले कपड़े में लेकर बार-बार सूंघने से राहत मिलता है.

5 .आजकल ज्यादातर लोगों को कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या है. अजवाइन बालों को असमय सफेद होने से रोकने में मदद करती है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच करी पत्ता, एक चम्मच सूखे अंगूर, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच अजवाइन के बीज को डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो अच्छी तरह से मसलकर छान लें और पी लें. प्रतिदिन ऐसा करने से उम्र से पहले हो रहे सफेद बाल रुक जाएंगे.

6 .जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द रहता है उनके लिए अजवाइन बहुत ही काम की चीज है. ऐसे में अजवायन को पानी में उबालकर पिए या फिर एक चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें.

7 .मुहांसों की समस्या को दूर करने में भी अजवाइन काफी कारगर चीज है. इसके लिए अजवाइन के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और मुहासे की जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा दे. इससे त्वचा के अंदर जमी हुई गहरी गंदगी से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है और मुंहासों की समस्या में राहत मिलता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment