शादी के सालों बाद भी चाहते हैं सुहागरात वाली मजा तो पति- पत्नी करें यह काम, फिर देखें कमाल

हेल्थ डेस्क- शादी के बाद पति- पत्नी के बीच शारीरिक संबंध का होना आमबात होता है इसका भरपूर इंजॉय करने के लिए आज के जमाने में लोग कई तरह के उपाय करते है. बाजार से तरह-तरह की दवा खरीद कर इस्तेमाल करते हैं लेकिन बाजार में मिलने वाली सेक्स वर्धक दवाइयां शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है. लोगों को इसका अंदाजा नहीं होता है.

शादी के सालों बाद भी चाहते हैं सुहागरात वाली मजा तो पति- पत्नी करें यह काम, फिर देखें कमाल

शादी के बाद पति- पत्नी के बीच रोमांस का होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन आमतौर पर देखा जाता है कि शादी के 6- 7 साल बीत जाने के बाद पति- पत्नी के बीच इंटिमेसी कम होने लगती है. ऐसा होने का कारण है कि उनके ऊपर काम के बोझ और असंतुलित जीवन शैली के कारण हो सकता है. जिससे पति- पत्नी के बीच धीरे-धीरे दूरियां बनने लगती है. कहा जाता है कि पति-पत्नी के बीच शारीरिक संबंध का होना उनकी नजदीकियों को बढ़ाता है और उनके प्रेम को जागृत करता है. इसलिए दोनों के बीच नियमित शारीरिक संबंध का होना आवश्यक है. विज्ञान की मानें तो शारीरिक सम्बन्ध का होना एक्सरसाइज की तरह काम करता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है.

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शारीरिक संबंध क्षमता भी प्रभावित होने लगता है. इसका मुख्य कारण महिलाओं की योनि का ढीला होने के साथ-साथ योनि में सूखापन होना और पुरुषों में मर्दाना ताकत में कमी आना होता है. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे महिलाओं की योनि में कसाव और पुरुषों को मर्दाना ताकत बढ़ाने में मदद मिलेगी. साथ ही साथ महिला व पुरुषों में कामेच्छा में बढ़ोतरी होगी. जिससे पति- पत्नी के बीच शारीरिक संबंध का मजा कई गुना अधिक हो जाएगा.

चलिए जानते हैं विस्तार से-

पुरुषों के लिए-

1 .दूध में मिलाकर पिए अर्जुन पेड़ की छाल-

अर्जुन पेड़ की छाल को पीसकर पाउडर बना लें और इसे सुरक्षित रखें. अब रात को सोने से 1 घंटे पहले एक चम्मच की मात्रा में इस पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से कामेच्छा बढ़ती है. यह पाउडर किसी भी आयुर्वेद दवा दुकानों में भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

2 .अश्वगंधा-

अश्वगंधा, लाल चंदन, लौंग और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर पीसकर पाउडर बनाकर सुरक्षित रखें. अब इसमें से रात को सोने से 1 घंटे पहले आधा चम्मच की मात्रा दूध के साथ सेवन करें. इसका सेवन करने से पुरुषों में उत्तेजना आती है और लंबे समय तक शारीरिक संबंध बनाने में मदद मिलती है.

3 .शहद और काली-

दो चम्मच शहद में चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करने से न सिर्फ जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलती है बल्कि इसके सेवन कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है.

4 .शहद और लहसुन-

एक चम्मच शहद को लहसुन की 1-2 कलियों के साथ सेवन करने से यौन क्षमता तो बढ़ाता ही है साथ ही इसके सेवन से कई तरह के रोगों से छुटकारा भी मिलता है.

जानिए- नपुंसकता ( नामर्दी ) होने के कारण, लक्षण और अचूक आयुर्वेदिक उपाय

5 .ब्रोकली और केला-

ब्रोकली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मर्दानगी को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. इसके सेवन से वीर्य में शुक्राणुओं की गुणवत्ता अच्छी होती है वही केला विटामिन बी6 का बेहतर स्रोत होता है इसके सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है.

6 .करें इन तीन चीजों का सेवन-

सुबह उठकर भिगोए हुए काले चने, बादाम और मुनक्का तीनों को अच्छी तरह से चबा चबाकर खा लें और जिस पानी में इसे भिंगोये थे उस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें. इसके बाद यदि दूध की व्यवस्था हो तो थोड़ी देर बाद दूध पी सकते हैं. इसका नियमित सेवन करने से आपको चमत्कारिक लाभ होगा. इसका असर आपको 10 से 15 दिनों में ही दिखने लगेगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन सुबह खाली पेट ही करना है.

इसके नियमित सेवन करने की शारीरिक ताकत में बढ़ोतरी होगी साथ ही नपुंसकता, शीघ्रपतन, वीर्य पतलापन दूर होकर शरीर में ऊर्जा का संचार होगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगा. शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होगी, हड्डियों को मजबूती मिलेगी और आपके चेहरे पर चमक भी आएगी.

शादी के सालों बाद भी चाहते हैं सुहागरात वाली मजा तो पति- पत्नी करें यह काम, फिर देखें कमाल

महिलाओं के लिए-

अधिकतर महिलाओं योनि ढीली हो जाने के कारण उन्हें शारीरिक संबंध के आनंद की प्राप्ति नहीं होती है इसलिए उन्हें योनि में कसाव लाने के उपाय का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

1 .करें फिटकरी का इस्तेमाल-

योनि में कसाव लाने के लिए सबसे सस्ता और आसान उपाय फिटकरी है. इसके लिए फिटकरी के एक छोटे टुकड़े को पानी में डुबोकर उस पानी से योनि को धोने से कसाव आता है. साथ ही इसका नियमित इस्तेमाल करने से इंफेक्शन की समस्या हो तो खत्म हो जाती है.

2 .आंवला-

योनि के ढीलेपन को दूर करने के लिए आंवला काफी मददगार जड़ी- बूटी है. इसके लिए आंवले को पानी में उबाल कर सुरक्षित रख लें. अब प्रतिदिन स्नान करने से पहले इस पानी से योनि के आसपास वाले क्षेत्र को धोएं. इससे मांसपेशियों में कसाव आएगा और योनि के ढीलेपन की समस्या दूर हो जाएगी.

3 .एलोवेरा-

एलोवेरा त्वचा में कसाव लाने का सबसे अच्छा विकल्प है. यह योनि के दीवारों को कसने के लिए भी बहुत अच्छा घरेलू उपायों में से एक है. इसके लिए ताजा एलोवेरा जेल को योनि की मांसपशियों के आसपास नहाने से पहले लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में लाभ होगा.

4 .जंगली रतालू-

यह जड़ी- बूटी स्तन वृद्धि और योनि के ढीलेपन को दूर करने के लिए बहुत ही प्रचलित है. इस पौधे की जड़ों के छाल में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेंस श्रोणि और जननांग क्षेत्र में उत्तक पुनः उत्पादन की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं. इसलिए इसे योनि के दीवारों पर लगाने से मांस पेशियों में मजबूती आती है.

5 .माजूफल-

माजूफल मूल रूप से एक ऐसा स्थाई जड़ी बूटी है जो योनि के ढीलेपन को दूर करने के लिए आयुर्वेद में प्रचलित है. इसका आयुर्वेद में योनि में कसाव के इलाज में बताया गया है. इसके वृक्ष की छाल से प्राप्त चार फाइटोएस्ट्रोजेंस और सिकुड़न लाने वाले गुण से भरपूर होते हैं जो योनि की मांसपेशियों पर एक साथ काम करते हैं और उन्हें अधिक लचीला बनाते हैं. योनि में कसाव लाने के लिए बेहतर है कि स्नान करने से पहले प्रतिदिन योनि क्षेत्र में माजूफल का अर्क लगाएं.

6 .करें विटामिन ई का सेवन-

विटामिन ई सेक्स हार्मोन पैदा करने वाले और परिसंचरण तंत्र को मजबूत बनाने वाले होते हैं. यह विटामिन अनाजों, फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यदि महिला में सेक्स के प्रति रुचि कम हो गई है तो इन्हें आहार नियमित शामिल करना चाहिए. इसके अलावा सूखे मेवे जैसे बादाम, मूंगफली, छुहरा इत्यादि में कामोद्दीपक गुण पाया जाता है इसका सेवन करना लाभदायक होता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है. ऊपर बताए गए सभी उपाय पूर्णता आयुर्वेदिक है. इससे किसी तरह का नुकसान होने की संभावना नहीं है फिर भी किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment