महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

हेल्थ डेस्क- केसर का नाम आपने जरूर सुना होगा और देखा भी होगा. इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पुरुषों में जहां यह स्वप्नदोष, नपुंसकता, शीघ्रपतन जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है तो वहीं महिलाओं ने इसके सेवन से मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं दूर होती है एवं महिलाओं ने यह सेक्सुअल इंटिमेसी को बढ़ाने का भी काम करता है.

महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे
महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

आज हम इस लेख के माध्यम से पुरुष एवं महिलाओं को केसर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

केसर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जी हां दरअसल केसर का सेवन करने से सेहत ठीक रहता है चाहे वह महिला हो या पुरुष. अधिकतर लोग केसर को दूध में मिलाकर पीते हैं आपको बता दें कि केसर को कुमकुम नाम से भी जाना जाता है. केसर लाल रंग का होता है और उसे पानी में घोलने पर पीला हो जाता है.

महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे
महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

सेहत के लिए क्यों अच्छा होता है केसर ?

केसर का उपयोग आयुर्वेद एवं पारंपरिक चिकित्सा पद्धति यानी घरेलू उपाय में सदियों से किया जाता रहा है. इससे जुड़े शोध के अनुसार केसर में एंटी- इन्फ्लेमेटरी, एंटी-अल्जाइमर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं इसके अलावा केसर का उपयोग बलगम निकालने, भूख बढ़ाने, मेंसुरेशन फ्लो को बढ़ाने, अच्छे हाजमे और मसूड़ों की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है.

इसके अलावा केसर कई तरह के खास पोषक तत्वों से भरा होता है इसमें फाइबर, मैग्नीज, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन ए जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें पाए जाने वाली विटामिन्स और पोषक तत्व सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

महिला व पुरुषों के लिए केसर के फायदे-

1 .सर्दी- जुकाम से करता है बचाव-

केसर की तासीर गर्म होती है और यही कारण है कि इसे दूध के साथ पीने से सर्दी- जुकाम या बार-बार होने वाली एलर्जी की परेशानियां दूर होती है. केसर ठंड से भी बचाव करता है. इसके अलावा इसके सेवन से बुखार में भी लाभ होता है. इसलिए कोशिश करें कि रात में सोते समय प्रतिदिन केसर वाला दूध पिएं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा होती है.

2 .याददाश्त होती है बेहतर-

महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे
महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

केसर वाला दूध दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है. यह दिमाग को शांत रखता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से दिमाग को ताकत मिलती है. ज्यादा- पढ़ाई लिखाई करने वाले लोगों और बुढ़ापे में केसर का सेवन नियमित तौर पर करना फायदेमंद होता है. इससे याददास्त मजबूत होती है एवं बुढ़ापे में होने वाला अल्जाइमर रोग से बचाव करने में मदद मिलती है.

3 .नींद ना आने की परेशानी-

कई लोगों को नींद नहीं आने की समस्या परेशान करती है. लेकिन यदि रात को सोने से पहले केसर वाला दूध पीना शुरू कर दें तो यह समस्या दूर हो जाएगी. केसर जब दूध मिलता है तो इससे इसमे और अधिक ताकत हो जाते हैं. रात में इस दूध को पीने से शरीर रिलैक्स और शांत महसूस करता है इससे बेहतर नींद आती है.

4 .दिल के लिए है फायदेमंद-

केसर में पाए जाने वाला क्रोसेटिन नामक तत्व दिल के लिए ही फायदेमंद नहीं बल्कि कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करने वाला होता है. केसर का दूध प्रतिदिन पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रोल जमने नहीं पाता है.

5 .अस्थमा और जोड़ों के दर्द की दिलाता है राहत-

केसर में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो अस्थमा और एलर्जी को दूर करने में बहुत कारगर होते हैं. इतना ही नहीं नियमित केसर वाला दूध पीने से जोड़ों में दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

6 .लर्निंग को बढ़ाता है केसर-

कई शोध बताते हैं कि केसर अर्क उम्र से संबंधित मानसिक दुर्बलता के उपचार उपयोगी होता है. वास्तव में जापान में केसर का उपयोग पार्किंसन रोग, मेमोरी लॉस और सूजन के उपचार में किया जाता है.

7 .शारीरिक कमजोरी करता है दूर-

पुरुषों को केसर का सेवन नियमित करना चाहिए. दरअसल यह मेल हार्मोन को ठीक रखता है. वही केसर के सेवन से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. इसी के साथ ही केसर में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और सेलेनियम पाया जाता है जिससे शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर होती है. इसके अलावा शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए भी केसर का सेवन करना लाभदायक होता है.

8 .शीघ्रपतन की समस्या दिलाता है छुटकारा-

शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के लिए केसर बहुत ही अच्छी दवा है. जी हां दरअसल, पुरुषों में मानसिक तनाव की वजह से हार्मोन का स्तर कम हो जाता है जिसके वजह से पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या होने लगती है ऐसे में केसर को दूध में मिलाकर सेवन करना फायदेमंद होता है.

9 .स्वप्नदोष से दिलाता है छुटकारा-

आजकल ज्यादातर युवाओं में स्वप्नदोष की समस्याएं देखी जाती है. इस समस्या में पुरुष को किसी के साथ संबंध बनाने जैसी सपना आती है और वीर्यस्राव हो जाता है या फिर ऐसे ही नींद में वीर्य स्राव हो जाता है जिसे स्वप्नदोष कहा जाता है. ऐसे में दूध में केसर मिलाकर सेवन करना फायदेमंद होता है. कुछ दिनों तक लगातार सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाती है.

10 .मासिक धर्म के दर्द करता है नियंत्रित-

अक्सर कई महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान कई तरह की परेशानियां होती है ऐसे में कमर दर्द, सुस्त लगना, चिडचिडापन होना जैसी समस्याएं आम होती है. ऐसे में केसर वाला दूध पीना महिलाओं के लिए लाभदायक होता है. मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानियां दूर हो जाती है एवं मासिक धर्म में होने वाले दर्द को भी नियंत्रित करता है इसके साथ ही महिलाओं में सेक्सुअल इंटिमेसी को बढ़ाने में मददगार होता है.

11 .पाचन तंत्र के लिए है फायदेमंद-

अच्छे पाचन के लिए केसर का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. दरअसल केसर में यूपेप्टिक यानी पाचन को बेहतर बनाने वाला चीज में पाया जाता है वहीं एक अन्य शोध में पता चलता है कि केसर का उपयोग पेट को मजबूत करने के साथ ही भूख और गैस्ट्रिक एसिड को कम करने और पाचन में सुधार करने में मददगार हो सकता है.

12 .गर्भावस्था के दौरान केसर खाने के फायदे-

महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे
महिला व पुरुषों को नियमित करना चाहिए केसर का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को केसर का सेवन करने की सलाह दी जाती है दरअसल, पारंपरिक चिकित्सा के अनुसार केसर का उपयोग प्रसव के दौरान कठिनाई और प्रसवोतर रक्तस्राव के दौरान किया जा सकता है. इस बात का जिक्र इससे जुड़े एक शोध में मिलता है. वहीं यह भी माना जाता है कि केसर पहली तिमाही में भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा शोध में यह भी बताया गया है कि पहली तिमाही के बाद लगभग आधा से 2 ग्राम प्रतिदिन केसर का सेवन करना प्रसव में मददगार हो सकती है. शोध में आगे यह भी जिक्र मिलता है कि केसर का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं में सामान्य प्रसव की संभावना अधिक हो जाती है. इतना ही नहीं गर्भावस्था के दौरान केसर का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु का रंग गोरा होता है.

कैसे बनाएं केसर वाला दूध-

एक गिलास दूध में दो केसर के रेशे डालकर उबाल लें. जब दूध अच्छे से उबल जाए तो आंच से उतार कर ठंडा होने दें. जब गुनगुना रह जाए तब इस दूध को पी लें. आप चाहे तो इस दूध में सूखे मेवे के पाउडर और चीनी भी मिला सकते हैं इसमें चीनी की जगह शहद भी मिलाया जा सकता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी बीमारी के उपचार का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी और इसके उपयोग करने से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment