आपकी मर्दाना ताकत बिजली की तरह बढ़ेगी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

हेल्थ डेस्क- आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, कुछ गलत आदतें जैसे- धूम्रपान, शराब इत्यादि का अधिक सेवन करना, कामकाज के बढ़ते तनाव इत्यादि के कारण ज्यादातर पुरुषों में कमजोरी की समस्या हो जाती है. जिसका प्रभाव उनकी मर्दाना ताकत पर पड़ता है.

आपकी मर्दाना ताकत बिजली की तरह बढ़ेगी, अपनाएं ये घरेलू उपाय
आपकी मर्दाना ताकत बिजली की तरह बढ़ेगी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

हालांकि मर्दाना कमजोरी को छुपाने के लिए लोग कई तरह के सेक्स वर्धक दवा का सेवन करने लग जाते हैं. जबकि यदि खानपान में सुधार कर लिया जाए और कुछ जड़ी- बूटियों का सेवन किया जाए तो शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है एवं मर्दाना ताकत में आई कमजोरी दूर होकर स्वतः ठीक हो जाती है.

आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ वैसे ही जड़ी- बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नियमित सेवन कर शारीरिक कमजोरी को दूर करके मर्दाना कमजोरी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

1 .आंवला-

आपकी मर्दाना ताकत बिजली की तरह बढ़ेगी, अपनाएं ये घरेलू उपाय
आपकी मर्दाना ताकत बिजली की तरह बढ़ेगी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंवले का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ ही शारीरिक ताकत प्रदान करता है. मर्दाना कमजोरी को दूर करने में आंवला काफी मददगार औषधि है. इसके लिए 2 चम्मच आंवले का रस में एक छोटा चम्मच सूखे आंवले का पाउडर और एक चम्मच शुद्ध शहद को अच्छी तरह से मिलाकर दिन में दो बार दूध के साथ सेवन करने से मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है. इसके नियमित सेवन करने की शक्ति धीरे-धीरे बढ़ने लगती है. इस प्रकार की परेशानियों को दूर करने में आंवला बहुत ही फायदेमंद होता है.

2 .अश्वगंधा-

पुरुषों एवं महिलाओं के कई गुप्त रोगों को दूर करने के लिए अश्वगंधा बहुत ही लाभकारी आयुर्वेदिक जड़ी- बूटी है. इसका प्रयोग आयुर्वेद में सदियों से किया जाता रहा है. यदि आप शारीरिक कमजोरी एवं मर्दाना ताकत की कमी से जूझ रहे हैं तो 100 ग्राम अश्वगंधा और 100 ग्राम विदारीकंद को अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बनाकर सुरक्षित रख लें. अब इसमें से आधा चम्मच की मात्रा में दूध के साथ सुबह-शाम सेवन करें. आप चाहें तो इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए चूर्ण के बराबर मिश्री का पाउडर मिला सकते हैं और एक चम्मच की मात्रा में सेवन कर सकते हैं. इसका नियमित सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होकर शीघ्रपतन, नपुंसकता, शुक्राणु की कमी, मर्दाना कमजोरी की समस्या दूर हो जाएगी.

3 .अजवाइन-

मसाले के रूप में हर घर में इस्तेमाल होने वाला अजवाइन कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यदि आप मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए 100 ग्राम अजवाइन को सफेद प्याज के रस में भिगोकर सुखा लें. जब यह सूख जाए तो इसमें फिर से प्याज का रस डालकर सुखाएं. इस प्रकार तीन- चार बार करें. इसके बाद सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें और सुरक्षित रख लें. अब इस चूर्ण में से आधा चम्मच की मात्रा में मिश्री मिले दूध के साथ सेवन करें. नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस चूर्ण का सेवन करने से मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होगी और आप भरपूर आनंद प्राप्त कर पाएंगे.

4 .छुहारा-

छुहारे का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. यदि आप शारीरिक कमजोरी एवं मर्दाना ताकत की कमी की समस्या से परेशान है तो प्रतिदिन 4-5 छुहारे खाकर एक ग्लास दूध पिएं नियमित ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी. इसका असर दो-तीन दिन में ही होने लगेगा.

5 .कौंच बीज-

कौंच बीज आयुर्वेद में कई गुप्त रोगों को दूर करने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह मर्दाना ताकत बढ़ाने की सबसे अचूक औषधि है. इसके लिए 100 ग्राम कौंच बीज को दो-तीन दिन पानी में फुलाकर छिलका उतार लें. अब इसे सुखाकर 100 ग्राम तालमखाना लेकर दोनों को पीसकर चूर्ण बना लें और इसके बराबर मिश्री का पाउडर मिलाकर सुरक्षित रख लें. अब इसमें से आधा चम्मच की मात्रा में गर्म दूध के साथ प्रतिदिन सेवन करें. इसके नियमित सेवन करने से वीर्य गाढ़ा हो जाता है. नामर्दी यानी मर्दाना कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है.

6 .तुलसी-

15 ग्राम तुलसी के बीज और 30 ग्राम सफेद मूसली को कूट पीसकर चूर्ण बना लें. अब इसमें 60 ग्राम मिश्री का पाउडर मिलाकर सुरक्षित रखें. अब इस चूर्ण को 5 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम गाय के दूध के साथ सेवन करें. इसके नियमित सेवन करने से मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है और वीर्य गाढ़ा बनता है.

7 .लहसुन-

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए लहसुन काफी मददगार औषधि है. इसके लिए 200 ग्राम लहसुन को छिलका उतारकर अधकुटा कर लें. अब इसमें 60 मिलीलीटर शहद को अच्छी तरह से मिलाकर किसी बोतल में भरकर ढक्कन लगाकर इसे 31 दिन तक किसी अनाज के बीच रख दें. 31 दिन के बाद आपका औषधि तैयार हो जाएगा. अब इसमें से 10 ग्राम की मात्रा में इस औषधि का 40 दिनों तक सेवन करने से अपार मर्दाना ताकत की प्राप्ति होती है.

8 .बरगद-

मर्दाना ताकत बढ़ाने एवं शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बरगद का दूध सेवन करना लाभदायक होता है. इसके लिए सूर्योदय से पहले बरगद के पेड़ के पत्ते तोड़कर उसमें से निकलने वाले दूध की 10-15 बुँदे बतासे पर रखकर खाएं. इसके प्रयोग करने से वीर्य गाढ़ा होता है एवं शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है साथ ही मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी हो जाती है.

9 .माका की जड़-

काला किस्म का माका की जड़ का चूर्ण शुक्राणु उत्पादन और गतिशीलता को बेहतर बनाने में मददगार होता है. माका का चूर्ण नियमित सेवन करने से कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है, वीर्य गाढ़ा होता है एवं शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है. इसके लिए माका जड़ का चूर्ण 1 से 3 चम्मच की मात्रा में दिन में दो बार दूध के साथ सेवन करना चाहिए.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment