जानिए- 40 से अधिक उम्र की महिलाओं में वजन बढ़ने के कारण और घटाने के आसान उपाय

हेल्थ डेस्क- आज के बदलते लाइफस्टाइल में वजन बढ़ाना यानी मोटापा का अधिक होना एक आम समस्या हो गई है. खासकर महिलाओं में वजन बढ़ना अधिक देखा जा रहा है. यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिला हैं और अपना वजन कम करना चाहती है तो इस लेख के माध्यम से आपके के लिए कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

जानिए- 40 से अधिक उम्र की महिलाओं में वजन बढ़ने के कारण और घटाने के आसान उपाय
जानिए- 40 से अधिक उम्र की महिलाओं में वजन बढ़ने के कारण और घटाने के आसान उपाय

40 के बाद महिला वजन बढ़ने की क्या कारण है ?

1 .हार्मोनल असंतुलन-

ज्यादातर महिलाओं के उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढ़ने वाले वजन का मुख्य कारण होती है इस उम्र में महिलाएं मेनोपॉज की उम्र में भी होती है. इसलिए इस उम्र में महिलाओं की ओवरी एस्ट्रोजन का उत्पादन करना कम कर देती है. आपकी हार्मोन्स को संतुलित होने के लिए इस दौरान  एस्ट्रोजन की आवश्यकता होती है. इसलिए आप इस उम्र में मोटी हो जाती है आपका वजन बढ़ जाता है.

2 .प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी-

जब महिलाओं में मीनोपॉज होता है तो उनके शरीर में प्रोजेस्ट्रोन का बनना कम होने लगता है. हालांकि प्रोजेस्ट्रोन की कमी के कारण उनका वजन नहीं बढ़ता है लेकिन इसके कारण उनके शरीर में पेट फूलने व वाटर रिटेंशन जैसी परेशानियां होने लगती है जिस कारण उनको लगता है कि उनका वजन बढ़ रहा है.

3 .भूख अधिक लगना-

इस उम्र में आप के हार्मोन्स बदल जाते हैं जिसके वजह से भूख अधिक लगने लगती है. इस कारण आप सामान्य से ज्यादा खाना खाने लगती हैं और ओवरइटिंग करना शुरू कर देती है. फिर इस कारण आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इस उम्र में उनको ज्यादा जंक फ़ूड खाने का भी मन करता है और जंक फूड की ओर ज्यादा ध्यान देते हैं जो मोटापे का कारण बनता है.

4 .कमजोर मेटाबॉलिज्म-

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है मेटाबोलिज्म धीमा होना शुरू हो जाता है. यह समस्या हर महिला को झेलनी पड़ती है जब उनका मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है तो उनका शरीर कम कैलोरी बर्न करता है और इस कारण पेट पर वसा की एक परत जमा हो जाती है इसलिए वजन बढ़ना एक कारण उनकी उम्र भी बढ़ना है.

5 .इन्सुलिन रेजिस्टेंस-

यदि 40 की उम्र के बाद भी आप अपनी डाइट में सफेद ब्रेड या ज्यादा प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन करती हैं तो आपके शरीर में इंसुलिन का रेजिस्टेंस होना शुरू हो जाता है. इस कारण आपका शरीर वसा को जमा करके रखना शुरु कर देता है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है. इसलिए इस प्रकार के खाद्य पदार्थ कम से कम खाएं.

6 .तनाव में रहना-

जब महिलाओं की उम्र 40 से ऊपर हो जाती है तो उनको अधिक स्ट्रेस होने लगता है कहीं ना कहीं उन्हें अपने परिवार की, अपने बच्चों को सम्हालने और सेट करने की ज्यादा चिंता होने लगती है. जब आप ज्यादा तनाव लेती हैं तो आपकी एड्रिनल ग्लैंड कोर्टिसोल नामक हार्मोन प्रोड्यूस करती है. कोर्टिसोल आपका वजन कम होने से रोकता है इसलिए यह आपके वजन बढ़ने का एक कारण होता है अधिक तनाव होने से खुद को बचाने के लिए आप मेडीटेशन या योग का सहारा ले सकते हैं.

7 .शारीरिक गतिविधियों का कम हो जाना-

बहुत सी महिलाएं जब 40 की उम्र में आ जाती है तो वह शारीरिक गतिविधियाँ केवल ना के बराबर ही करने लगती हैं. जिसके कारण शरीर में कैलोरी व वसा बर्न नहीं हो पाता है और वह लगातार उल्टा सीधा खाने से अपना वजन बढ़ाती रहती हैं. इसलिए उनका इस उम्र में सभी रोगों से बचने के लिए एक्सरसाइज और योगा करना जरूरी हो जाता है.

8 .अनावश्यक दवाओं का सेवन-

अक्सर देखा जाता है कि कुछ महिलाएं छोटी-छोटी शारीरिक परेशानियां होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए दवाइयां ले लेती है वह भी एक कारण है वजन बढ़ने का. खासकर कुछ एंटीडिप्रेसेंट और कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं का सेवन मोटापे को आमंत्रित करता है.

40 से अधिक उम्र की महिलाओं को वजन घटाने के आसान उपाय-

1 .वसा जलाने के लिए आपको दुबले-पतले मांस और मछली से स्वस्थ प्रोटीन लेना चाहिए. मीठे चीजों का सेवन सीमित कर देना चाहिए. नियमित खाने का कार्यक्रम रखने से आपको बार-बार लगने वाली भूख से बचने में मदद मिलेगी. सफ़ेद ब्रेड, रिफाइंड अनाज और सोडा से भी परहेज रखना चाहिए.

2 .आप अपने आहार ताजे फल और सब्जियों की सेवन में बढ़ोतरी करके अपने पाचन में सुधार कर सकते हैं और अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं जो वजन को कम करने में मददगार साबित होगा.

3 .प्रतिदिन सुबह एक या दो गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. आप इस पानी में यदि नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करते हैं तो यह वजन को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

4 .वजन को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास और व्यायाम करना चाहिए. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट तक योगाभ्यास या व्यायाम करना चाहिए. यदि आप योगाभ्यास या व्यायाम करने में सक्षम नहीं हो पा रही है तो सुबह 3 से 4 किलोमीटर प्रतिदिन पैदल चलना लाभदायक होगा.

जानिए- 40 से अधिक उम्र की महिलाओं में वजन बढ़ने के कारण और घटाने के आसान उपाय
जानिए- 40 से अधिक उम्र की महिलाओं में वजन बढ़ने के कारण और घटाने के आसान उपाय

5 .प्रतिदिन सूरज की धूप लेना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत होता है. नियमित रूप से धूप लेने से भी वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

6 .बाहर का खाना बंद करके भी आप वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. घर पर बना खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

7 .जब भी चाय पीने का मन करे तो चाय की जगह ग्रीन टी का ही सेवन करें. ग्रीन टी के कई फायदे हैं. दूध की चाय में बहुत अधिक मात्रा में फैट मौजूद होता है. यदि कॉफी पीनी हो तो दिन भर में 1 कप से अधिक ना पिएं.

8 .अपने खाने में जितने फाइबर युक्त चीजें खाएं उतना ही बेहतर है. फाइबर युक्त चीजों से पौष्टिकता भी प्राप्त होती है और वजन भी नहीं बढ़ता है.

9 .ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो उतना ही बेहतर होगा. चिप्स, पॉपकॉर्न, कुकीज, केक आदि का सेवन ना करें तो बेहतर होगा. क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो की चर्बी बढ़ाने की कई प्रमुख कारणों में से एक है.

10 .शाम 7:00 बजे के बाद बिल्कुल भी कुछ भी ना खाएं. एक तरह से डाइट का नियम बना लें.

11 .आपने खाने में दालचीनी, अदरक, काली मिर्च आदि को शामिल करें. इन चीजों से आपके शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ेगी और शुगर की मात्रा कम होगी. शुगर की मात्रा कम होने से वसा को घटाने में आसानी होती है.

12 .वजन या मोटापा को कम करने के लिए बहुत बढ़िया उपाय है सप्ताह में 1 से 2 दिन उपवास करना. अपने हिसाब से 1 दिन जब आप उपवास रख सके इस दिन हल्का भोजन करें या जूस का सेवन करें.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी एवं किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment