गर्मियों में बड़े काम की चीज है एलोवेरा, जानें फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

हेल्थ डेस्क- गर्मियां शुरु हो गई है जैसे-जैसे यह बढ़ती जाएगी सूरज की तेज किरणें हमारे स्वास्थ के साथ त्वचा को नुकसान पहुंचाने लगेगी. ऐसे में हमारी त्वचा को ऐसे प्रोडक्ट की आवश्यकता होती है जो हानिकारक किरणों से रक्षा कर सकें ऐसा ही एक प्रोडक्ट है एलोवेरा. जो काफी मददगार साबित हो सकता है. यह स्वास्थ से लेकर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद चीज है.

गर्मियों में बड़े काम की चीज है एलोवेरा, जानें फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके
गर्मियों में बड़े काम की चीज है एलोवेरा, जानें फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

गर्मियों में सेहत से जुड़े कई तरह की परेशानियां होने की संभावना अधिक हो जाती है. इन परेशानियों में डिहाइड्रेशन, ड्राई त्वचा, मुहासे निकलना, धुप के कारण त्वचा का काला होना आदि शामिल है. इन परेशानियों को कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस प्रयोग कर सकते हैं. एलोवेरा का जूस पीने से गर्मियों में होने वाले परेशानियों को दूर किया जा सकता है वहीं अगर खाली पेट नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो यह चर्बी को कम करने के साथ ही गर्मियों के दिनों में होने वाले हाइड्रेशन की समस्या को दूर करता है और त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा से जुडी समस्याओं को दूर करने में भी काफी लाभकारी चीज है.

तो चलिए जानते हैं गर्मियों में एलोवेरा से जुड़े फायदे-

1 .कब्ज से दिलाता है राहत-

गर्मी के दिनों में कब्ज की समस्या होना आम हो जाती है. ऐसे में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे- गैस, ब्लोटिंग इत्यादि दूर हो सकती है.

2 .सिर दर्द को करें दूर-

गर्मियों में बड़े काम की चीज है एलोवेरा, जानें फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके
गर्मियों में बड़े काम की चीज है एलोवेरा, जानें फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

गर्मी में सिर दर्द का होना बहुत ही आम समस्या हो जाता है. लेकिन प्रतिदिन सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो सिर दर्द की परेशानी को कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें दर्द निवारक गुण पाया जाता है जो सिर के दर्द को कम कर सकता है.

3 .वजन को कम करने में है मददगार-

गर्मियों में खाली पेट एलोवेरा जूस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर के वजन कम करने में मदद मिलती है. इससे अनावश्यक चर्बी को गलाने में आपको मदद मिलती है. एलोवेरा जूस पीने के लिए प्रतिदिन सुबह ताजी पतियों का जूस निकाल कर पीना अधिक फायदेमंद होता है. इस जूस का नियमित सेवन करने से वजन नियंत्रित हो जाता है.

4 .त्वचा को तुरंत देता है राहत-

गर्मियों में बड़े काम की चीज है एलोवेरा, जानें फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके
गर्मियों में बड़े काम की चीज है एलोवेरा, जानें फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी परेशानियां होती है जैसे चकत्ते, खुजली और जलन. ऐसी समस्याओं में एलोवेरा तुरंत ही राहत देता है क्योंकि एलोवेरा में शीतलता पहुंचाने वाले गुण मौजूद होते हैं. त्वचा के उस हिस्से पर जहां चकत्ते या जलन हो रही है वहां पर इसे लगा कर रात भर के लिए छोड़ देना चाहिए. सुबह आप उठेंगे तो आप इसका असर जरूर देखेंगे. इसकी खासियत यह है कि जलन से तुरंत राहत प्रदान करता है.

5 .हर तरह की त्वचा के साथ बैठता है फिट-

एलोवेरा एक प्राकृतिक हर्बल होने के साथ ही इसके सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के साथ फिट बैठता है. चाहे गर्मी की वजह से संवेदनशील त्वचा हो, सुखी त्वचा हो या खुरदरी त्वचा. एलोवेरा सभी तरह की त्वचा के साथ फिट बैठता है यह गर्मियों में त्वचा को शीतलता प्रदान करता है.

6 .सूरज की किरणों से करता है बचाव-

एलोवेरा एक ऐसी सामग्री है जिसमें हाइड्रेटिंग और एंटी एजिंग के काफी लाभकारी गुण मौजूद होते हैं. यह आगे चलकर हमें हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से लड़ने में मदद करने के लिए सन प्रोटेक्शन सेक्टर के साथ जोड़ा जा सकता है जो गर्मियों के दौरान त्वचा की समस्या का सीधे कारण बन सकते हैं. सन स्क्रीन के साथ एलोवेरा का इस्तेमाल ना सिर्फ सूखी त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि सूरज की हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है.

*  सेब खाने के आश्चर्यजनक फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

7 .मुहांसों की समस्या से करता है बचाव-

जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है उनके चेहरे पर मुंहासे काफी जल्दी निकल आते हैं और उनकी उम्र का भी जल्दी ही पता चलने लगता है. अगर आपकी त्वचा भी संवेदनशील है तो एलोवेरा और पपीते का पेस्ट बनाकर लगाएं. इसमें आपको काफी मदद मिलेगी. यह त्वचा को हाइड्रेट करती है और मुहांसे से बचाती है. इसके अलावा एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से चेहरे पर तुरंत ग्लो आता है.

8 .बालों की समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा-

एलोवेरा से आप डायरेक्ट जेल निकालकर बाल में लगा सकते हैं. यह सिर की स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों की ग्रोथ को प्रमोट करता है और आपके झड़ते बालों को रोकता है.

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप एलोवेरा को अपने बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधा घंटा लगा रहने दें इसके बाद बाल धो लें. सप्ताह में दो-तीन बार आप बालों को एलोवेरा से कंडिशनिंग करें. आपके बाल का झड़ना बंद हो जाएगा और आपके बाल शाइनी हो जाएंगे. एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन B12, फोलिक एसिड मौजूद होते हैं जो बालों को जल्दी बढ़ाते हैं.

अगर आपको स्केल्प में खुजली की समस्या है तो भी एलोवेरा आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है क्योंकि एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो बालों से रूसी को खत्म करते हैं.

एलोवेरा की ताजी प्रति लेकर बाहरी आवरण को चाकू से निकाल लें और फिर नारियल तेल को गर्म करें और एलोवेरा की पत्नियों को छोटा- छोटा काट कर नारियल के तेल के साथ उबाल लें. एलोवेरा की पत्ती को ब्राउन होने तक पकाएं से गैस बंद कर दे. इसके बाद तेल को ठंडा कर के छान लें और इस तेल को अपने बालों में सप्ताह में तीन बार लगाएं. 15 दिनों में ही आपके बाल बढ़ने शुरू हो जाएंगे.

9 .गर्मियों में झुलसी त्वचा पर साइनिंग लाता है एलोवेरा-

अक्सर गर्मियों में त्वचा झुलस जाती है. जिससे चेहरे खराब नजर आने लगते हैं. ऐसी स्थिति में भी एलोवेरा काफी कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल में खीरे का रस और कुछ नींबू का रस मिला लें और 2 मिनट इसे फ्रीज में रख दे.

अब आप इस पैक को अपने झुलसे काले हुए त्वचा पर लगा लीजिए. 5- 10 मिनट तक मसाज कीजिए. इसके बाद जब यह पैक सूख जाए तो पानी से धो लीजिए. इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह दो-तीन बार कीजिए. आपकी त्वचा पर निखार आ जाएगा.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment