सुबह उठते ही होता है सिर दर्द तो जाने क्या है कारण ? लक्षण और उपचार

हेल्थ डेस्क- सिर दर्द का होना एक आम समस्या है जो किसी को भी कभी भी हो सकता है. कई बार सिर दर्द हल्का-फुल्का होकर खुद ही ठीक हो जाता है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सिर दर्द काफी परेशानियां खड़ा कर देता है. लेकिन अगर सुबह उठते ही सिर दर्द का एहसास होता है तो यह कई बड़ी बीमारी का लक्षण हो सकता है ? आज हम इस लेख के माध्यम से सुबह उठते ही सिर दर्द होने के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में जानेंगे.

सुबह उठते ही होता है सिर दर्द तो जाने क्या है कारण लक्षण और उपचार
सुबह उठते ही होता है सिर दर्द तो जाने क्या है कारण ? लक्षण और उपचार

क्या है आपको सुबह उठते ही सिर दर्द परेशान करने लगता है ? क्या आप प्रतिदिन सबसे पहले सिर दर्द से राहत पाने के लिए दवाई का सेवन करते हैं ? अगर इन सवालों का जवाब हां में है तो आपको इसे बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आमतौर पर ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि काम का तनाव या गलत लाइफस्टाइल के कारण सिर दर्द हो रहा है. लेकिन महज देर रात तक जागना या फिर काम की अधिकता की वजह से ही सिर दर्द नहीं होती है बल्कि सुबह का सिर दर्द होने के पीछे कई अन्य कारण हो सकते हैं?

सुबह उठते ही सिर दर्द होने के कारण क्या है ? What are the causes of headache when you wake up in the morning?

सुबह उठते ही सिर दर्द की समस्या को गंभीरता से लेना चाहिए. अगर लगातार कई दिनों तक यह समस्या बनी रहती है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए. प्रतिदिन सुबह होने वाले सिर दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- माइग्रेन इसका मुख्य कारणों में से एक है. दरअसल सुबह 4 से 8- 9 बजे के बीच शरीर कुछ प्राकृतिक पेन किलर्स जैसे एंडोर्फिन और एनफेकलिनो को रिलीज करता है. यह आपके रक्तचाप व रक्त वाहिकाओं के फैलाव व संकुचन को प्रभावित करते हैं. खासतौर पर माइग्रेन के मरीज को इसका एहसास काफी अधिक होता है. इसलिए उन्हें सुबह उठते ही तेज सिर दर्द महसूस होता है.

इसके अलावा कई तरह की समस्याएं भी सिर दर्द को आमंत्रित करती है जैसे हेमोरेज, साइनोसाइटिस, ब्रेन ट्यूमर, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, स्लीप एप्निया, इनसोम्निया अर्थात रात को ठीक तरह से नींद ना आने की समस्या आदि सिर दर्द होने के प्रमुख कारण होते हैं. वही कछ स्थितियों में कई तरह की दवाइयों का सेवन, रात में अत्यधिक कैफीन या अल्कोहल का सेवन भी भरपूर नींद नहीं लेने में खलल पैदा करता है और रात को ठीक तरह से नींद ना आने के कारण व्यक्ति को सुबह उठने की बाद सिर में भारीपन, दर्द व जलन भी महसूस हो सकता है.

प्रतिदिन सुबह के सिर दर्द को नजरअंदाज करते हैं तो क्या हो सकता है ? What can happen if you ignore the morning headache every day?

जो लोग सुबह के सिर दर्द को नजरअंदाज करते हैं या फिर पेन किलर दवाइयों का सेवन करके काम चला लेते हैं उन्हें बाद में इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. अगर सुबह के सिर दर्द का ध्यान देकर इलाज ना करवाया जाए तो इससे भविष्य में लकवा, मिर्गी के दौरे, असमय ही बेहोश होना जैसी समस्याएं हो सकती है.

सुबह के सिर दर्द का उपचार क्या है ?What is the treatment for morning headache?

यदि आपको प्रतिदिन या फिर सप्ताह में दो- तीन बार सुबह में सिर दर्द होता है तो समझ लीजिए कि आपको डॉक्टरी सलाह जरूर लेना चाहिए, क्योंकि एक डॉक्टर ही आपके सिर दर्द के कारणों का सही पता लगा सकते हैं एवं उचित चिकित्सा से आपके सिर दर्द को दूर किया जा सकता है.

सिर दर्द से राहत पाने की घरेलू उपाय- Home remedies to get relief from headache

1 .बादाम-

सिर दर्द से राहत पाने में बादाम आपकी मदद कर सकता है. इसमें सैनेलिन होने की वजह से यह सिर दर्द के लिए प्राकृतिक उपचार है. सिर दर्द को राहत पाने के लिए आप प्रतिदिन मुट्ठी भर बादाम खा सकते हैं.

2 .पुदीना-

कभी-कभी गैस की वजह से भी सिर दर्द की समस्या हो जाती है ऐसे में पुदीने के पत्ते का आप चाय या जूस सेवन करना एवं पुदीने के पत्ते के रस को माथे पर लगाना लाभदायक होता है. इससे सिर दर्द कम हो जाता है.

3 .अदरक-

अदरक की चाय पीने से सिर दर्द ही नहीं बल्कि माइग्रेन की समस्या से भी राहत मिलता है. अगर आप अदरक का पाउडर में थोड़ा सा पानी डालकर माथे पर लगाते हैं तो इससे सिर दर्द से राहत मिलता है.

4 .तुलसी-

तुलसी सिर दर्द को कम करता है क्योंकि यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. एक कप पानी में तुलसी के कुछ पत्ते उबाल लीजिए. कुछ देर तक उबलने के बाद इसे चाय की तरह पी लीजिए. आप चाहें तो इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

5 .नींबू-

कई बार पेट मे गैस बन जाने की वजह से भी सिर दर्द की समस्या होने लगता है. ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिए. इसमें आप चाहे तो थोड़ा शहद मिलाकर पी सकते हैं.

6 .तेल मसाज-

बादाम, नारियल या जैतून के तेल का कुछ देर के लिए सिर पर मसाज करें तो सिर दर्द से राहत मिलेगा. मसाज करने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है एवं रक्त संचार भी सही ढंग से होता है जिससे दर्द से राहत मिलता है.

7 .चंदन-

चंदन की लकड़ी की तासीर ठंडी होती है. इसका लेप करने से सिर दर्द से राहत मिलता है. इसके लिए चंदन की लकड़ी को थोड़ा सा घिस कर पेस्ट बनाकर उस पेस्ट को अपने माथे पर लगा लें. इससे आपको ठंडक मिलेगा और सिरदर्द से राहत मिलेगा.

8 .लौंग-

लौंग के तेल से सिर पर मालिश कीजिए नहीं तो लौंग के पाउडर को सूंघने से सिर दर्द से आराम मिलता है.

9 .देसी घी-

अपने नाक के दोनों बाजू में दो-दो बूंद पिघला हुआ देसी घी डालिए. 10 से 15 मिनट के बाद आपको सिर दर्द से आराम मिलेगा. इसके अलावा आप देसी घी से सिर की मसाज भी कर सकते हैं. इससे बहुत जल्दी सिरदर्द से राहत मिलेगी साथ ही आपकी याददाश्त भी बढ़ेगी.

इनसे रखें परहेज-

किसी भी बीमारी से राहत पाने के लिए परहेज काफी महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में यदि आप सिर दर्द से परेशान हैं तो आपको कुछ परहेज भी रखना चाहिए जैसे-

1 .रात में टीवी देखना बंद कर दें.

2 .रात में अल्कोहल या कैफीन का सेवन से परहेज करें.

3 .तनाव को कम करने के लिए हर सुबह थोड़ी देर मेडिटेशन करें.

4 .रात में नींद भरपूर लें क्योंकि नींद कम लेने से भी सिर दर्द की समस्या होती है.

5 .यदि आप कोई दवाई सेवन करते हैं तो इसके वजह से भी सिरदर्द हो सकता है इसलिए आप अपने डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों में आवश्यक बदलाव करें.

6 .भरपूर पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है वही सिर दर्द से भी राहत देने में मददगार होता है. इसलिए आपको भरपूर पानी पीते रहना चाहिए.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. इसमें बताए गए उपचार किसी इलाज का विकल्प नहीं है इसलिए किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Read also…

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment