यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय YOUN SHAKTI BADHANE KE GHARELU UPAY

हेल्थ डेस्क- आजकल की व्यस्त और तनाव भरी जिंदगी में पुरुषों में मर्दाना कमजोरी, शीघ्रपतन, नपुंसकता जैसी समस्याएं आम हो गई है. पुरुषों की यह समस्या उनकी शादीशुदा जिंदगी पर भी बुरा प्रभाव डालती है. गलत खानपान और कम उम्र में ही हुई गलतियों के कारण पुरुष में संभोग करने की ताकत कम होने लगी है. कुछ लोग यौन शक्ति बढ़ाने के लिए अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं जिससे उन्हें तत्काल तो लाभ मिल जाता है. लेकिन बाद में नुकसान भी होने का खतरा अधिक रहता है. जबकि यदि खान-पान का ध्यान रखा जाए और कुछ घरेलू एवं आयुर्वेदिक नुस्खे को अपनाकर इसका इलाज किया जाए तो किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और अंदरूनी ताकत भी भरपूर बनी रहेगी.

यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय
यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से यौन कमजोरी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

तो चलिए जानते हैं यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय-

1 .तुलसी-

15 ग्राम तुलसी के बीज और 30 ग्राम सफेद मूसली को लेकर चूर्ण बना लें. अब उसमें 60 ग्राम मिश्री का चूर्ण मिलाकर कांच की शीशी में सुरक्षित रख लें. अब इसमें से 5 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम गाय के दूध के साथ सेवन करें. इसके नियमित सेवन करने से कुछ ही दिनों में यौन दुर्बलता दूर हो जाती है.

2 .लहसुन-

200 ग्राम लहसुन को पीसकर उसमें 60 मिलीलीटर शहद मिलाकर एक साफ-सुथरी शीशी में भरकर ढक्कन बंद करके किसी अनाज में 31 दिन के लिए रख दें. अब 31 दिनों के बाद 10 ग्राम की मात्रा में 40 दिनों तक इसका सेवन करें. इसके सेवन से यौन शक्ति में अपार वृद्धि होगी. अगर इसके सेवन के दौरान ब्रह्मचर्य का पालन किया जाए तो यह औषधि 100% कारगर साबित होगा.

3 .जायफल-

1 ग्राम जायफल का चूर्ण सुबह ताजे पानी के साथ सेवन करने से कुछ ही दिनों में यौन शक्ति में वृद्धि होने लगती है.

4 .लौंग-

पुरुषों में यौन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए लौंग काफी लाभदायक औषधि है. लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व पुरुषों में कामोदीपक और काम उत्तेजना को बढ़ाने में काफी मददगार होती हैं. साथ ही लौंग प्रजनन की समस्या दूर करती है. मूत्र मार्ग संबंधित विकारों को दूर करने में भी सक्षम होती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक आदि प्रमुख रूप से पाए जाते हैं.

5 .काली मूसली-

शीघ्रपतन, शुक्राणु दोष और यौन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए काली मूसली का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. काली मूसली का सेवन पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के साथ यौन शक्ति बढ़ती है.. शरीर को बलशाली भी बनाती है काली मूसली शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता बढ़ाती है.

6 .अंजीर और किशमिश-

अंजीर और किशमिश का सेवन पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है तो वहीं महिलाओं में बांझपन की समस्या खत्म करता है. पुरुषों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है. अंजीर और किशमिश का सेवन ह्रदय, आंखों, और बालों के लिए भी लाभदायक होता है.

7 .कामराज जड़ी- बूटी-

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह यौन शक्ति को बढ़ाने वाली जड़ी- बूटी है. इसके सेवन पुरुषों को यौन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. कामराज जड़ी- बूटी में वीर्य वर्धक गुण मौजूद होते हैं. जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता और यौन प्रदर्शन में बढ़ोतरी होता है. इसके सेवन से शुक्राणुओं की संख्या में भी वृद्धि होती है. पुरुषों को बाँझपन की समस्या से छुटकारा मिलता है और वीर्य की समस्याएं इसके सेवन से दूर हो जाती है. कामराज में शक्ति वर्धक गुण मौजूद होते हैं.

8 .किशमिश और शहद-

किशमिश और शहद के नियमित सेवन से पुरुषों में स्पर्म की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होती है. स्पर्म की गुणवत्ता में भी सुधार आता है. लगातार 40-45 दिनों तक किशमिश और शहद का सेवन करने से पुरुषों में नपुंसकता आदि की समस्याएं समाप्त हो जाती है.

9 .अलसी-

पुरुषों को अलसी का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है और पुरूषों में बांझपन की समस्या दूर कर वीर्य एवं प्रजनन क्षमता को बढ़ाती है. अलसी के सेवन से पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के खतरा काफी कम हो जाता है.

10 .मुनक्का-

मुनक्का का सेवन पुरुषों में यौन दुर्बलता की समस्याओं को दूर कर देता है. मुनक्का में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो दुर्बलता को दूर कर पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाता है. इसके लिए प्रतिदिन 8- 10 मुनाक्कों को दूध में उबालकर सेवन करना चाहिए. इससे शुक्राणुओं की संख्या बढ़ेगी एवं उसकी गुणवता भी अच्छी होगी. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होता है.

11 .शिलाजीत-

यौन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए शिलाजीत का सेवन आयुर्वेद में सदियों से किया जाता रहा है. शिलाजीत एक वीर्य वर्धक काम उत्तेजना और मैथुन शक्ति को बढ़ाने वाली औषधि जो कि स्वाद में बेहद कड़वा एवं कसैला होता है. यह काला एवं लसलसेदार होता है. शिलाजीत पुरुषों की स्पर्म की संख्या एवं क्षमता में वृद्धि करता है. साथ ही शिलाजीत का सेवन कई बीमारियों से बचाव करने में भी मददगार होता है.

12 .अश्वगंधा-

अश्वगंधा का इस्तेमाल महिला व पुरुषों के कई गुप्त रोगों को दूर करने के लिए आयुर्वेद में सदियों से ही किया जाता रहा है. इसके सेवन से पुरुषों की समस्या दूर होकर वीर्य गाढ़ा होता है. अश्वगंधा यौन संबंधी समस्याओं को दूर कर यौन शक्ति को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. इसके लिए अश्वगंधा चूर्ण को एक चम्मच की मात्रा में दूध के साथ सुबह-शाम सेवन करना चाहिए.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment