Joint pain- जोड़ों के दर्द से फौरन मिलेगी राहत, आज से ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हेल्थ डेस्क- भारत में काफी संख्या में लोग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं हालांकि यह अनियमित खान-पान और जीवनशैली की वजह से होता है. वही बढ़ती उम्र के साथ ही इस परेशानी की शुरुआत हो जाती है. बुढ़ापे की यह बड़ी कष्टदायक बीमारी है. इससे चलने- फिरने और बार-बार उठने बैठने में भी काफी दिक्कत होती है. इस समस्या की वजह से शरीर में और भी कई बीमारियां आ जाती है. आए दिन जोड़ों के दर्द से परेशान लोग आपको डॉक्टर के चक्कर लगाते दिख जाएंगे-

Joint pain- जोड़ों के दर्द से फौरन मिलेगी राहत, आज से ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Joint pain- जोड़ों के दर्द से फौरन मिलेगी राहत, आज से ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आपको बता दें कि बढ़ती उम्र में मांस पेशियों में खिंचाव होने लगता है जिस वजह से जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है. इससे अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है. आज हम आपको यहां कुछ उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1 .एक कप दूध सेहत से भरपूर-

एक कप दूध में एक छोटा चम्मच पिसी हल्दी, चौथाई छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक और चुटकी भर काली मिर्च डालकर उबाल लें गैस बंद करके इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं और गुनगुना होने पर दूध पी लें. रोजाना इस दूध को पीने से जोड़ों का दर्द ठीक हो जाएगा.

2 .यह फल जोड़ों के दर्द के लिए होते हैं फायदेमंद-

नींबू और संतरे जैसे फल में विटामिन सी पाया जाता है. इनका सेवन करें. यह जोड़ों के दर्द को कम करेंगे. इसके अलावा यह फल हमारी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं.

3 .घुटने और कमर के दर्द में अदरक से मिलेगी राहत-

अदरक के रस में जिंजरोल होता है जिससे जोड़ों के दर्द के अलावा मांस पेशियों में खिंचाव को कम करने में मदद करता है. रोजाना इस रस के सेवन से दर्द से निजात मिलता है. अदरक के रस में एक नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं. घुटने और कमर के प्रभावित हिस्से की अदरक के तेल से मालिश करने से दर्द से छुटकारा मिलता है.

4 .करें प्याज और लहसुन का सेवन-

एक्सपर्ट के मुताबिक प्याज और लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. इनमें मौजूद तत्व जोड़ों के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके लिए 4-5 लहसुन की कलियां 100 ग्राम पानी या दूध में उबालकर पीएं इससे जल्दी आराम मिलेगा.

5 .गर्म तेल जोड़ों के दर्द से दिलाएगा छुटकारा-

प्रभावित हिस्से पर नारियल, जैतून, सरसों और अरंडी या फिर लहसुन के तेल से मालिश कर सकते हैं. इससे जॉइंट पेन से काफी आराम मिलता है.

6 .ओमेगा 3 फैटी एसिड जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है-

Omega-3 बादाम में ज्यादा पाया जाता है. इसके अलावा मछली और मूंगफली में भी ओमेगा- 3 फैटी एसिड होता है. इसलिए जोड़ों के दर्द में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए.

7 .हल्दी का सेवन करें-

रोजाना खाने में हल्दी की पर्याप्त मात्रा लेने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलता है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण जोड़ों के बीच की सूजन को खत्म करता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरुर लें. धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें-

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment