सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें

हेल्थ डेस्क- आजकल जोड़ों के दर्द की समस्या एक आम समस्या बनती जा रही है. जोड़ों में दर्द होने के बाद खास करके सर्दियों के मौसम में चार कदम भी चलना मुश्किल हो जाता है, वही बरसात के मौसम में थोड़े से भी ठंडी हवा लगने या भीगने पर दर्द बढ़ने लगता है यानी जैसे-जैसे मौसम का तापमान गिरता है वैसे- वैसे घुटनों की ताकत भी कम होती चली जाती है.

सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें
सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें

कई तरह के प्रयोग करने के बाद भी आराम नहीं मिल पाता है तो यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके लिए ना तो आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है और ना ही किसी तरह की दवा की जरूरत है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो सिर्फ 7 मिनट करने से ही आपको जोड़ों के दर्द से काफी आराम मिलेगा और नियमित करते रहने से हमेशा के लिए भी जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

क्यों होता है जोड़ों में सूजन और दर्द ? Why is there swelling and pain in the joints?

खासकर सर्दियों के मौसम तापमान में कमी के चलते जोड़ों की रक्त वाहिनी या यानी ब्लड वेसल्स सिकुड़ती है और उस हिस्से में खून का रक्त संचार कम हो जाता है जिसके कारण जोड़ों में अकड़न होने के साथ ही दर्द भी महसूस होने लगता है.

क्या अर्थराइटिस सिर्फ घुटनों में ही होता है ? Is arthritis only in the knees?

सर्दियों के मौसम में हमारे दिल के आसपास खून की गर्माहट बनाए रखना आवश्यक होता है. ऐसा ना होने पर शरीर के अन्य हिस्सों में खून की आपूर्ति कम हो जाती है. जब त्वचा ठंडी होती है तो दर्द का असर अधिक महसूस होने लगता है. इस दर्द को अर्थराइटिस भी कहा जाता है. अर्थराइटिस आमतौर पर 40 वर्ष के उम्र के बाद के लोगों में होता है और विशेषकर महिलाएं इससे अधिक प्रभावित होती हैं क्योंकि पूरे शरीर का भार घुटने उठाते हैं इसलिए अर्थराइटिस की समस्या के चलते इन्हें सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ता है हालांकि अर्थराइटिस शरीर के किसी भी जोड़ में हो सकता है और किसी भी उम्र में भी.

अर्थराइटिस के लक्षण क्या है ? What are the symptoms of Arthritis?

अर्थराइटिस में जोड़ों के साथ कुछ दूसरे अंग या पूरा शरीर भी प्रभावित होता है. हाथ, पैरों के जोड़ों में दर्द, सूजन, हड्डियों, मांसपेशियों में कमजोरी, बुखार आना आदि अर्थराइटिस के लक्षणों में शामिल है.

हड्डियों के जोड़ बुढ़ापे में परेशान क्यों करते हैं ? Why do bone joints suffer in old age?

उम्र के साथ हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज पदार्थों का क्षरण होने लगता है. किसी भी जोड़ में हड्डियां आपकी संपर्क में नहीं आती है. जोड़ों के बीच में एक कार्टिलेज का कुशन होता है जैसे ही व्यक्ति बुड्ढा होने लगता है उस क्षण को लचीला और चिकना बनाए रखने वाला लुब्रिकेंट कम होने लगता है. लिगामेंट की लंबाई और लचीलापन भी कम हो जाता है जिसकी वजह से जोड़ अकड़ जाते हैं.

घुटनों व जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए क्या करना चाहिए ? What should be done to get relief from knee and joint pain?

1 .पौष्टिक आहार हर बीमारी को दूर रखने एवं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा अनिवार्य होता है. संतुलन बनाए रखते हुए नियमित रूप से पौषक आहार ग्रहण करें एवं फास्ट फूड से परहेज करें.

2 .सुबह की गुनगुनी धूप जोड़ों के दर्द से ग्रसित मरीजों के लिए सबसे अच्छी दवा है. इसलिए सुबह की गुनगुनी धूप का सेवन अनिवार्य रूप से करें. यह आपका प्रतिदिन का डोज है. आप सुबह की गुनगुनी धूप में चाय पी सकते हैं अखबार पढ़ सकते हैं. सुबह की गुनगुनी धूप में रहने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. सबसे बड़ी बात है कि सुबह की गुनगुनी धूप में आपका रक्त शोधन होगा और आपको जोड़ों के दर्द व सूजन से आराम मिलेगा.

3 .यदि आप चाहते हैं कि आपके जोड़ों में दर्द ना रहे तो गिद्धासन एवं प्राणायाम सीख लें. यह आपके स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है.

4 .किसी भी स्थान पर अधिकतम 1 घंटे से अधिक एक मुद्रा में न रहें. यह सबसे महत्वपूर्ण है हर 1 घंटे के बाद 7 मिनट के लिए उस स्थान को छोड़ दें. थोड़ा बहुत इधर उधर टहल लें, शरीर को स्ट्रेच करें. यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो यह दवा की तरह काम करेगा. इसे आपको आजीवन उपयोग करनी है.

5 .यदि आप एक महिला हैं तो आपको हील वाले सैंडल पहनने से बचना चाहिए.

जोड़ो एवं घुटनों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय-Home remedies to get relief from joint and knee pain-

1 .करें अदरक का सेवन-

सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें
सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें

अदरक में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. ऐसे में जोड़ों के दर्द की समस्या होने पर आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप अदरक का तेल से मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा आप अदरक की चाय का भी सेवन कर सकते हैं इसके लिए पानी में अदरक का रस उबालें. उसके बाद इसमें शहद और नींबू मिलाकर पी लें. इससे आपको जोड़ों के दर्द से काफी आराम मिलेगा.

2 .तुलसी-

सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें

तुलसी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी इन्फ्लेमेटरी व औषधीय गुण पाई जाती है. ऐसे में इससे तैयार चाय का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा. इसके अलावा इसके सेवन की इम्युनटी मजबूत होगी व पाचन तंत्र भी मजबूत होगा. ऐसे में मौसमी बीमारियों से भी बचाव करने में यह मददगार साबित होगा.

3 .डाइट में करें इन चीजों को शामिल-

सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें
सिर्फ 7 मिनट का यह काम जोड़ों के दर्द से दिलाएगा आराम, एक बार जरुर आजमाकर देखें

स्वस्थ रहने के लिए डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो प्रतिदिन की डाइट में मछली, ताजी सब्जियां व फल, जैतून का तेल, अखरोट, अन्य सूखे मेवे, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि का सेवन करें. इसके अलावा मेथी दाना रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें. इससे भी जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा. इसके अलावा जंक फूड ऑयली व अधिक मसालेदार भोजन का त्याग कर दें.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment