यूरिक एसिड कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक मददगार है लौकी का जूस, जानिए इसके 7 जबरदस्त फायदे

हेल्थ डेस्क- गर्मी के मौसम में आने वाली सब्जियां सेहत के साथ पेट का ख्याल रखती हैं. फिर चाहे लौकी हो तोरई टिंडे या फिर सीताफल इन सब्जियों का भले ही स्वाद खास ना हो, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं. खासतौर पर लौकी की सब्जी जिसे कई तरह से बनाया जाता है. लौकी फाइबर से भरपूर होती है. इस स्वादिष्ट सब्जी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों को दूर रखने का काम करते हैं.

आयुर्वेद के हिसाब से रोजाना लौकी का जूस पीने से वात, पित्त और कफ की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. यह तनाव से भी छुटकारा दिलाता है और आपके हृदय को भी स्वस्थ रखता है.

कैसे बनता है लौकी का जूस –

लौकी का जूस बनाना बहुत ही आसान होता है. इसके लिए आपको लौकी का छिलका उतारकर उसे ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लेना है. आप इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं. इसे जानकारियां भी ना जाने भी पी सकते हैं. ज्यादातर लोगों को लौकी के जूस का स्वाद पसंद नहीं आता है. लेकिन यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है हालांकि आप इस जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए यह कर सकते हैं.

200 से 300 ग्राम लौकी 6 से 7 पुदीने के पत्ते, नींबू का रस, रॉक साल्ट या काला नमक, पहले लौकी को छील ले. अभी तो छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन टुकड़ों के साथ पुदीने के पत्ते भी ब्लेंडर में डालें और ग्राइंड कर ले पीते वक्त इसमें नींबू का रस और नमक डाल लें इस पर इसका स्वाद काफी बेहतर हो जाएगा.

लौकी का जूस पीने के फायदे –

1.वात, पित्त और कफ से छुटकारा –

आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को बांट के अलावा पित्त और कफ की समस्या रहती है उन्हें रोजाना एक गिलास लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए इससे उनके शरीर को काफी आराम मिलता है.

2.वजन घटाना –

यूरिक एसिड कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक मददगार है लौकी का जूस, जानिए इसके 7 जबरदस्त फायदे
यूरिक एसिड कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक मददगार है लौकी का जूस, जानिए इसके 7 जबरदस्त फायदे

फाइबर के अलावा विटामिन पोटेशियम और आयरन की भरपूर मात्रा लौकी के जूस में पाई जाती है जो वजन घटाने में मदद करता है इसलिए रोजाना सुबह इसे खाली पेट पीना चाहिए.

3.यूरिक एसिड कंट्रोल करता है –

यूरिक एसिड यानी शरीर में यूरिया का लेवल बनन से कई जगह सूजन आ जाती है. घुटनों में दर्द होने लगता है इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप लोकी के जूस का उपयोग कर सकते हैं. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में लौकी का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है.

4.पाचन में मददगार –

लौकी में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है यह आपके पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाने का काम करता है. ऐसे में जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या है उनके लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है.

5.हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है –

लौकी के जूस में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है. ऐसे में हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में लौकी का जूस शामिल करना चाहिए.

6.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद –

रोजाना लोकी का जूस पीने से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है यह दिल की सेहत में सुधार लाता है.

7.लीवर के लिए फायदेमंद –

खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लिवर में सूजन की समस्या हो जाती है. इसके लिए लौकी के जूस में थोड़ा सा अदरक का जूस मिलाया जा सकता है. इससे लीवर की सूजन दूर हो जाती है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उदेश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरुर लें. धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें-

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment