Obesity- महिलाओं को पेट और जांघ की चर्बी कम करने के आसान उपाय

हेल्थ डेस्क- आजकल मोटापा एक आम समस्या बनती जा रही है, जिससे न सिर्फ पुरुष ग्रसित हो रहे हैं बल्कि महिलाएं भी ग्रसित हो रही हैं. खासकर 35- 40 वर्ष की महिलाएं अक्सर मोटापा की समस्या से परेशान होने लगते हैं. आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ उपाय की बात करने जा रहे हैं जिसकी मदद से महिलाओं के पेट की चर्बी कम हो जाएगी क्योंकि इसमें बताए गए उपाय जल्दी मोटापा कम करने काफी मददगार साबित होगा.

Obesity- महिलाओं को पेट और जांघ की चर्बी कम करने के आसान उपाय
Obesity- महिलाओं को पेट और जांघ की चर्बी कम करने के आसान उपाय

बढ़ा हुआ पेट ना केवल आपकी सुंदरता को खराब करता है बल्कि आपके शरीर को भी भारी करता है. वही विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी उत्पन्न करता है. महिलाओं को वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम तथा खानपान का पालन करना जरूरी है. महिलाओं को अपना मोटापा कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव करना चाहिए.

महिलाओं को मोटापा कम करने के उपाय-

1 .कार्बोहाइड्रेट का कम करें सेवन-

कार्बोहाइड्रेट में पोषण की मात्रा ज्यादा कम होती है. वह हमारे शरीर में अंदर मोटापा के रूप में जम जाता है. कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे हमें अधिक भूख लगती है और हम ज्यादा से ज्यादा खाना खाते हैं. जिसके कारण हमारा मोटापा अधिक होने लगता है.

महिलाओं को मोटापा कम करने के उपाय में कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ कम खाना सबसे अच्छा तरीका है. जिससे आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं. कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ के कुछ उदाहरण जैसे- ब्रेड, पास्ता, व्हाइट राइस इत्यादि.

2 .प्रतिदिन करें वर्क आउट-

वर्क आउट करना मोटापा कम करने का सबसे अच्छा उपायों में से एक है इसलिए महिलाओं को प्रतिदिन थोड़ा बहुत वर्कआउट करना चाहिए. इससे आपकी मांसपेशियों की गुणवत्ता बढ़ेगी और आपकी मांसपेशियों पर जमा हुआ वसा पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकल आएगा. वेट ट्रेनिंग का अभ्यास अपने वर्कआउट में करने का प्रयास करें. यह आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को बर्न करती है और मोटापा कम करती है.

वेट ट्रेनिंग करने का उपाय महिलाओं का मोटापा कम करने में घरेलू उपायों में से सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. इसलिए आप अपने घर पर भी किसी भारी वस्तु को उठाकर वेट ट्रेनिंग का अभ्यास कर सकती हैं.

3 .भरपूर मात्रा में पिएं पानी-

भरपूर मात्रा में पानी पीना भी मोटापा कम करने का अच्छा विकल्प है इसलिए आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए. पानी आपके शरीर को हाइड्रेट बनाए रखता है और अतिरिक्त मोटापे को कम करता है.

मोटापा कम करने के शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया है कि अगर आप 1 से 2 घंटे में लगभग 500 मिलीलीटर पानी पीते हैं तो आपका शरीर 30% ज्यादा कैलोरी बर्न करता है. इसलिए मोटापा कम करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है. अधिक से अधिक पानी पीना.

4 .प्रोटीन का करें अधिक सेवन-

अधिक प्रोटीन का सेवन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिलती है. इसलिए मांस, मछली और अंडे तथा डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं. शरीर को प्रोटीन पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो अतिरिक्त ऊर्जा मुताबिक मिलती है. जिसके कारण मोटापा कम होता है. प्रोटीन खाने से आपको संतुष्टि का अनुभव होता है और आप बार-बार खाना नहीं खाते हैं. अगर कोई महिला मोटापा कम करना चाह रही है तो उन्हें प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए.

5 .भरपूर नींद लें-

पौष्टिक भोजन के साथ-साथ महिलाओं को मोटापा कम करने के लिए भरपूर नींद लेना भी जरूरी है अगर आप सही रूप से नहीं नींद लेते हैं तो आपको मानसिक तनाव तथा पेट में गैस जैसी समस्याएं हो सकती है जो मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण है. अगर आप सही रूप से नींद नहीं लेते हैं तो हार्मोन में अस्थिरता पैदा होती है जिससे व्यक्ति को अत्यधिक भूख लगता है और वह अधिक भोजन ग्रहण करता है जिससे मोटापा बढ़ने लगता है.

.भोजन में बढ़ाए फाइबर की मात्रा-

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें. क्योंकि फाइबर की उपस्थिति में किया गया भोजन आप को बहुत जल्दी भरा हुआ पेट महसूस कराता है. यहां तक कि अगर आप प्रति भी 15% फाइबर युक्त भोजन करते हैं तो आपकी वजन 10% तक कम हो सकती है.

फाइबर युक्त भोजन में आप फल, हरी सब्जियां, सैलेड, जई, नट्स और बीज जैसे भोजन कर सकते हैं. महिलाओं को मोटापा कम करने के उपाय में फाइबर युक्त भोजन करना एक अच्छा विकल्प माना जाता है. अधिक फाइबर युक्त भोजन करना संतुलित आहार का एक तरीका है.

7 .तनाव को रखें नियंत्रित-

चाहे आप किसी भी क्षेत्र से संबंध रखते हैं आप कोशिश करें कि आपको ज्यादा मानसिक तनाव ना हो. तनाव होने से हमारा शरीर निष्क्रिय हो जाता है जिससे हमारा शरीर कम कैलोरी इस्तेमाल करता है. विशेषकर महिलाओं में इस प्रकार की चीजें देखने को ज्यादा मिलती है क्योंकि उन्हें गृहस्थ से जुड़े हुए चीजों को देखना पड़ता है.

तनाव की स्थिति में शरीर के द्वारा कम कैलोरी का इस्तेमाल करना हमारे मोटापे को बढ़ा सकता है इसलिए हमेशा खुश रहें और तनाव को जितना हो सके अपने से दूर रखने की कोशिश करें. प्रतिदिन व्यायाम तथा ध्यान करने से आप तनावमुक्त रह सकते हैं.

8 .पर्याप्त लक्ष्य करें निर्धारित-

महिलाओं का मोटापा कम करने की इस उपाय में आपको पर्याप्त लक्ष्य निर्धारित करने की आवश्यकता है. आपको यह लक्ष्य बनाना होगा कि आपको कितना वजन कम करना है और कितने दिनों में कम करना है. लक्ष्य निर्धारित करने के बाद उस लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना पर काम करते रहें और उसके प्रति अपना उत्साह हमेशा बरकरार रखें. यदि आप सिर्फ यह सोचते हैं कि मुझे केवल 10 किलो वजन कम करना है तो वजन कम करना कठिन हो जाएगा. हमेशा आप यह सोचे कि मुझे 10 किलो वजन 2 महीने में कम करनी है. तब आपके लिए आपका मोटापा कम करना आसान हो जाएगा. क्योंकि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रयत्नशील रहेंगी.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए योग्य चिकित्सक की सलाह लें. धन्यवाद.

इसे भी पढ़ें-

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment