मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, फिर देखें कमाल

हेल्थ डेस्क- आजकल के बदलते लाइफ स्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, रहन-सहन में बदलाव और कुछ गलत आदतों के कारण युवा वर्ग के लोगों में अक्सर मर्दाना शक्ति की कमी हो जाती है. अगर आप मर्दाना कमजोरी से जूझ रहे हैं और इसे दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो आज इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन करके आप फिर से मर्दाना ताकत प्राप्त कर सकते हैं ?

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, फिर देखें कमाल
मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, फिर देखें कमाल

कुछ लोग मर्दाना कमजोरी के कारण अपनी पार्टनर को खुश नहीं कर पाते हैं या शादी करने से कतराते हैं तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ अंदरूनी या बाहरी कारणों से मर्दाना ताकत में कमी आ जाती है जो उन पुरुषों के लिए चिंता का विषय बन जाता है. कई बार पुरुषों में पाई जाने वाली शारीरिक कमजोरियां मर्दाना कमजोरी की कमी का कारण बन जाती है. कुछ शरीर से जुड़ी कमजोरियां जैसे- स्वप्नदोष, शीघ्रपतन इत्यादि ऐसी समस्याएं होती है जो मन पर नियंत्रण न रख पाने के कारण होती है.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन-

1 .अदरक का सेवन-

आपको पता होगा कि अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से रक्त संचार बेहतर ढंग से होने लगता है. रक्त संचार बेहतर हो जाने से यौन अंगों तक पर्याप्त रक्त पहुंच पाता है जिससे उनकी कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है. अगर आप अदरक का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आप अपने स्टैमिना में भी बढ़ोतरी का अनुभव करेंगे. अदरक पुरुषों की मर्दाना ताकत को बढ़ाने के लिए बेहतरीन और फायदेमंद चीज है. इसके लिए अदरक का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं. आमतौर पर अदरक का सेवन चाय के रूप में किया जा सकता है.

2 .अंडे का सेवन-

अंडे का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. यौन समस्याओं का मुख्य कारण तनाव, चिंता, कमजोरी इत्यादि होता है. नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से आपको मानसिक तनाव में सुधार होगा. क्योंकि अंडे में विटामिन B6 और विटामिन B5 मौजूद होता है. यह तनाव को कम करने वाले हार्मोन को बढ़ाता है और हमारे यौन जीवन को बेहतर बनाता है. इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शारीरिक कमजोरी और मर्दाना ताकत को बढ़ाने की दवा में मुख्य रूप से शामिल किया जाता है जिसके कारण संभोग शक्ति में बढ़ोतरी होती है. नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से मर्दाना शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है और यह मर्दाना कमजोरी और स्टेमिना में कमी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है.

3 .कद्दू बीज का सेवन-

प्रतिदिन एक मुट्ठी कद्दू बीज का सेवन करके भी आप मर्दाना शक्ति को बेहतर बना सकते हैं. कद्दू के बीज में एक जिंक नामक खनिज पाया जाता है जिसकी मदद से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का निर्माण होता है. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन मर्दाना ताकत बढ़ाने और स्टेमिना को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. जिंक के सेवन से पुरुषों में शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ कर नपुंसकता को दूर करने में मदद मिलती है. इसमें बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी, जिंक, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ई जो मर्दाना ताकत को बढ़ाने में मददगार होती हैं. इसके सेवन फर्टिलिटी बेहतर हो जाती है.

4 .करें बादाम का सेवन-

बादाम का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. बादाम में बहुत सारे फैटी एसिड्स, विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं जो मर्दाना ताकत बढ़ाने में महत्वपूर्ण होते हैं. अगर आप आयुर्वेद की मानें तो बादाम में कामोद्दीपक गुण मौजूद होते हैं यही वजह है कि बादाम का सेवन विशेष रूप से मर्दाना ताकत बढ़ाने में उपयोग किया जाता है. इसके नियमित सेवन से यौन शक्ति में वृद्धि होती है. यदि आप बादाम के गुणों का पूर्ण लाभ उठाना चाहते हैं तो रात को दो-तीन बादाम को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसे चबा- चबाकर खाएं और एक गिलास दूध पी लें.

5 .करें लहसुन का सेवन-

लहसुन मर्दाना शक्ति को बढ़ाने में काफी मददगार होता है क्योंकि इसके सेवन से रक्तसंचार बेहतर ढंग से होता है. अगर आप आयुर्वेद की बात करें तो लहसुन एक प्रकार का प्राकृतिक वियाग्रा है. अगर आप नियमित रूप से लहसुन की कुछ कलियां सुबह खाली पेट दूध के साथ सेवन करते हैं तो इसके परिणाम बहुत ही जबरदस्त होते हैं और मर्दाना शक्ति में बढ़ोतरी होती है. लहसुन का सेवन ना केवल हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि यह मर्दाना शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है. इसके नियमित सेवन से गुप्तांग में आई कमजोरी भी दूर हो जाती है.

6 .तरबूज का सेवन-

तरबूज का सेवन आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही रक्त संचार को भी बेहतर बनाता है. यह आपकी संभोग इच्छा को बढ़ाने में मददगार होता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जिसकी मदद से गुप्त अंगों तक रक्त संचार नियमित रूप से बना रहता है. इसके साथ ही तरबूज में मौजूद पोषक तत्व की मदद से पुरुषों की फर्टिलिटी में भी सुधार होता है एवं शरीर में मानसिक तनाव भी कम होता है. यह भी एक प्राकृतिक वियाग्रा है जो सिंथेटिक वियाग्रा से कई गुना अधिक असरदार, लाभदायक और सुरक्षित है. इसका बेहतरीन और असरदार परिणाम पाने के लिए आपको प्रतिदिन एक गिलास तरबूज का जूस या तीन सौ ग्राम तरबूज का सेवन करना चाहिए.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी बीमारी के इलाज का विकल्प नहीं है. अतः किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment