इन तरीकों को अपनाकर बुढ़ापे तक भी मर्दाना ताकत रख सकते हैं बरकरार

हेल्प डेस्क- मेडिकल साइंस कहता है कि पुरुष के शरीर में पूरी जिंदगी संबंध बनाने वाले हार्मोन्स का निर्माण होता रहता है यानी पुरुषों में पूरी जिंदगी वीर्य का निर्माण होता रहता है और यदि वह खानपान का विशेष ध्यान रखें तो पूरी जिंदगी संबंध बनाने में सक्षम भी रह सकता है. लेकिन पुरुषों की उम्र जैसे-जैसे आगे बढ़ती है उनमें मर्दाना ताकत कम होती जाती है क्योंकि उनका खानपान और रहन-सहन सही तरीके से नहीं हो पाता है. आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन पुरुष नियमित रूप से करते रहे तो बुढ़ापे तक भी मर्दाना ताकत बरकरार रह सकती है.

1 .मर्दाना ताकत को बरकरार रखने के लिए सर्दी हो या गर्मी हमेशा ही गुड़ का सेवन करना चाहिए यह न सिर्फ मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी करती है बल्कि हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. पाचन शक्ति को दुरुस्त रखती है.

2 .गर्म दूध के साथ शतावरी का नियमित सेवन करते रहने से बुढ़ापे में भी मर्दाना ताकत बनी रहती है क्योंकि शतावरी के सेवन हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. भूख अच्छी लगती है पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.

3 .शरीर की थकान और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए प्रतिदिन पांव के तलवों पर पानी की धार लगभग 10 मिनट तक डालना चाहिए.

4 .तुलसी का सेवन हमारे शरीर के कई तरह की बीमारियों को दूर करने और हमें स्वस्थ रखने में मददगार होता है. जो पुरुष प्रतिदिन तुलसी के 2 पत्तों को खाते हैं उनका मर्दाना ताकत हमेशा बना रहता है.

5 .शरीर को ताकतवर और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए शिलाजीत का सेवन दूध के साथ सप्ताह में दो-तीन दिन करते रहना चाहिए.

6 .अश्वगंधा चूर्ण का सेवन दूध के साथ करने से भी शक्ति बढ़ती है.

7 .गाजर का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होने के साथ ही यह वीर्य को गाढ़ा बनाता है और इसके सेवन से मर्दो की कमजोरी दूर होती है.

8 .प्रतिदिन सुबह दूध में भिगोए हुए छुहारे का सेवन करने से पुरुष शक्ति में बढ़ोतरी होती है.

इन तरीकों को अपनाकर बुढ़ापे तक भी मर्दाना ताकत रख सकते हैं बरकरार
इन तरीकों को अपनाकर बुढ़ापे तक भी मर्दाना ताकत रख सकते हैं बरकरार

9 .पुरुषों को काली मिर्च, सूखा करी पत्ता, लौंग और सोठ को पीसकर आधा चम्मच की मात्रा में दूध के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए. इससे मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है.

10 .सूखे मेवे का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है जो लोग नियमित रूप से सूखे मेवे का सेवन करते रहते हैं उनकी मर्दाना ताकत हमेशा बरकरार रहती है.

11 .लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. आयुर्वेद के अनुसार यह कई बीमारियों को हमारे शरीर से दूर रखने में मददगार होता है. यदि आप मर्दाना ताकत को बढ़ाना चाहते हैं तो 100 ग्राम लहसुन को घी में भूनकर पीसकर सुरक्षित रख लें. अब इसमें से एक चौथाई चम्मच मट्ठे या फिर दही के साथ नियमित सेवन करें.

इन तरीकों को अपनाकर बुढ़ापे तक भी मर्दाना ताकत रख सकते हैं बरकरार
इन तरीकों को अपनाकर बुढ़ापे तक भी मर्दाना ताकत रख सकते हैं बरकरार

12. व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह हमारे शरीर को बिमारियों से दूर रखने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment