पुरुषों को नियमित करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

हेल्थ डेस्क- हींग का इस्तेमाल हर भारतीय घर के किचन में मसाले के रूप में किया जाता है. हींग खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन क्या आप हींग खाने के फायदे के बारे में जानते हैं. हींग औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल सदियों से पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए हर घर में किया जाता रहा है लेकिन आपको बता दें कि यह सिर्फ पेट से जुड़ी समस्याएं ही दूर नहीं करती है बल्कि कई जटिल बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है.

मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला हींग एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है. अगर कोई व्यक्ति नियमित इनका सेवन करता है तो इससे कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

आयुर्वेद में हींग के कई फायदे के बारे में बताया गया है. यह खाने को स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. आमतौर पर हींग गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है. खाने में नियमित इस्तेमाल करने से इससे कई स्वास्थ्य लाभ होता है. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए यह फायदेमंद होता है.

लेकिन आज हम इस पोस्ट के माध्यम से पुरुषों के लिए हींग खाने के फायदे के बारे में बात करेंगे. पुरुषों में होने वाली सेक्सुअल समस्याएं जैसे शीघ्रपतन और नपुंसकता को दूर करती है. इतना ही नहीं इसके नियमित सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी अच्छी होती है. हींग का इस्तेमाल पुरुष ताकत बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. साथ ही सेक्स समस्या को बिना किसी साइड इफेक्ट दूर करने में मदद करती है.

हींग में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, नियासिन और कैरोटिन के अलावा हींग में मौजूद एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

तो चलिए जानते हैं पुरुषों को नियमित हींग सेवन करने के फायदे- 

1 .पुरुषों की कमजोरी होती है दूर-

पुरुषों को नियमित करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे
पुरुषों को नियमित करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

आजकल की व्यस्त जिंदगी में पुरुष अपनी शरीर का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं. अत्यधिक काम तो करते हैं लेकिन शरीर को उचित मात्रा में पौष्टिक तत्व नहीं दे पाते हैं. जिसके कारण अधिकतर पुरुषों को कमजोरी की समस्या हो जाती है. ऐसे में इन पुरुषों के लिए हींग का सेवन काफी लाभदायक होता है. नियमित आहार में हींग को शामिल करने से यह ताकत को बढ़ाने में मदद करती है.

2 .इरेक्टाइल डिस्फंक्शन करता है दूर-

पुरुषों को नियमित करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे
पुरुषों को नियमित करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

आजकल बहुत से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होने लगी है. लिंग में तनाव ना आने के कारण उनकी सेक्सुअल लाइफ खराब हो जाती है. ऐसे में पुरुषों के लिए हींग का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पुरुषों के निजी अंगों मे रक्त संचार को बेहतर बनाता है. इससे लिंग में तनाव आने में आसानी होती है और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर हो जाती है.

3 .नपुंसकता से दिलाता है छुटकारा-

आजकल पुरुषों में नपुंसकता बहुत ही आम बीमारी हो गई है. हींग के उपयोग से पुरुषों को नपुंसकता की समस्या छुटकारा मिलता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं. जिसके कारण पुरुषों के शरीर में शुक्राणु की संख्या में बढ़ोतरी होती है. नपुंसकता की समस्याओं को दूर करने में आसानी होती है. इसलिए जिन पुरुषों को नपुंसकता की समस्या है उन्हें आहार में हींग नियमित करना चाहिए.

4 .शीघ्रपतन से दिलाए छुटकारा-

पुरुषों को नियमित करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे
पुरुषों को नियमित करना चाहिए हींग का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे

हर पुरुष की चाहत होती है कि वह पार्टनर के साथ देर तक टिके रहे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है और जल्दी ही वीर्य स्राव हो जाता है जिसे शीघ्रपतन कहते हैं. लेकिन इस समस्या को दूर करने में हींग काफी मददगार औषधि है. हींग का इस्तेमाल करने से पुरुषों को शीघ्रपतन जैसी समस्या को दूर करने में आसानी होती है. आपको बता दें कि शीघ्रपतन पुरुषों में होने वाली एक प्रकार की यौन समस्या है जिसमें शारीरिक संबंध के दौरान चरम पर पहुंचने या ओर्गेज्म से पहले ही वीर्य स्राव हो जाता है. इसके कारण पार्टनर पर नकारात्मक असर पड़ता है.

5 .शुक्राणु की गुणवत्ता में होता है सुधार-

पुरुषों के लिए शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार बहुत ही जरूरी है क्योंकि यदि शुक्राणु की गुणवत्ता अच्छी नहीं है तो उन्हें पिता बनने में दिक्कतें आती है. ऐसे में स्वस्थ शुक्राणु का होना आवश्यक होता है. हींग पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या में इजाफा करता है साथ ही उसकी गुणवत्ता में भी सुधार करता है.

हींग के कुछ अन्य फायदे-

1 .हींग का नियमित आहार में शामिल करके मधुमेह के लक्षणों को कम किया जा सकता है. इसमें एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं जिसकी मदद से रक्त में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है. इसके अलावा हींग के इस्तेमाल से शरीर में इंसुलिन की मात्रा में भी इजाफा होता है जिससे मधुमेह रोगियों को लाभ होता है.

2 .हींग में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. इससे कब्ज, अपच, ऐठन, पेट दर्द, पेट में गैस एवं पेट में भारीपन की समस्या को दूर करने में आसानी होती है. यह पेट की सूजन को भी कम करता है.

3 .हींग का नियमित इस्तेमाल करने से गठिया जैसी बीमारी के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है क्योंकि इसके नियमित सेवन शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या राहत मिलती है.

4 .हींग कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे से भी बचाता है. क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव से बचाने का काम करता है. साथ ही नियमित सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोका जा सकता है जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

5 .दांतों में कीड़े लगने की समस्या से भी हींग रक्षा करता है. दांतों में कीड़ा लग जाने पर रात में सोते वक्त दांतों में हींग दबा कर सोयें. इसके अलावा आप सुबह उठकर हींग के पानी से गरारा भी कर सकते हैं.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. हींग का इस्तेमाल आहार में नियमित करना कोई नुकसानदायक तो नहीं है लेकिन यदि आप बीमारी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

हिस्टीरिया रोग क्या है ? जाने के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक एवं घरेलू उपाय

 

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment