रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है ?

हेल्थ डेस्क- आपकी जिंदगी में कई चीजें बहुत ही खास होती है लेकिन जब बात आती है कुछ खास चीजों की तो आप अपने पार्टनर को सबसे आगे रखते हैं. वहीं कई बार ऐसा होता है कि अपने पार्टनर के बाद आप खुद को ही अहमियत देते हैं. आप अपने से जुड़ी हर बड़ी- छोटी बातें अपने पार्टनर के साथ साझा करते हैं. चाहे फिर वह आपके मन से जुड़ी बात हो या फिर आपका सुख या दुख. हर चीज आप अपने पार्टनर के साथ साझा करना पसंद करते हैं, वही एक पति और पत्नी के बीच सबसे खूबसूरत पल होता है जब वह एक दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बना रहे होते हैं. एक पति- पत्नी के बीच शारीरिक संबंध जितना अच्छे होते हैं उतना ही अच्छी उनके बीच दिल से जुड़ाव ही बनती है.

रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है
रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है ?

हालांकि बहुत से लोग ऐसा भी मानते हैं कि अपने पार्टनर को खुश करने के लिए शारीरिक संबंधों से दूरी बना लेना भी जरूरी होती है, लेकिन यह बिल्कुल ही गलत है क्योंकि अगर आप अपने पार्टनर से शारीरिक संबंध की दूरी बना लेंगे तो रिश्ते में भी दूरियां काफी हद तक बढ़ सकती है. शारीरिक संबंध बनाना एक तरह से व्यायाम की तरह होती है. इससे आपको कई फायदे तो होती ही आपके पार्टनर को भी कई फायदे होते हैं. आज हम इस लेख के माध्यम से रोजाना शारीरिक संबंध बनाने की फायदों के बारे में बताने की कोशिश करेंगे.

1 .हो जाता है अच्छा व्यायाम-

आज के लाइफस्टाइल में लोग इतना व्यस्त हो चुके हैं कि व्यायाम के लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो गया है. यदि आप समय निकाल लेते हैं तो थकान से चूर आप व्यायाम में इंटरेस्ट नहीं दिखा पाते हैं. ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं तो यह एक तरीके से आप दोनों के लिए अच्छा व्यायाम साबित होता है. इस दौरान आपकी हर बार 7500 कैलोरी बर्न होती है जो आपकी वजन को नियंत्रित रखने में मददगार होती है.

2 .तनाव को करता है कम-

आज के व्यस्त जिंदगी में लोग काफी तनाव और चिंताओं में धीरे रहते हैं. ऐसे में जिंदगी में तनाव की स्थिति बनी रहती है. मानो जिंदगी को जीना काफी मुश्किल हो जाता है जिसके कारण परिवार के सदस्यों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में एक उपाय आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने से तनाव को काफी हद तक कम कर सकेंगे. शारीरिक संबंध बनाने से ऑक्सीटॉसिन, डोपामाइन और एंड्रोफिन जैसे तत्व बनते हैं जो तनाव को दूर करने में मददगार होते हैं.

3 .बढ़ता है रोग प्रतिरोधक क्षमता-

अपने पार्टनर के साथ सप्ताह में लगभग 2 से 3 बार शारीरिक संबंध बनाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है जो रोगों व अन्य बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है. जिससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं इससे शरीर में होने वाले छोटे-मोटे इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है.

4 .महिलाओं के लिए है काफी फायदेमंद-

शारीरिक संबंध का सबसे ज्यादा लाभ फीमेल पार्टनर को मिलता है. इन महिलाओं को मासिक धर्म को लेकर कोई नियमित तारीख नहीं होता है और उनको दर्द की परेशानी रहती है. उनके लिए संबंध बनाने से राहत मिल सकता है.

5 .आती है अच्छी नींद-

शारीरिक संबंध बनाने के बाद आपको शरीर और दिमाग दोनों में काफी आराम मिलता है. इससे आपके तनाव और थकान कम हो जाती है जिसके कारण आपको भरपूर और अच्छी नींद आती है.

6 .रक्तचाप होता है नियंत्रित-

शारीरिक संबंध बनाने से रक्तचाप की परेशानी दूर हो सकती है. इससे रक्त का दौरा सामान्य रूप से चलने लगता है.

7 .कामेच्छा में होती है वृद्धि-

विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों की कामेच्छा बढ़ जाती है. इसके अलावा संबंध के फायदे महिलाओं की योनि में सूखापन को दूर करता है और रक्त परिसंचरण को भी बरकरार रखता है.

8 .प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है कम-

हाल ही में एक समीक्षा में पाया गया है कि जिन पुरुषों ने अधिक बार शारीरिक संबंध बनाए प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जो पुरुष महीने में कम से कम 21 बार स्वखलन करते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment