प्रतिदिन के आहार में शामिल करें ये 7 मसाले, घंटों तक बढ़ जाएगा सेक्स पावर

हेल्थ डेस्क- महिला हो या पुरुष स्वस्थ खान-पान की तरह उम्र के अनुसार सेक्स करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन कई बार अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी और कुछ गलत आदतें जैसे- धूम्रपान, शराब इत्यादि का सेवन करना आदि के कारण सेक्स पावर में कमी आने लगती है, जिसके कारण कई बार पति- पत्नी के बीच रिश्तो में कड़वाहट आने लगती है. लेकिन यदि आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नियमित आहार शामिल किया जाए सेक्स पावर को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा.

अनाज, सब्जी और फलों के अलावा भारत मसालों के उत्पादन के लिए भी काफी प्रचलित देश है. इस देश के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग तरह के मसाले मिलते हैं. दूसरे देशों के मुकाबले भारत देश में खाए जाने वाले पकवानों में ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किए जाते हैं. खास बात यह है कि इन मसालों में मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तत्व मौजूद होते हैं. इन्हीं मसालों में से कुछ मसाले ऐसे भी हैं जिसका नियमित सेवन करने से यौन शक्ति मजबूत होती है.

चलिए जानते हैं उन मसालों के बारे में-

1 .अदरक-

प्रतिदिन के आहार में शामिल करें ये 7 मसाले, घंटों तक बढ़ जाएगा सेक्स पावर
प्रतिदिन के आहार में शामिल करें ये 7 मसाले, घंटों तक बढ़ जाएगा सेक्स पावर

अदरक का इस्तेमाल हर घर में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है तो वहीं चाय के स्वाद को भी बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि अदरक खाने से आपकी यौन शक्ति बहुत अच्छी हो सकती है. इसका कारण यह है कि अदरक सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसी के साथ आप अदरक नियमित रूप से खाएंगे तो इससे आपकी उत्तेजना बढ़ेगी, साथ ही आपका सिक्सुअल प्रदर्शन भी काफी अच्छा हो सकता है. अदरक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाते हैं. इसलिए आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए.

2 .लहसुन-

प्रतिदिन के आहार में शामिल करें ये 7 मसाले, घंटों तक बढ़ जाएगा सेक्स पावर
प्रतिदिन के आहार में शामिल करें ये 7 मसाले, घंटों तक बढ़ जाएगा सेक्स पावर

लहसुन का इस्तेमाल हर किचन में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि लहसुन कई औषधीय गुणों का भंडार होता है. इसका सेवन आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है. यह उन व्यक्तियों के लिए काफी लाभदायक होता है जिन लोगों को शीघ्रपतन की समस्या रहती है. लहसुन के साथ अगर आप हरी मिर्च भी खाते हैं तो इससे आप लंबे समय तक सेक्स का आनंद ले सकते हैं. इससे आपकी उत्तेजना भी बढ़ती है और साथ ही लहसुन खाने से आपके वीर्य की मात्रा में भी बढ़ोतरी होती है इसलिए आपको लहसुन का सेवन भी नियमित रूप से करना चाहिए.

3 .मेथी-

अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेक्स लाइफ अच्छी हो और कामेच्छा में वृद्धि हो तो आप को नियमित रूप से मेथी का सेवन करना चाहिए. इससे पुरुषों में कामेच्छा की वृद्धि होती है. खास बात यह है कि मेथी के बीज में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं यह शरीर के लिए भी काफी लाभदायक होता है. पुरुषों को मेथी के बीज का सेवन करना काफी लाभदायक होता है क्योंकि मेथी कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसलिए आपको आहार में मेथी के बीजों को नियमित शामिल करना चाहिए.

4 .केसर-

आपने केसर जरूर देखा होगा, साथ ही आपने कभी सुना होगा कि केसर वाला दूध पीना चाहिए. इसे पीने से सेक्स ड्राइव बेहतर होती है. केसर खाने से आपकी सेक्स करने की कामेच्छा बढ़ती है. यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होता है. पहले लोग दूध में केसर मिलाकर पिया करते थे. इसके सेवन से पुरुषों को यौन शक्ति बढ़ाने में काफी लाभ होता है.

5 .हरी इलायची-

हरी इलायची का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. यदि आप खाना खाने के बाद एक हरी इलायची चबा लेते हैं तो कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है साथ ही मुंह से बदबू आने की समस्या भी दूर रहती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके सेवन से सेक्स ड्राइव भी बेहतर होता है. इसलिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. इलायची खाने से आपकी थकान दूर होती है. साथ ही आपका स्टैमिना भी बढ़ता है इसलिए आपको अगर अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनानी है तो इलायची का सेवन करें.

6 .जायफल-

जायफल कई औषधीय गुणों से भरपूर मसालों में से एक है. जायफल भी सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने के लिए काफी भरोसेमंद चीज है इसलिए जायफल का सेवन जरूर करना चाहिए. जायफल खाने से आपकी कामेच्छा बढ़ती है कई लोग जायफल अपने खाने में भी इस्तेमाल करते हैं. बताया जाता है कि जायफल में कई तत्व ऐसे होते हैं जो पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाते हैं. जायफल का नियमित उपयोग आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर करता है.

7 .लौंग-

प्रतिदिन के आहार में शामिल करें ये 7 मसाले, घंटों तक बढ़ जाएगा सेक्स पावर
प्रतिदिन के आहार में शामिल करें ये 7 मसाले, घंटों तक बढ़ जाएगा सेक्स पावर

लौंग एक बहुत ही अच्छा मसाला है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. लौंग का सेवन करने से भी आपकी सेक्स लाइफ अच्छी हो सकती है. इसलिए आपको अपने खाने में लौंग का इस्तेमाल जरूर करनी चाहिए. हालांकि बहुत से लोग लौंग खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आपकी उर्जा को बढ़ाती है और साथ ही इससे आपका एस्टेमिना भी बढ़ जाता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment