महिलाओं में सफेद पानी जाने की समस्या को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय

हेल्थ डेस्क- महिलाओं में कई तरह के रोग होते हैं जो उन्हे होना सामान्य बात होती है. जैसे माहवारी के दौरान दर्द होना, ऐठन होना, चिड़चिड़ापन लगना जो कि मासिक धर्म के बाद स्वतः ही ठीक हो जाती है उन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है सफेद पानी का जाना. यह भी सामान्य बात होती है लेकिन यह समस्या जब अधिक हो जाती है तो इसे श्वेत प्रदर के नाम से जाना जाता है.

महिलाओं में सफेद पानी जाने की समस्या को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय
महिलाओं में सफेद पानी जाने की समस्या को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय

प्रदर अधिक दिनों तक रहने के कारण शारीरिक कमजोरी होना आम हो जाती है. इसके अलावा चक्कर आता है, बदन में दर्द रहता है, चेहरे की रौनक कम होने लग जाती है. श्वेत प्रदर महिलाओं का कष्टदायक रोग है जिसमें महिलाओं की योनि मार्ग से तरल पदार्थ निकलता है और बहुत गंदी बदबू आती है. इस रोग से ग्रसित महिला उदास और चिड़चिड़ी रहने लगती है.

यदि आपको भी यह समस्या है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है और ना ही कोई डॉक्टरी इलाज की आवश्यकता है बल्कि आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके इस रोग से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

महिलाओं में सफेद पानी जाने की समस्या को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय-

1 .आंवला-

यदि आपको सफेद पानी जाना यानि श्वेत प्रदर की शिकायत है तो आपको आंवले का सेवन करना काफी लाभदायक होगा. आप इसे सुखाकर पीसकर चूर्ण बना लें और इसका सेवन करें. एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ इसका लगभग 3 महीने तक सेवन करने से यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

2 .सफेद मूसली-

सफेद मूसली बहुत ही शक्तिशाली दवा है जो गुप्त रोगों को दूर करने में काफी असरकारी है. यदि आपक सफेद पानी जाने की समस्या है तो सफेद मूसली का चूर्ण बहुत ही लाभदायक साबित होगा. इसके लिए आपको सफ़ेद मूसली का चूर्ण और इसबगोल की भूसी बराबर मात्रा में मिलाकर एक चम्मच सुबह खाली पेट ताजे पानी के साथ सेवन करना चाहिए. इससे बहुत जल्द आराम मिलेगा.

3 .झरबेरी-

झरबेरी यानी यानी जंगली बेर को सुखाकर पीसकर चूर्ण बना लें. अब इसको चीनी और शहद के साथ सुबह खाली पेट एक चम्मच की मात्रा में सेवन करें. कुछ ही दिनों में सफेद पानी जाने की समस्या दूर हो जाएगी.

4 .नागकेसर-

नागकेसर को पीसकर चूर्ण बनाकर सुरक्षित रख लें. अब इसमें से 2 ग्राम की मात्रा में छाछ के साथ सुबह-शाम सेवन करें. इसके सेवन से कुछ ही दिनों में पानी जाने की समस्या दूर हो जाएगी.

5 .रोहितक-

अगर आपको सफेद पानी जाने की समस्या है तो आप को रोहितक की जड़ को पीसकर पानी के साथ सेवन करना चाहिए. यह सफेद पानी जाने की समस्या को जड़ से खत्म करता है.

6 .गाजर-

अगर आपको सफेद पानी जाने की शिकायत रहती है तो गाजर, मूली और चुकंदर के रस का सेवन नियमित करना चाहिए. यह श्वेत प्रदर का रामबाण इलाज है इसके सेवन से श्वेत प्रदर छुटकारा मिलेगा.

7 .केला-

अगर आपको सफेद पानी जाने की समस्या रहती है तो आपको पके हुए केले को चीनी के साथ मिलाकर खाना चाहिए. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में सफेद पानी जाने की समस्या दूर हो जाएगी.

8 .गूलर का फल-

सफेद पानी जाने की समस्या को दूर करने के लिए गूलर के फल का इस्तेमाल रामबाण औषधि है. इसके लिए गूलर के फल को सुखाकर पीसकर पाउडर बनाकर सुरक्षित रख लें. अब इसमें से आधा चम्मच की मात्रा में सुबह खाली पेट ठंडे पानी या दूध के साथ नियमित सेवन करें. यह श्वेत एवं रक्त प्रदर को दूर करने का रामबाण दवा है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment