एलोवेरा क्या है ? जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे

हेल्थ डेस्क- एलोवेरा एक छोटा सा औषधीय पौधा है जो कई तरह से हमारे जीवन में प्रयोग होता आ रहा है. एलोवेरा के इतने सारे फायदे हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे. यह त्वचा की बीमारियों से लेकर चोट, मोच, सूजन, कब्ज इत्यादि का इलाज करने में मददगार होता है. एलोवेरा ओरल हेल्थ और आँतों स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. एलोवेरा का इस्तेमाल स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य के लिए सदियों से किया जाता रहा है.

एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे
एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे

एलोवेरा त्वचा के दाग- धब्बों से लेकर लाल चकत्ते, शुष्क त्वचा या सुस्त त्वचा आपकी त्वचा और बालों की हर समस्या का समाधान एलोवेरा में छुपा हुआ है. आपको शायद यह पता ना हो कि एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस मुहांसों से लड़ने में भी मददगार होता है. इसके साथ ही एलोवेरा का प्रयोग आपके चेहरे के काले धब्बे और झुर्रियों को कम करने में भी इस्तेमाल किया जाता है. आज हम इस लेख के माध्यम से एलोवेरा क्या है इसके फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे.

एलोवेरा क्या है ? What is Aloe Vera?

एलोवेरा को वंडर प्लांट के नाम से भी जाना जाता है इसे कुमारी भी कहते हैं. यह एक छोटे झाड़ीदार जैसा पौधा होता है. एलोवेरा एक ही है जिसमें 500 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है. एलोवेरा लिलियासी परिवार का एक प्रकृतिक पौधा है. आजकल एलोवेरा के घर- घर में लगाये जाते हैं और दुनिया भर में इसके उपयोग किए जाते हैं. आपको बता दें कि पहले एलोवेरा केवल उष्णकटिबंधीय और दक्षिण अफ्रीका, हिंद महासागर में पाए जाते थे. एलोवेरा का पौधा रसीला होता है जिसका मतलब है कि यह बिना पानी के भी गर्मियों के गर्म मौसम में बढ़ने के लिए अनुकूल होता है क्योंकि इसकी पत्तियां इतनी ज्यादा पानी स्टोर कर सकती है कि बिना पानी के भी काफी समय तक जीवित रह सकता है.

एलोवेरा इतना गुणकारी होता है कि आपकी त्वचा को जल जाने पर अगर आप एलो वेरा जूस लगाते हैं तो यह सिल्वर सल्फाडियाजिन के मुकाबले 3 दिन पहले जली हुई त्वचा का इलाज कर सकता है. एलोवेरा जेल में 12 ऐसे प्राकृतिक पदार्थ मौजूद होते हैं जो बिना साइड इफेक्ट के किसी भी प्रकार की जलन को कम कर सकते हैं.

एलोवेरा वास्तव में दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाला सबसे लोकप्रिय औषधीय पौधों में से एक है. आपको एलोवेरा कॉस्मेटिक और हेल्थ ड्रिंक से दवा और खाद पदार्थों तक हर जगह मिल जाएगा. एलोवेरा के पौधे के पत्तों का आम तौर पर दो तरीके से उपयोग में लाया जाता है.

1 .एलोवेरा जेल- एलोवेरा की पत्तियों के भीतरी भाग में पाए जाने वाला पतला जेली जैसी पदार्थ होता है

2 .एलोवेरा लेटेस्ट- यह एक सैप की तरह तरल पदार्थ होता है जो पौधों की त्वचा के नीचे से आता है यह पीले रंग का होता है.

एलोवेरा में पाए जाने वाले तत्व-

एलोवेरा के अज्वलनशील गुण के कारण की इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में किया जाता है. इसमें 75 पोषक तत्व, 20 खनिज, 12 विटामिन, 18 एमिनो एसिड और 200 सक्रिय एंजाइम मौजूद होती हैं. एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन B2, विटामिन बी6 और विटामिन B12, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड और नियासिन भी मौजूद होते हैं. इसके साथ-साथ कुछ इसमें मिनरल्स मौजूद होते हैं जैसे कॉपर, आयरन, सोडियम, कैल्शियम, जस्ता, पोटेशियम, क्रोमियम, मैग्नीशियम और मैगनीज भी पाए जाते हैं.

एलोवेरा लगभग 6 प्राकृतिक एंटीसेप्टिक उत्पन्न करता है जिसमें मोल्ड, बैक्टीरिया, कवक/ फंगी और वायरस को समाप्त करने की शक्ति होती है. इस चमत्कारी पौधे में फाइटोकेमिकल और अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होती हैं जो बालों के स्वास्थ्य और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.

एलोवेरा के क्या- क्या फायदे हैं ? What are the benefits of Aloe Vera?

1 .रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए मजबूत-

एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे

खासकर सर्दियों के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विशेष ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है क्योंकि इस मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती है. एलोवेरा की पोलिसकराइड्स में immunomodulatory और ट्यूमर को रोकने के गुण होते हैं, दूसरे शब्दों में कहा जाए तो एलोवेरा जेल रोग प्रतिरोधक क्षमता को ट्रैक कर वापस लाने में मदद करता है और एक साथ कैंसर ट्यूमर को नष्ट कर सकता है. एलोवेरा न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है बल्कि यह तंत्रिकाओं को भी मजबूत करता है ताकि तनाव से बेहतर ढंग से मुकाबला किया जा सके.

2 .त्वचा के लिए है लाभदायक-

एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे
एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे

एलोवेरा त्वचा के रोगों से लड़ने में काफी मददगार होता है चाहे फिर वह मुंहासे, एक्जिमा, डर्मेटाइटिस या सोरायसिस हो. एलोवेरा त्वचा के रोगों को ठीक करता है. एलोवेरा का जूस ठंडा होता है जो हमारी त्वचा को मोइश्चराइज करता है और त्वचा को जलन और बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. त्वचा रोगों के लिए एलोवेरा जूस पीने की सलाह दिया जाता है और साथ-सथ इनफेक्टेड जगह पर इसके जेल को लगाने की भी सलाह दी जाती है. अतः एलोवेरा लगभग सभी प्रकार की त्वचा रोगों में आंतरिक एवं बाहरी प्रयोग करने से लाभ होता है.

3 .जोड़ों के दर्द से दिलाए राहत-

एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे
एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे

यदि आपके जोड़ों में दर्द की परेशानी है तो यह काफी गंभीर समस्या हो सकती है. यह आपके चलने- फिरने में बाधा डाल सकती है. एलोवेरा जेल जोड़ों के दर्द को कम करता है और मांसपेशी की गतिशीलता को बढ़ाता है. इसके लिए इसका एक से दो चम्मच की मात्रा में सुबह-शाम सेवन करना लाभदायक होता है.

4 .दिल के लिए है फायदेमंद-

एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे
एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे

Rheumatism और Arteriosclerosis दोनों ही बीमारियां दिल के दौरे या स्ट्रोक का कारण बन सकती है. एलोवेरा रक्त में अधिक ऑक्सीजन परिवहन करने में मददगार होता है और दिल के दौरे और स्ट्रोक को कम करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मददगार होता है. यदि आप निश्चित रूप से एलोवेरा का रस पीते हैं तो आप बीमारियों को समय से रोक या कम कर सकते हैं.

5 .दांतों और मसूड़ों को बनाता है स्वस्थ-

एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे
एलोवेरा क्या है जानिए इसके 10 चमत्कारी फायदे

एलोवेरा जेल दांतों और मसूड़ों के लिए भी लाभदायक है क्योंकि यह दांतों के रोगों से लड़ने की ताकत रखता है. यह एलो लेटेस्ट में एन्थ्राक्यूनोन यौगिक होते हैं और यह प्राकृतिक रूप से दांतों की परेशानियों को कम कर सकते हैं और इसे दूर भी कर सकते हैं.

6 .सिर दर्द से दिलाए राहत-

एलोवेरा सिर दर्द से आराम पाने के लिए भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए एलोवेरा जेल और इसमें थोड़ी मात्रा में दारू हल्दी का चूर्ण मिला लें. इसे गर्म करके दर्द वाले स्थान पर लेप करें. इससे वात और कफ दोष के कारण होने वाला सिरदर्द मे आराम मिलता है.

7 .आंखों के लिए-

एलोवेरा आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी लाभदायक होता है. एलोवेरा जेल को आंखों पर लगाएंगे तो आंखों की लालिमा खत्म होती है. यह विषाणु से होने वाले आंखों की सूजन में लाभदायक होता है. एलोवेरा के गुद्दे पर हल्दी डालकर थोड़ा गर्म कर लें. इसे आंखों पर बांधने की आंखों के दर्द दूर होती हैं.

8 .बवासीर के लिए-

आप बवासीर के इलाज में भी एलोवेरा का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं. एलोवेरा जेल के 50 ग्राम गुद्दे में 2 ग्राम पिसा हुआ गेरू मिलाएं. अब इसकी टिकिया बना लें. इसे रुई के फाहे पर फैला कर गुदा स्थान पर लंगोट की तरह पट्टी बांधे. इससे मस्सों में होने वाली जलन और दर्द में काफी आराम मिलेगा. इसका प्रयोग नियमित कुछ दिनों तक करने से इससे मस्सों में होने वाली जलन और दर्द तो दूर हो ही जाते हैं मस्से सुखकर दब जाते हैं. यह प्रयोग खूनी बवासीर में भी फायदेमंद होता है.

9 .पेशाब रोग में एलोवेरा के फायदे-

एलोवेरा के औषधीय गुण पेशाब संबंधी अनेक समस्याओं में भी लाभदायक होता है. इसके लिए 5 से 10 ग्राम एलोवेरा जेल में चीनी मिलाकर खाएं. इससे पेशाब में दर्द और जलन से राहत मिलता है.

10 .मधुमेह के लिए-

एलोवेरा मधुमेह रोगियों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. 250 से 500 मिलीग्राम गुरुची को 5 ग्राम एलोवेरा जेल में मिलाकर सेवन करने से मधुमेह में लाभ होता है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment