सिर दर्द होने के क्या कारण है ? जाने 11 रामबाण घरेलू उपचार

हेल्थ डेस्क- सिर दर्द का होना एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकता है. कई बार सिर दर्द हल्का-फुल्का होकर खुद ही ठीक हो जाता है. लेकिन कई बार सिर दर्द हमारे लिए काफी परेशानियां खड़ा कर देता है. सच कहा जाए तो सिर दर्द होना कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह दूसरी बीमारियों या समस्याओं का लक्षण मात्र है. आज हम इस लेख के माध्यम से सिर दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं और रामबाण घरेलू उपचार के बारे में जानेंगे.

सिर दर्द होने के क्या कारण है जाने 11 रामबाण घरेलू उपचार
सिर दर्द होने के क्या कारण है जाने 11 रामबाण घरेलू उपचार

सिर दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं ?

सिर दर्द होने के कारणों के बारे में कहा जाए तो तनाव, भरपूर नींद नहीं लेना, पेट में गैस बनना, ज्यादा शोर-शराबे वाली जगह में जाना, कभी-कभी अधिक सोचना और भरपूर पानी नहीं पीना आदि कारणों की वजह से हो सकता है.

1 .आंखों की समस्या-

सिर दर्द आंखों में समस्या होने के कारण भी हो सकता है. अगर आपकी आंखों में धुंधलापन दिखाई देता है जिसके कारण आप कुछ चीजें देखने के लिए आंखों पर ज्यादा जोर देते हैं. इससे दिमाग पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिसके वजह से भी सिरदर्द हो सकता है.

2 .एलर्जी के कारण-

किसी प्रकार की एलर्जी के कारण सिर दर्द की समस्या हो सकती है.

3 .चाय या शराब की लत-

कई लोगों को चाय ज्यादा पीने की आदत होती है और अगर उन्हें समय पर चाय नहीं मिल पाता है तो ऐसे में सिर दर्द होना शुरू हो जाता है जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उन लोगों को भी सिर दर्द का अनुभव हो सकता है.

4 .थकावट-

तनाव या शरीर की थकावट के कारण भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है क्योंकि इसमें आपकी ऊर्जा ज्यादा खत्म होती है इसलिए आपको प्रतिदिन 10 से 15 मिनट ध्यान अवश्य करना चाहिए. इससे तनाव से मुक्त होंगे एवं शरीर का थकावट भी दूर होगा.

5 .कंप्यूटर या मोबाइल की वजह से-

लंबे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल के साथ जुड़े रहना भी सिरदर्द का कारण बन सकता है. इससे आंखों पर लगातार रोशनी पड़ती है और आंखों को तकलीफ होती है जिसके वजह से सिर दर्द होने लगता है.

6 .भरपूर नींद ना लेना-

सिर दर्द के कारणों में भरपूर नींद नहीं लेना भी एक कारण है जो लोग देर रात तक जगे रहते हैं और भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं उन्हें सुबह उठने पर सिर दर्द की समस्या होना आम हो जाता है.

7 .मौसम में बदलाव-

मौसम में बदलाव के कारण भी सिर दर्द होने लगता है जैसे ज्यादा गर्मी हो रही है तो उससे सिर दर्द हो सकता है.

8 .माइग्रेन के कारण-

माइग्रेन की वजह से भी सिर दर्द होता है. यह दर्द महिलाओं को पुरुषों से दो या तीन गुना अधिक होता है. माइग्रेन सिर दर्द होता है लेकिन उसके साथ थकान, नींद की कमी जैसे लक्षण जी मिचलाना आदि दिखलाई देते हैं.

9 .धमनियों के टूटने से-

धमनियों का टूट जाने से, चोट की वजह से दिमाग में खून बहने लगता है नहीं तो स्ट्रोक की वजह से सिर दर्द होता है. इसे थंडरक्लैप सिरदर्द कहा जाता है. यह सिर दर्द बहुत तेज और अचानक से शुरू होता है. चक्कर आना, बेहोशी होना इसके मुख्य लक्षण है.

10 .पेट में गैस बनना

पेट में गैस बनने की वजह से भी सिर दर्द हो सकता है क्योंकि हमारे शरीर की हर हिस्से में गैस जा सकता है यदि गैस सिर में चला जाए सिर दर्द होने लगता है.

सिर दर्द का रामबाण घरेलू उपचार-

1 .आक यानी मदार के दूध में चावल को भिंगोकर सुखा लें. इसके बाद इस चावल को पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को नाक से सांस लेकर सूंघें. ऐसा करने से हर तरह के सिर दर्द में लाभ होता है. इससे किसी भी तरह का सिर दर्द तुरंत दूर हो जाता है.

2 .देसी घी नाक के दोनों नथुनों में दो- दो बूंद डालकर ऊपर का सांस खींचने से सिरदर्द से राहत मिलता है, आप देसी घी की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3 .दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें. अब पानी की मदद से इसे पेस्ट बनाकर माथे पर लेप करने से सिर दर्द से तुरंत राहत मिलता है.

4 .सिर दर्द का इलाज में लौंग को तवे पर गर्म कर फिर बारीक पीस लें और जहां दर्द हो रहा है पानी की मदद से पेस्ट बनाकर इस पाउडर को लगाएं. सिरदर्द से राहत मिलेगा.

5 .चार- पांच पीस लौंग लें और थोड़ा सा नमक लेकर पीसकर पेस्ट बना लें. अब एक गिलास दूध के साथ इसका सेवन करें ऐसा करने से सिर दर्द से राहत मिलता है.

6 .अरंड की जड़ और सोठ को एक साथ पीसकर लेप बनाकर सर पर लेप करने से सिर दर्द दूर होता है.

7 .पान के पत्ते चबाकर खाने से भी सिरदर्द से राहत मिलता है. इसके साथ ही सिर दर्द रोकने के इलाज में नारियल का तेल और लौंग का तेल दोनों मिलाकर दर्द वाली जगह पर मसाज करने से दर्द से राहत मिलता है.

8 .यदि पेट में गैस बनने के कारण सिर दर्द हो रहा है तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू को निचोड़ कर पिएं. इससे पेट में गैस व पेट की अन्य समस्याएं दूर होकर सिर दर्द से राहत मिलेगी.

9 .तुलसी की चाय या तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से सिरदर्द से राहत मिलता है.

10 .प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लें, ना तो कम समय और ना ही ज्यादा सोयें और यदि आप दिन में सोते हैं तो इस आदत को बदल दें. सिर्फ रात में ही भरपूर नींद लेने की आदत बनाएं. इससे सिर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

11 .अगर आपको सिर दर्द बहुत पुराना सिर दर्द है और इलाज से ठीक नहीं हो रहा है तो आपको योग का सहारा अवश्य लेना चाहिए. सिर्फ सप्ताह भर आप योग करके देखें आपको सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा. इसके लिए आप सिर के लिए योग में अनुलोम- विलोम प्राणायाम, कपालभाती प्राणायाम और ब्रह्मारी प्राणायाम करें यह सिर दर्द के लिए रामबाण योग है.

नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी बीमारी के इलाज का विकल्प नहीं है. अतः किसी भी प्रयोग से पहले योग्य चिकित्सक की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Share on:

मैं आयुर्वेद चिकित्सक हूँ और जड़ी-बूटियों (आयुर्वेद) रस, भस्मों द्वारा लकवा, सायटिका, गठिया, खूनी एवं वादी बवासीर, चर्म रोग, गुप्त रोग आदि रोगों का इलाज करता हूँ।

Leave a Comment